Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: पहले दिन मनाली पहुंची 50 से ज्यादा लग्जरी बसें, पर्यटकों के आने से कारोबारियों के खिले चेहरे

हिमाचल प्रदेश के मनाली में सरकार द्वारा लग्जरी बस का ट्रायल करने के 83 दिनों के बाद पर्यटन नगरी में लग्जरी बसें आना शुरू हो चुकी हैं। सप्ताहांत के चलते शुक्रवार को 50 से अधिक लग्जरी बसें पर्यटन नगरी मनाली में पहुंची। लग्जरी बसों की संख्या बढ़ने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हालांकि सुबह के समय अधिकतर लग्जरी बसें पतलीकूहल तक ही आईं।

By jaswant thakurEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 29 Sep 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
83 दिनों के बाद मनाली पहुंची 50 से अधिक लग्जरी बसें

जागरण संवाददाता, मनाली। Buses Reached Manali सरकार द्वारा लग्जरी बस का ट्रायल (Luxury Bus Trial) करने के बाद लग्जरी बसों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है। 83 दिनों के बाद पर्यटन नगरी में लग्जरी बसों ने दस्तक दी है। सप्ताहांत के चलते शुक्रवार को 50 से अधिक लग्जरी बसें पर्यटन नगरी मनाली में पहुंची है। लग्जरी बसों की संख्या बढ़ने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं। हालांकि सुबह के समय अधिकतर लग्जरी बसें पतलीकूहल तक ही आईं लेकिन 10 बजे के बाद बसें मनाली तक पहुंचना शुरु हो गई।

कुछ एक बस चालकों को पता नहीं चल पाया कि वो मनाली तक आ सकते हैं। उन चालकों ने अपनी सवारियों को पतलीकूहल में ही उतार दिया। कुछ चालकों का कहना था कि लग्जरी बस स्टैंड मनाली में ब्यास के तटीय करण का काम चला हुआ है इसलिए पार्किंग की कमी को देखते हुए सवारियों को पतलीकूहल ही उतार दिया। लेकिन 10 बजे के बाद 25 से अधिक बसें सीधा मनाली पहुंची।

ये भी पढ़ें:- 5 लाख स्कूली बच्चों पर मिड डे मील का संकट!, केंद्र से बजट न मिलने पर स्टेट करेगा फंडिंग

तीन छुटियों के चलते पर्यटकों की भारी संख्या

बता दें कि इस बार सप्ताहांत में एक साथ दो तीन छुटियां होने के चलते पर्यटकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी होने की संभावना है। शुक्रवार को लगभग 46 लग्जरी बसों सहित दो सौ से अधिक छोटे पर्यटक वाहन भी मनाली पहुंचे है। लगभग तीन हजार पर्यटकों ने सप्ताहांत के चलते पर्यटन नगरी मनाली में दस्तक दी है। पर्यटन कारोबारी हरीश, अजीत, रवि, प्रदीप व अशोक ने बताया कि इस बार सप्ताहांत के चलते पर्यटकों की आमद में भारी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। उन्होंने आगे बताया कि सड़कों की हालत सुधरने से धीरे धीरे पर्यटन कारोबार भी गति पकडने लगा है।

सड़कों की हालत सुधरने से पर्यटन कारोबार पकड़ रहा गति

वोल्वो एसोसिएशन की चैयरमैन लाजवंती शर्मा ने बताया कि आज 40 से अधिक लग्जरी बसें पतलीकूहल आई है। जिनमे कुछ एक मनाली भी पहुंची है। उन्होंने यह भी बताया कि सड़क की हालत कुछ हद तक तो सुधरी है लेकिन अभी सुधार की बहुत जरूरत है।

उन्होंने बताया कि धीर-धीरे कारोबार गति पकड़ने लगा है। मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़ ने कहा कि लग्जरी बसों के मनाली पहुंचने से पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन को बढ़ावा देने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- Cyber Crime Cell ने मंडी में दबोचा CBI का फर्जी अधिकारी, भर्ती करने का झांसा देकर युवाओं से ठगे 10 लाख