Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला में संजौली और मंडी की जेल रोड के बाद कुल्लू में जामा मस्जिद को लेकर विवाद, हिंदू संगठनों ने किया प्रदर्शन

Himachal Pradesh News शिमला की संजौली और मंडी की जेल रोड के बाद हिंदू संगठनों ने कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी जामा मस्जिद को अवैध रूप से बनाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि यह मस्जिद खादी ग्रामोद्योग की भूमि पर बनी है। संगठनों ने मस्जिद के खिलाफ प्रदर्शन किया और राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं।

By davinder thakur Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 14 Sep 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
Sanjauli and Mandi Jail Road controversy: प्रदर्शकारियों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

संवाद सहयोगी, कुल्लू। शिमला के संजौली व मंडी की जेल रोड में मस्जिद में अवैध निर्माण के विरुद्ध आक्रोश के बाद कुल्लू में भी हिंदू संगठन बिफर गए हैं। कुल्लू के अखाड़ा बाजार स्थित जामा मस्जिद को अवैध रूप से बनाने का आरोप लगाया है।

हिंदू संगठनों के मुताबिक जामा मस्जिद खादी ग्रामोद्योग की भूमि पर बनी है। हिंदू संगठनों ने जामा मस्जिद के अवैध निर्माण के विरुद्ध हनुमान मंदिर रामशिला से ढालपुर चौक तक प्रदर्शन किया।

हनुमान चालीसा का किया पाठ

विभिन्न सगठनों के कार्यकर्ता दिन में 11:15 बजे रामशिला में एकत्र हुए। पदाधिकारियों ने लोगों को मस्जिदों में अवैध निर्माण के बारे में बताया। रामशिला से रैली शुरू होकर अखाड़ा बाजार में जामा मस्जिद से 10 मीटर की दूरी पर 11:39 बजे पहुंची और लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया।

प्रदर्शनकारी जमीन पर लगभग 10 मिनट तक बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करते रहे। इस दौरान पुलिस बल मुस्तैद रहा। इसके बाद अखाड़ा बाजार होते हुए प्रदर्शनकारी ढालपुर चौक पहुंचे। एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा।

हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष क्षितिज सूद व महंत राम शरण दास ने बताया कि अखाड़ा बाजार की श्रीराम गली में बनी जामा मस्जिद अवैध है।

वर्ष 2017 से चल रहे पत्राचार के अनुसार नगर परिषद कुल्लू ने स्वीकार किया है कि यह मस्जिद अवैध तरीके से निर्मित है। इसे खादी ग्रामोद्योग की भूमि पर बनाया गया है। इसे ध्वस्त किया जाए तथा कुल्लू जिले में अवैध तरीके से निर्मित सभी मस्जिदों की निष्पक्ष जांच हो।

बिना रजिस्ट्रेशन आ रहे सैकड़ों लोग

उन्होंने कहा कि बिना पंजीकरण अन्य राज्यों के सैकड़ों लोग प्रतिदिन हिमाचल में आ रहे हैं। इनकी अनैतिक गतिविधियां हिमाचल की आंतरिक सुरक्षा व संस्कृति के लिए खतरा हैं। उनका कहना था कि कुछ दिन पहले गड़सा घाटी में गौहत्या का मामला सामने आया था।

लोगों ने पता चलने पर इन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले किया था। ये लोग बिना बिल के सामान बेच रहे हैं। इससे स्थानीय लोगों का रोजगार प्रभावित हो रहा है। करदाता व्यापारियों का व्यापार भी चौपट हो रहा है। इससे सरकार को भी कर के रूप में आर्थिक हानि हो रही है। प्रदर्शन में भाजपा के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

चार मंजिला है अखाड़ा की जामा मस्जिद

अखाड़ा बाजार में जामा मस्जिद का निर्माण 1890-91 में हुआ है उस समय एक मंजिल बनी थी। 2017 तक इसका निर्माण किया गया अब यहां पर चार मंजिला मस्जिद है। 2017 में इसके निर्माण पर विश्व हिंदू परिषद और देव भूमि जागरण मंच के प्रयास से इस पर रोक लगा दी।

इस स्थान पर जो नक्शा पास हुआ है उसके मुताबिक यह भवन नहीं बना है। देव भूमि जागरण मंच के अध्यक्ष क्षितिज सूद के मुताबिक यह भूमि खादी ग्रामोद्योग की है। कुल्लू जिले में 11 मस्जिदें हैं।

नगर परिषद को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इस जमीन का रिकार्ड बंदोबस्त के पास है। हिंदू संगठनों के आरोप के बाद इसकी जांच की जाएगी।

-हरि सिंह यादव, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कुल्लू।

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी मस्जिद की जांच की जा रही है। यह जमीन किसकी है और अगर भवन बनाने में अनियमितताएं पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी।

-विकास शुक्ला, एसडीएम कुल्लू।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर