Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu News: आनी में 26 मकान असुरक्षित, प्रशासन ने खाली करने का फरमान किया जारी; विशेषज्ञों की टीम करेगी जांच

कुल्लू के आनी में हुए भूधंसाव के बाद अब आस-पास के 26 भवन खतरे की जद में आ गए हैं। इनकी सूची प्रशासन ने जारी कर अब इन्हें खाली करने का फरमान जारी कर दिया है। फिर से कोई हादसा पेश न आए इसके लिए प्रशासन ने योजना तैयार की है। इसमें सभी भवन मालिकों को नोटिस जारी किए गए।

By davinder thakurEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
आनी में 26 मकान असुरक्षित, खाली करने का फरमान जारी

कुल्लू, जागरण संवाददाता: जिला कुल्लू के आनी में हुए भूधंसाव के बाद अब आस-पास के 26 भवन खतरे की जद में आ गए हैं। इनकी सूची प्रशासन ने जारी कर अब इन्हें खाली करने का फरमान जारी कर दिया है। फिर से कोई हादसा पेश न आए इसके लिए प्रशासन ने योजना तैयार की है। इसमें सभी भवन मालिकों को नोटिस जारी किए गए।

शनिवार को लुहरी प्रोजेक्ट से एक विशेषज्ञ की टीम आनी पहुंची है। जो यहां पर जांच करेगी। इसके अलावा एहतिहात के तौर पर आनी में बस अड्डे को भी पुराने बस अड्डे में शिफ्ट कर दिया है। नए बस अड्डे को भी असुरक्षित घोषित किया गया है। अब पुराने बस अड्डे से ही बसों का संचालन हो रहा है। जब तक की वहां पर मलबा नहीं हटाया जाता और विशेषज्ञ जांच कर बस अड्डे में जाने की अनुमति दे देंगे।

22 सेकेंड में आठ मकान भूधंसाव के कारण ढह गए थे

वीरवार सुबह सवा नौ बजे आनी के नए बस अड्डे के समीप 22 सेकेंड में आठ मकान भूधंसाव के कारण ढह गए थे। देखते ही देखते एक के बाद एक मकान ढहते गए। इन भवनों को देखकर नहीं लगता था कि यह भवन भी ढह सकते थे। इसका मंजर देख अब आस पास के लोग भी डर के साय में हैं।

हालांकि प्रशासन की ओर से यहां पर सभी भवनों को खाली करवा दिया गया था। इस कारण कोई बड़ा हादसा पेश नहीं आ सका। शुक्रवार को यहां पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने घटना स्थल का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रभावितों से बातचीत की और उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

इनको भेजे नोटिस

फकीर चंद , महेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, सुख राम, स्वरूप चंद, मदन लाल, चमन लाल, नारायन सिंह, देवेंद्र कुमार, शंकर सिंह, भुवनेश्वरी, राजेंद्र सिंह, श्याम लाल, प्रीतम, निहाल चंद, छविंद्र , मालू राम, ताबे राम, रोशन लाल, श्यामा देवी, प्रताप सिंह, रीना शर्मा, वोवी, अमर चंद, हंस राज, अमर नाथ की सूची प्रशासन ने जारी की है। इन सभी को नोटिस जारी कर दिए हैं और खाली करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

इनका कहना है

आनी में हुए हादसे के बाद अब 26 भवन मालिकों को नोटिस जारी कर खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। विशेषज्ञों की टीम जांच करेगी इसके बाद ही यहां से मलबा हटाया जाएगा और भवनों का बचाने के लिए योजना तैयार की जाएगी।  - नरेश वर्मा एसडीएम आनी।