Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

12 देशों के कलाकार देंगे अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में प्रस्तु़ति, 24 से 30 अक्टूबर तक होगा कार्यक्रम

International Kullu Dussehra अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में 12 देशों ने भाग लेने के लिए हामी भरी है। जबकि दो या तीन और देशों के और शामिल होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। छह राज्यों के सांस्कृतिक दल व प्रदेश के छह जिलों के सांस्कृतिक दल भी शामिल होंगे।

By davinder thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 01:08 PM (IST)
Hero Image
12 देशों के कलाकार देंगे अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में प्रस्तु़ति (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कुल्लू। International Kullu Dussehra: अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में 12 देशों ने भाग लेने के लिए हामी भरी है। जबकि दो या तीन और देशों के और शामिल होने की संभावना है।

ये विदेशी सांस्कृतिक दल 25 अक्टूबर को कल्चरल परेड में भाग लेंगे। इसके अलावा लालचंद प्रार्थी कलाकेंद्र व प्रदर्शनी मैदान के मंच पर भी कार्यक्रम प्रस्तुत करंगे।

छह जिलों के सांस्कृतिक दल भी कार्यक्रम में होंगे शामिल

देश के छह राज्यों के सांस्कृतिक दल व प्रदेश के छह जिलों के सांस्कृतिक दल भी शामिल होंगे। लालचंद प्रार्थी कला केंद्र में सायं छह बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। यह निर्णय सोमवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा की सांस्कृतिक समिति की बैठक में लिए हैं।

छह दिनों तक चलेगा कुल्लू दशहरा

बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष अश्विनी कुमार ने की।

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक धूमधाम से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान सांस्कृतिक संध्याओं में अंतरराष्ट्रीय ,राष्ट्रीय व प्रदेश के विभिन्न जिलों के सांस्कृतिक दलों के अलावा नामी कलाकार कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

कार्यक्रम से पहले कलाकारों के होंगे ऑडिशन

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए लालचंद प्रार्थी कला केंद्र के अतिरिक्त प्रदर्शनी मैदान में भी एक भव्य मंच तैयार किया जाएगा। जिसमे कलाकार दिन के समय अपनी प्रस्तुतियां देंगें। दशहरे के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए 10 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक देव सदन कुल्लू में प्रातः 10 बजे से सांय पांच बजे तक ऑडिशन लिए जाएंगे।

जिनमें 10, 11 व 12 अक्टूबर को कुल्लू जिला के कलाकारों के लिए ऑडिशन लिए जाएंगे जबकि 13 व 14 अक्टूबर को अन्य जिलों के कलाकारों तथा 15 अक्टूबर को उक्त तिथियों में छूट गए कलाकारों के ऑडिशन लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Dhauladhar Snowfall: चांदी सा चमक रहा धौलाधार, बर्फबारी की ओढ़ी चादर; धर्मशाला स्टेडिटम से दिखा जबरदस्त नजारा

लोकनृत्य का भी होगा आयोजन

ऑडिशन में सफल होने वाले कलाकार ही सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दे पाएंगे। कला मंच पर ही दिन के समय जिला स्तरीय लोकनृत्य प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता में हर रोज प्रथम आने वाला दल सायं के समय लालचंद प्रार्थी कला केंद्र में प्रस्तुति देगा।

इसके उपरांत उन्होंने प्रदर्शनी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। 13 विभागों द्वारा विकासात्मक प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। बैठक में गैर सरकारी सदस्यों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-  Shimla: सड़क किनारे से हटेंगी खटारा गाड़ियां, जाम से मिलेगी राहत; HC के आदेश के बाद हरकत में आई शिमला पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर