Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Basant Panchami 2024: धूमधाम से निकाली गई रघुनाथ जी की शोभायात्रा, गुलाल के रंग में रंगे कुल्‍लूवासी; होली का हुआ आगाज

Basant Panchami 2024 हिमाचल प्रदेश में कुल्‍लू में आज भगवान रघुनाथ जी की शोभायात्रा निकाली गई। वहीं आज कुल्‍लूवासी गुलाल उड़ा कर होली का आगाज किया। यह उत्‍सव होली तक चलता रहता है। कुल्‍लू के लोग इस उत्‍सव को खासे उत्‍साह के साथ मनाते हैं। वसंत पंचमी पर्व को मनाने के लिए रघुनाथ जी की सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

By davinder thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Wed, 14 Feb 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
आज गुलाल के रंग में रंगेंगे कुल्‍लूवासी

जागरण संवाददाता, कुल्लू। Basant Panchmi 2024: कुल्लू के रथ मैदान में बुधवार को वसंत पंचमी का उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसके लिए आराध्य देवता भगवान रघुनाथ जी के रथ सहित अस्थायी शिविर को सजाने का कार्य किया गया है। टैक्सी स्टैंड को रथयात्रा के लिए खाली करवाया गया।

कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के बाद साल का यह पहला पर्व मनाया जाता है। आराध्य भगवान रघुनाथ ढोल-नगाड़ों की थाप पर लाव लश्कर के साथ सुल्तानपुर अपने देवालय से ढालपुर पहुंचेंगे। भगवान रघुनाथ जी अपने देवालय सुल्तानपुर से ढालपुर को प्रस्थान करेंगे।

रघुनाथ जी की सारी तैयारियां पूरी

वसंत पंचमी पर्व को मनाने के लिए रघुनाथ जी की सभी तैयारियां पूरी हुई। कुल्लू के ढालपुर में गुलाल भी उड़ाया जाता है जो होली उत्सव तक जारी रहेगा। रघुनाथ जी के रथ की डोरी को स्पर्श करने के लिए लोगों की होड़ लगी रहती है। इसके साथ ही रघुनाथ जी के दरबार में 40 दिनों तक गुलाल उड़ता रहेगा। वसंत पंचमी के दिन अधिकतर लोग पीले कपड़ों में नजर आते हैं। भगवान रघुनाथ जी को भी पीले वस्त्र पहनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कम पड़ती जा रही अनूठी संस्कृति की चमक, भवन निर्माण से लेकर अन्य पक्षों में दिख रहा परिवर्तन

प्रकृति का श्रृंगार

वसंत पंचमी के साथ ही कुल्लू जिला में मेलों का आगमन भी हो जाएगा। वसंत पंचमी के आते ही प्रकृति का श्रृंगार पेड़-पौधों में पतों व फूलों से साथ शुरू होगा। भगवान रघुनाथ जी के कारदार दानवेंद्र सिंह ने कहा कि वसंत पर्व के मौके पर भगवान रघुनाथ की रथ यात्रा निकलेगी। अपने देवालय से रथ मैदान के लिए रवाना होंगे। लगभग दो बजे रथयात्रा निकलेगी और सैकड़ों लोग रथ को खींचेंगे। इस दौरान रघुनाथ की विशेष पूजा-अर्चना भी की जाएगी। जहां पर भरत-राम मिलन रस्म को अदा किया जाएगा।

श्री राम और भरत का महामिलन

वसंत पंचमी के अवसर पर दो भाइयों श्रीराम और भरत का एक बार फिर महामिलन होगा। सैकड़ों लोग इस महामिलन के गवाह बनेंगे। राम-भरत के मिलन के बाद हनुमान की अठखेलियां भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगी। केसरी रंग में पूरी तरह रंगा हुआ व्यक्ति जिसे मान्यतानुसार यात्रा के दौरान हनुमान ही माना जाता है, जिस भी श्रद्धालु को रंग लगाएगा, उसे सौभाग्यशाली माना जाता है। रथयात्रा के दौरान रघुनाथपुर से लेकर ढालपुर मैदान तक खूब गुलाल उड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Snowfall: सैलानियों से गुलजार मनाली, नेहरूकुंड से सोलंगनाला तक पर्यटकों का मेला; बर्फ से ढकी वादियों का उठा रहे लुत्‍फ