Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुल्लू में बनेगा पहला वेलनेस सेंटर, तो बंजर में दो अस्पताल का होगा निर्माण; हेल्थ टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

Himachal News कुल्लू जिला मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर गांधीनगर में कुल्लू का पहला वेलनेस सेंटर बनाया जा रहा है। जो इस साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद देश विदेश से आए पर्यटकों को यह सुविधा मिलेगी। कुल्लू के शास्त्रीनगर में लगभग 10 बीघा भूमि में 25 करोड़ रुपये की लागत से यह सेंटर तैयार किया जा रहा है।

By davinder thakur Edited By: Preeti Gupta Updated: Tue, 02 Jan 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू में बनेगा पहला वेलनेस सेंटर, तो बंजर में दो अस्पताल का होगा निर्माण

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। Himachal News: कुल्लू जिला मुख्यालय से दो किलोमीटर दूर गांधीनगर में  कुल्लू का पहला वेलनेस सेंटर बनाया जा रहा है। जो इस साल बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद देश विदेश से आए पर्यटकों को यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने खाका तैयार कर लिया है।

25 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा सेंटर

कुल्लू के शास्त्रीनगर में लगभग 10 बीघा भूमि में 25 करोड़ रुपये की लागत से यह सेंटर तैयार किया जा रहा है। वेलनेस सेंटर के बन जाने ये पर्यटन के रूप में विख्यात जिला कुल्लू में हेल्थ टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। यह वेलनेस सेंटर जहां पर बनाया जा रहा है वहां पर पहले से ही पर्यटन निगम का होटल चल रहा है।

वेलनेस सेंटर में बनेंगे 18 कमरे

इसे पूरी तरह से वेलनेस सेंटर में बदला जा रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो वेलनेस सेंटर में करीब 18 कमरे बनाए जाएंगे। इसमें योगा, मेडिटेशन, स्पा आदि सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके साथ ही स्टीम बाथ सहित अन्य हीलिंग सेंटर की तरह इसे विकसित किया जाएगा।

यह जिला कुल्लू का पहला वेलनेस सेंटर तैयार हो रहा है। इसको बन जाने के बाद पर्यटक न वादियों को निहारने के अलावा वेलनेस सेंटर में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। वेलनेस सेंटर शास्त्री नगर में बनाया जा रहा है।

बंजार अस्पताल को मिलेगा भवन

बंजार अस्पताल में 100 बैड के अस्पताल का कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2024 में नए भवन के बन जाने से लोगों को सुविधा मिलेगी। इसके निर्माण पर 15.57 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने का प्रविधान है। इसके बन जाने से बंजार के साथ गाडागुशैणी, बालीचौकी तथा बाह्य सराज के लोगों को उपचार के लिए करीब 55 किमी दूर कुल्लू के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वर्ष 2017 को लोक निर्माण विभाग मंडल बंजार ने पांच मंजिला अस्पताल के नए भवन के टेंडर अवार्ड किया था।

आनी में भी बनेगा 100 बैड का अस्पताल

जिला कुल्लू के आनी में भी नए साल में 100 बैड अस्पताल का निर्माण कार्य पूरा करने की योजना है। 66 करोड़ 98 लाख 14 हजार रुपये की लागत से इस अस्पताल भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। नगारिक अस्पताल आनी के बन जाने से यहां पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा मिलेगी। इसमें भगौलिक दृष्टि से दूर दराज क्षेत्र की जनता को भी इसका लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- बर्फबारी की बजाए धुएं से ढके पहाड़, अपर शिमला में सूखे के कारण बढ़ रही आग की घटनाएं; मौसम का किसानों पर पड़ रहा असर

कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटको को मिलेगी सुविधा

कुल्लू में बन रहे वेलनेस सेंटर का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इसके बन जाने से देश विदेश से कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। इससे हेल्थ टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन विभाग लगातार पर्यटकों की सुविधा के लिए कार्य कर रहा है। -सुनयना शर्मा जिला पर्यटन विकास अधिकारी कुल्लू।

100 बैड के दो नागरिक अस्पताल का हो रहा निर्माण

जिला कुल्लू के बंजार और आनी उपमंडल में 100 बैड के दो नागरिक अस्पताल के भवन का कार्य चल रहा है। इनके बन जाने से यहां पर लाखों की आबादी को स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। जल्द कार्य पूरा होकर इसमें कार्य शुरू किया जाएगा।  - नागराज पवार मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू।

यह भी पढ़ें- Himachal: कल दिल्ली दौरे पर CM सुक्खू, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से SJVN की तीन परियोजनाओं के मुद्दों पर करेंगे बात