Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बर्फीली पहाड़ी पर फॉर्च्यूनर लेकर चढ़े पर्यटक, दो दिन तक फंसे; लाहौल-स्पीति से आज 5 का किया गया रेस्क्यू

लाहुल- स्पीति के लोसर गांव से 40 किलोमीटर दूर काजा मनाली मार्ग पर दो दिन से फंसे पांच पर्यटकों को प्रशासन ने स्थानीय युवकों की मदद से रेस्क्यू कर लिया है। बातल से करीब दस किलोमीटर दूर चढ़ाई में इन पर्यटकों को गाड़ी बर्फ के कारण फिसल कर लटक गई थी और यह पांचों फंस गए थे। दो पर्यटकों की स्वास्थ्य काफी खराब हो गया था ।

By davinder thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 12:04 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल के लाहौल-स्पीति से 5 पर्यटक रेस्क्यू किए गए।

जागरण संवाददाता, मनाली। हिमाचल की हसीन वादियों और बर्फबारी का लुत्फ उठाने गए पर्यटकों के लिए मजा सजा बन गई। पर्यटक दो दिन तक फंसे रहे, जिसके बाद आज उन्हें सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है।

दरअसल,  लाहुल- स्पीति के लोसर गांव से 40 किलोमीटर दूर काजा मनाली मार्ग पर दो दिन से फंसे पांच पर्यटकों को प्रशासन ने स्थानीय युवकों की मदद से रेस्क्यू कर लिया है।

रोकने के बावजूद भी वहां पहुंचे पर्यटक

प्रशासन को सूचना मिली थी कि 17 दिसंबर 2023 को एक फॉर्च्यूनर गाड़ी लोसर से मनाली के लिए निकली है। स्थानीय लोगों ने उक्त गाड़ी के सवार लोगों को जाने से रोकने के प्रयास भी किया लेकिन वे निकल गए।

अगले दिन जब प्रशासन को पर्यटकों के परिजनों ने संपर्क किया तो प्रशासन हरकत में आया। जिलाधीश राहुल कुमार ने 18 दिसंबर को स्पीति और केलंग दोनों ओर से रेस्क्यू टीम को भेजा लेकिन टीम पहुंच नहीं पाई।

पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए भेजी गई टीम

18 दिसंबर को रेस्क्यू टीम में स्थानीय प्रशासन, आईटीबीपी, बीआरओ, गर्ग सन्स एस्टेट प्रमोटर, लोक निर्माण विभाग, वन विभाग , पुलिस, लोसर काजा, स्पीति के विभिन्न गांव के युवा और टीएसी सदस्य केसांग रापचिक शामिल रहे। मंगलवार सुबह 10 गाड़ियों के साथ रेस्क्यू टीम लोसर से बातल के लिए निकली।

बर्फ के कारण फिसल कर अटक गई थी गाड़ी

दोपहर ढाई बजे टीम बातल रेस्ट हाऊस में पहुंची जहां पर पांचों पर्यटक रुके हुए थे। बातल से करीब दस किलोमीटर दूर चढ़ाई में इन पर्यटकों को गाड़ी बर्फ के कारण फिसल कर लटक गई थी और यह पांचों फंस गए थे। दो पर्यटकों की स्वास्थ्य काफी खराब हो गया था ।

ताला तोड़ कर बंद पडे़े रेस्ट हाउस में रुके पर्यटक

जब इन लोगों की गाड़ी फंस गई तो तीन दोस्त पैदल छतडू तक मदद मांगने गए । लेकिन इन्हें कोई मदद नहीं मिली और थक हार कर वापिस आ गए। फिर इन्होंने फैसला किया कि बातल में बंद पड़े रेस्ट हाउस में ताला तोड़ कर रात के ठरहने का इंतजाम करते है और फिर पांचों रेस्ट हाउस पहुंचे।

सुरक्षित रेस्क्यू किए गए पर्यटक

जिलाधीश राहुल कुमार ने बताया कि काजा की टीम पहले पहुंच गई और सभी को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया। एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी की अगुवाई में रेस्क्यू टीम ने बेहतर काम किया है। वहीं नायब तहसीलदार प्रेम सिंह भी टीम को लीड कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- शीतकालीन सत्र के बीच CM सुक्खू ने बुलाई मंत्रिमंडल की बैठक, स्टांप ड्यूटी में हो सकता है बदलाव; इन मुद्दों पर होगी चर्चा

स्पीति के युवाओं ने रेस्क्यू में भी निभाई अहम भूमिका 

स्पीति के युवाओं ने रेस्क्यू ऑपरेशन में बड़ी भूमिका निभाई है । लाहुल स्पीति प्रशासन उनका विशेष आभार व्यक्त करता है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित विधायक रवि ठाकुर ने जिला लाहुल स्पीति प्रशासन और स्थानीय लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए दिल से आभार व्यक्त किया है।

इन्हें किया गया रेस्क्यू

फार्च्यूनर गाड़ी सीएच 01 सीएल 8251 के चालक लक्ष्य गर्ग द्वारिका पूरी सिरसा हरियाणा , यश ढींगरा 65/24 फर्स्ट फ्लोर न्यू रोहतक रोड़ करोल बाग, सेंट्रल दिल्ली, आयुष पांघल 27 A ज्योति अपार्टमेंट सेक्टर 14 रोहणी सेक्टर नॉर्दन वेस्ट दिल्ली, अंश भारती आर्यपुरी रतु रोड़ हेहल, रांची झारखंड और अंशुल चौहान गांव चोगांव तहसील कोटखाई जिला शिमला के रहने वाले है।

यह भी पढ़ें-  सावधान! दो दिन बाद और बढ़ेगा सर्दी का सितम, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी; मैदानी इलाकों के लिए आया ये अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर