Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heavy Rain in Himachal: पिन पार्वती नदी में आई बाढ़, बह गए मकान; जानी नुकसान होने की जानकारी नहीं

Himachal Heavy Rain कुल्लू जिला में बारिश के चलते हुई तबाही की रिपोर्ट अब मौसम साफ होने के बाद सामने आने लगी है। जिला मुख्यालय कुल्लू और मनाली में भारी नुकसान होने के साथ साथ जिला कुलू की सैंज घाटी में भयानक तस्वीरें सामने आई है। यहां तहसील मुख्यालय के सैंज बाजार में आधे से ज्यादा बाजार बाढ़ में बह गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 11 Jul 2023 08:16 PM (IST)
Hero Image
Heavy Rain in Himachal: पिन पार्वती नदी में आई बाढ़, बह गए मकान; जानी नुकसान होने की जानकारी नहीं

कुल्लू, संवाद सहयोगी। कुल्लू जिला में बारिश के चलते हुई तबाही की रिपोर्ट अब मौसम साफ होने के बाद सामने आने लगी है। जिला मुख्यालय कुल्लू और मनाली में भारी नुकसान होने के साथ साथ जिला कुलू की सैंज घाटी में भयानक तस्वीरें सामने आई है। यहां तहसील मुख्यालय के सैंज बाजार में आधे से ज्यादा बाजार बाढ़ में बह गया है। जानकारी है कि यहां 30 मकान और 40 दुकानें नदी में बह गई है।

इसके साथ ही सैंज औट के बीच बेकर गांव में 15 मकान बह जाने की भी सूचना मिली है। हवाई रेकी करने के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंंह सुक्खू ने भी चिंता व्यक्त करते हुए सैंज घाटी में हुए नुकसान भरपाई करने के लिए कए करोड़ रुपये का राहत पैकेज देने की घोषणा की है। जानकारी है कि पिन पार्वती नदी में भारी बारिश के चलते बाढ़ आ गई है जिसमें नदी किनारे बसी बस्ती को नुकसान पहुंचाया है।

पूरी तरह टूटा संपर्क

यहां दुकानें और मकान काफी संख्या में बह गए हैं। हालांकि अभी तक किसी तरह की जानी नुकसान होने की जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन इस बाढ़ से यहां करोड़ों के नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। मोबाइल नेटवर्क और सड़क जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने के कारण क्षेत्र में संपर्क पूरी टूट गया है जिस कारण क्षेत्र में हुए नुकसान की जानकारी प्रशासन तक भी नहीं पहुंच पा रही है।

बताया जा रहा है कि सैंज बाजार के नदी में बह जाने की यह घटना रविवार की है लेकिन इस बात का पता मंगलवार को इंटरनेट मीडिया में वायरल हुए कुछ फोटो के माध्यम से पता चला है। जिसके चलते मुख्यमंत्री ने क्षेत्र की हवाई रेकी करने के बाद इस क्षेत्र से संपर्क बाए रखने के लिए हेलीकाप्टर के माध्यम से सेटेलाइट फोन ड्राप किए हैं। ताकि क्षेत्र में हुए नुकसान की सही जानकारी प्रशासन और सरकार तक पहुंच सके। सैज बाजार के अलावा बेकर गांव में 15 मकान नदी में बह जाने की जानकारी है। लोगों की करीब 200 बीघा उजाऊ भूमि नदी की चपेट में आ गई है।

पतलीकूल माहिली गांव में बहे 18 घर

पतलीकूहल महिली में भी ब्यास नदी में आई बाढ़ के कारण लगभग 18 मकान चपेट में आ गए हैं। मंगलवार सुबह जब आस पास के लोगों ने देखा तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी। इसके बाद प्रशासन की ओर से वहां पर फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का कार्य किया गया है।

जिला के बाढ़ प्रभावित सैंज क्षेत्र की हवाई रेकी की गई है। जिसमें क्षेत्र को काफी नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे सरकार की ओर से क्षेत्र के लिए एक करोड़ की फौरी राहत पैकेज जारी किया जा रहा है। क्षेत्र की स्थित पर निगरानी रखने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र की जानकारी जुटाने के लिए सेटेलाइट फोन हेलीकॉप्टर के माध्यम से छोड़े गए हैं।

सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री प्रदेश सरकार।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर