Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Manali: मनाली-लाहौल में जमकर बर्फबारी, अटल टनल में 5 इंच से अधिक हिमपात; कई सड़कें बंद- बिजली भी प्रभावित

पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहुल घाटी में मौसम एक बार फिर सुहावना हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित दिनों ओर लाहुल व मनाली (Snowfall in Manali) घाटी में सुबह चार बजे से हिमपात हो रहा है।अटल टनल के दोनों छोर में पांच इंच से अधिक हिमपात हो चुका है। मनाली में पानी आपूर्ति लगभग बहाल है लेकिन बिजली अभी भी कुछ एक जगह प्रभावित है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 04 Feb 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
मनाली-लाहौल में जमकर बर्फबारी, अटल टनल में 5 इंच से अधिक हिमपात

जागरण संवाददाता, मनाली। Snowfall in Himachal: पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहुल घाटी में मौसम एक बार फिर सुहावना हो गया है। रोहतांग दर्रे सहित दिनों ओर लाहुल व मनाली (Snowfall in Manali) घाटी में सुबह चार बजे से हिमपात हो रहा है।

अटल टनल के दोनों छोर में पांच इंच से ज्यादा बर्फबारी हुई

अटल टनल के दोनों छोर में पांच इंच से अधिक हिमपात हो चुका है जिसे देखते हुए मनाली केलंग मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी है, जबकि कुल्लू मनाली मार्ग पर वाहनों की आवाजाही अभी सुचारु है। दिल्ली से आ रही वोल्वो बसे हालांकि तीन चार किमी पहले रांगड़ी व आलू गरउंड में ही रुक रही है लेकिन छोटे सभी वाहन मनाली पहुंच रहे हैं।

बर्फबारी से मनाली में बिजली प्रभावित

गत वीरवार को भारी हिमपात होने से अस्त व्यस्त हुआ जन जीवन अभी पटरी पर लौट ही रहा था कि हिमपात का क्रम शुरु होने से दिक्कत फिर से बढ़ गई है। मनाली में पानी आपूर्ति लगभग बहाल है लेकिन बिजली अभी भी कुछ एक जगह प्रभावित है। बिजली की तारें टूटने से कई जगह पिछले पांच दिन से अंधेरा छाया हुआ है।

सुबह नौ बजे तक 100 से ज्यादा पर्यटक पहुंचे मनाली

ताजा हिमपात के बाद सड़कें बंद होने व लग्जरी मनाली तक न आने के कारण पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों की आमद घटी है, लेकिन सड़कें बहाल हो जाने के बाद अब फिर से संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रविवार को सुबह नौ बजे तक 80 से अधिक लगजरी बसें मनाली पहुंच चुकी है जबकि छोटे वाहनों में भी सैलानियों के आने का क्रम जारी है।

सोलंग नाला पर्यटन स्थल बहाल

डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि पर्यटकों के लिए सोलंग नाला पर्यटन स्थल बहाल हो गया है। उन्होंने बताया कि मनाली के साथ लगते नेहरुकुण्ड पर्यटन स्थल में भी ढाई फीट बर्फ जमा है। पर्यटक यहां भी बर्फ का आनंद उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हिमपात का क्रम ऐसा ही रहा तो सभी पर्यटकों को नेहरुकुण्ड तक ही भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: बारिश-बर्फबारी से फिलहाल राहत के आसार नहीं, मौसम विभाग ने सात जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

होटलों में आक्यूपेंसी 50 के पार

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि लग्जरी बसों के मनाली न पहुंचने से व सड़कें बंद होने से पर्यटकों की आमद घटी थी लेकिन अब सब सामान्य हो गया है। 80 से अधिकतर लग्जरी बसें मनाली पहुंच गई है। इससे होटलों में भी 35 से 40 प्रतिशत चल रही आक्यूपेंसी 50 के पार पहुंच गई है। हिमपात पर्यटन के लिए संजीवनी का काम करेगा और आने वाले समय में पर्यटकों का मेला लगेगा।

यह भी पढ़ें- Snowfall in Himachal: भारी बर्फबारी से थम गई मनाली, सड़कें बंद होने से घटी सैलानियों की संख्‍या; शिमला में बढ़ा पर्यटन कारोबार