Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल सरकार ने नए शिक्षकों के पद भरने की कवायद की शुरू, दूरदराज के क्षेत्रों में होगी तैनाती: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में जल्द छह हजार पद भरेगी। इसके लिए कवायद जारी है और शिक्षकों की तैनाती दूरदराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर वीरवार को निरमंड खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागीपुल में विभिन्न स्कूलों के जिला स्तरीय अंडर-19 सांस्कृतिक प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए।

By davinder thakurEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 12 Oct 2023 11:48 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल सरकार ने नए शिक्षकों के पद भरने की कवायद की शुरू, File Photo

संवाद सहयोगी, कुल्लू। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर (Education Minister Rohit Thakur) ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में जल्द छह हजार पद भरेगी। इसके लिए कवायद जारी है और शिक्षकों की तैनाती दूरदराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर की जाएगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर वीरवार को निरमंड खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागीपुल में विभिन्न स्कूलों के जिला स्तरीय अंडर-19 सांस्कृतिक प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए।

चयन आयोग के माध्यम से होगी भरती

इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में उक्त बात कही। रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण कार्य में गुणवत्ता लाने के लिए प्रतिबद्ध है। हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा करीब छह हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए स्वीकृत पदों में से 2252 पद बैचवाइज आधार पर भरे जाएंगे। इसी तरह तीन हजार से ज्यादा पदों को सीधी भर्ती के आधार पर चयन आयोग के माध्यम से भरा जाएगा।

कला मंच के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा

उन्होंने निरमंड कॉलेज के निर्माणाधीन भवन के निर्माण कार्य में तेजी लाने की बात भी कही।उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि विपदा की घड़ी में सरकार आम लोगों के साथ खड़ी रही। सरकार ने आपदा से निपटने के लिए राहत राशि में ऐतिहासिक बढ़ोतरी की है। मंत्री ने बागीपुल स्कूल के कला मंच के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा की।

पर्यटन को बढ़ावा देने की कही बात

साथ ही छात्राओं की प्रस्तुति के लिए भी 20 हजार रुपये देने की घोषणा की। उच्च शिक्षा निदेशक को स्कूल में खेल मैदान सहित अतिरिक्त सुविधाओं को बढा़ने के लिए विभिन्न प्राक्कलन तैयार करने के भी निर्देश दिए। इससे पूर्व पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष एवं जिला शिकायत निवारण समिति के सदस्य बुद्धि सिंह ठाकुर ने उनका स्वागत किया। उन्होंने क्षेत्र में सरकार के पर्यटन को बढ़ावा देने के संकल्प को भी दोहराया।

इस मौके पर जिला शिकायत निवारण समिति के सदस्य एवं पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष बुद्धि सिंह, कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी परसराम, शिक्षा उपनिदेशक कुल्लू शांति लाल, एसडीएम निरमंड मनमोहन, कृषि एवं बागवानी विकास बैंक के निदेशक देवेंद्र नेगी, डीएसपी चंद्रशेखर कायथ, बीडीसी आनी की अध्यक्षा विजय कंवर सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, अध्यापक, व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें