Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 बीघा वन भूमि से हटाए कब्जे

संवाद सहयोगी, कुल्लू : प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बुधवार को कुल्लू जिले में करीब 2

By JagranEdited By: Updated: Wed, 27 Dec 2017 08:23 PM (IST)
Hero Image
25 बीघा वन भूमि से हटाए कब्जे

संवाद सहयोगी, कुल्लू : प्रदेश हाईकोर्ट के निर्देश के बाद बुधवार को कुल्लू जिले में करीब 25 बीघा वन भूमि से कब्जे हटाए गए। वन विभाग की टीम ने कुल्लू के सोयल व आनी के खनाग में बुधवार को कार्रवाई की। इसमें वन भूमि पर लगाए गए 230 पेड़ों को काटा गया।

बुधवार को वन व राजस्व विभाग की टीम ने सोयल में 8.2 बीघा जमीन को कब्जा मुक्त करवाकर यहां से लगभग 120 पेड़ों को काटकर वन विभाग ने अपने अधीन कर लिया। वन विभाग की कार्रवाई से अवैध कब्जाधारकों में हड़कंप मच गया। विभाग निशानदेही के साथ कब्जों को भी छुड़वाएगा। वन विभाग कुल्लू ने अभी तक 41 बीघा भूमि से कब्जों को छुड़वा लिया है।

वन विभाग की कार्रवाई में बीओ देवेंद्र भंडारी, जोगिंद्र ¨सह, प्रेम ¨सह, विजय कुमार व रीना कुमारी भी शामिल रही। बीओ जोगिंद्र ने कहा कि विभाग की टीम प्रथम चरण में 18 केसों पर कार्रवाई कर रही है। 75 बीघा की राजस्व विभाग के साथ निशानदेही की जा रही है।

वहीं वन विभाग की टीम ने च्वाई रेंज के तहत खनाग में 17 बीघा से अवैध कब्जों को छुड़वाया। खनाग बीट में दो जगहों पर वन विभाग की टीम ने कार्रवाई की। इसमें पहले मामले में खनाग के डगसारी में चार लोगों से 6.5 बीघा वन भूमि को छुड़वाया गया तथा वहीं टील में एक व्यक्ति द्वारा किए गए पांच बीघा से अवैध कब्जा छुड़वाए गए।

डीएफओ लुहरी बीके अग्रवाल ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद बुधवार से आनी में अवैध कब्जाधारकों से वन विभाग की भूमि पर किए गए अवैध कब्जों को हटाने की मुहिम चलाई गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें