Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: डैम खोलते ही सैंज नदी की तबाही, बस-बाइक बही, टूटा संपर्क मार्ग, NHPC पर फूटा लोगों का गुस्सा

Himachal News हिमाचल प्रदेश में कुदरत का कहर सामने आया है। लोगों को भारी परेशानी का सामने करना पड़ रहा है। डैम खोलते ही सैंज नदी ने भारी तबाही मचाई है। नदी की चपेट में बस और बाइक आकर बह गई। लोगों के घरों और दुकानों में पानी घुस गया है। लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई है और उन्हें डर सताने लगा है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 01 Aug 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
Himachal News: डैम खोलते ही सैंज नदी ने मचाई तबाही, मुश्किल में लोग।

सपना शर्मा, सैंज। सैंज में बहने बाली पिन पार्वती नदी ने ठीक एक साल बाद अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। बुधवार रात को सैंज घाटी में भारी बारिश होने से एक ओर जहां नदी का जलस्तर बढ़ा, वहीं नदी पर बने बांध के गेट एकाएक खोलने से सैंज बाजार को जोड़ने बाली मुख्य सड़क सहित अनेकों वाहन भी इसकी चपेट में आ गए।

पार्वती जल विद्युत परियोजना के बांध में जमा पानी को छोड़ने से सहज बाजार में अफरा-तफरी मच गई। बाजार की एक हिस्से में नदी ने मुख्य सड़क को ही काट दिया और लोगों के दुकानों में घुस गई। वहीं बाजार के साथ खड़ी एक निजी बस व मोटरसाइकिल भी नदी की चपेट में आकर बह गई। उधर सैंज-बकशाहल सड़क भी नदी में बहने से आवाजाही बंद है।

पार्वती जल विद्युत परियोजना प्रबंधन पर गुस्सा

हालांकि पिछली बाढ़ के बाद सैंज में बनाया गया वैलीब्रिज पुल बाजार के लोगों को दूसरे छोर से जोड़े हुए हैं, लेकिन मुख्य सड़क के बहने से सैंज बाजार सहित पूरी घाटी के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। स्थानीय लोगों का गुस्सा पार्वती जल विद्युत परियोजना प्रबंधन फूटा है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: मंडी में बादल फटने से बड़ी तबाही, एक की मौत, 10 लोग लापता; कई घर बहे

सैंज में भारी तबाही

बाजार निवासी कल्पना शर्मा, सचिन, अट्टू व गोपाल वजीर सहित सभी लोगों का कहना है कि जब आपदा प्रबंधन की ओर से 36 घंटे का अलर्ट दिया गया था तो बांध में पानी क्यों रोक कर रखा और जैसे ही भारी बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ा वैसे ही परियोजना प्रबंधन ने भी अपने बांध का पानी छोड़ दिया, जिससे सैंज में भारी तबाही हुई।

लोगों को रात भर किया अलर्ट

स्थानीय लोगों ने नुकसान का ठीकरा एनएचपीसी के सिर फोड़ा है। उधर देर रात से ही लारजी-सैंज सड़क सहित सैंजघाटी के अनेकों मार्ग बंद पड़े हैं। एकाएक बढ़े जलस्तर से बाजार के वाशिंदे रात भर घरों से बाहर निकल कर जागते रहे, वहीं सैंज पुलिस ने सायरन बजाकर लोगों अलर्ट रहने की सूचना दी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: शिमला में बादल फटने से 6 परिवार लापता, हाइड्रो मेगावाट प्रोजेक्ट सहित 19 लोग बहे