Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मनाली में NHAI ने कार्य में लाई तेजी, इसी महीने पक्की होंगी बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कें

हिमाचल प्रदेश के मनाली में आई प्राकृतिक आपदा और बाढ़ आने के बाद अब जन जीवन सहित पर्यटन कारोबार भी पटरी पर लौटने लगा है। अब एनएचएआई के सड़क मरम्मत कार्य ने भी गति पकड़ ली है। एनएचएआइ के कार्य में गति आने के बाद सितंबर के अंत तक कुल्लू से मनाली तक की सड़क दो तरफा वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल हो जाएगी।

By Shoyeb AhmedEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 22 Sep 2023 10:12 AM (IST)
Hero Image
मनाली में इसी महीने पक्की होंगी बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कें (फाइल फोटो)

 मनाली, जागरण संवाददाता। Himachal News पर्यटन नगरी मनाली (Manali) में आई प्राकृतिक आपदा (Natural Disaster) के बाद अब जन जीवन सहित पर्यटन कारोबार भी पटरी पर लौटने लगा है। पर्यटन कारोबारियों सहित पर्यटकों के लिए राहत की बात यह है कि देर सवेर एनएचएआई (NHAI) के सड़क मरम्मत (Road Repair) कार्य ने गति पकड़ ली है। एनएचएआइ के कार्य की यही गति रही तो सितंबर के अंत तक सड़क सब जगह दो तरफा वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल हो जाएगी और पक्की भी हो जाएगी।

रात दिन हो रहा मरम्मत का कार्य

नौ व दस जुलाई को ब्यास नदी में आई भयंकर बाढ़ के कारण कुल्लू से मनाली तक 13 जगह लगभग 3200 मीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी। एनएचएआई के सुस्त रवैये को देखते हुए कुछ जगह तो मनाली के स्थानीय लोगों ने श्रमदानकर सड़क की हालत सुधारी। जुलाई अगस्त में एनएचएआइ का कार्य धीमा रहा लेकिन अब कुछ दिनों से कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है। रात दिन कार्य चल रहा है और सड़क की हालत भी सुधर रही है।

ये भी पढ़ें:- आपदा के बाद पर्यटकों से फिर गुलजार हुआ हिमाचल, एडवेंचर्स एक्टिविटीज में ले रहे भाग

मानली में पर्यटन कारोबार जल्द पड़ेगा रफ्तार

मनाली में पर्यटन कारोबार अब जल्द ही रफ्तार पड़ेगा और रोहतांग के दोनों ओर के पर्यटन स्थल पर्यटकों से गुलजार होगी। पर्यटन स्थलों में पर्यटन कारोबार कर अपना घर चलाने वाली महिलाओं उर्मिला, सुनीता व दीपा का कहना है कि वह पिछले तीन महीने से मंदी का सामना कर रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पर्यटकों की आमद बढ़ने का इंतजार है।

महीने के आखिर तक सड़क होंगी पक्की

उम्मीद है कि इस बार दशहरा पर्व पर कारोबार चलेगा। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से एनएचएआई के कार्य ने गति पकड़ी है। इस महीने के आखिर में सड़कें पक्की होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दो चार दिनों में वोल्वो के मनाली पहुंचने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:- तीन महीने और चार राज्य, सिक्किम से लेकर कर्नाटक तक दलाई लामा का दौरा; बौद्ध धर्म का देंगे उपदेश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर