Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tourist in Himachal: आपदा के बाद पर्यटकों से फिर गुलजार हुआ हिमाचल, एडवेंचर्स एक्टिविटीज में ले रहे भाग

हिमाचल (Himachal Pradesh) में आपदा के बाद अब हालात सामान्य होने लगे हैं। इसके चलते अब एक बार फिर हिमाचल प्रदेश पर्यटकों (Tourists) से गुलजार होने लगा है। हालात ठीक होने के बाद पर्यटकों के रुख से हिमाचल में टूरिज्म से स्थानीय लोगों को भी फायदा होने लगा है। वहीं लोग हिमाचल प्रदेश में पहुंच कर एडवेंचर्स एक्टिविटीज में भी भाग ले रहे हैं।

By Deepak SaxenaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 08:56 AM (IST)
Hero Image
आपदा के बाद पर्यटकों से फिर गुलजार हुआ हिमाचल (फाइल फोटो)।

कुल्लू, जागरण संवाददाता: आपदा के बाद अब हिमाचल में हालात धीरे-धीरे सामान्य होने लगे हैं। प्रदेश की खूबसूरती, सुहावना मौसम और आकर्षक जगह से रूबरू होने के लिए हिमाचल का रुख करें। यहां की निर्मल झीलें, ऊंचे पहाड़ प्राचीन मंदिर, प्राचीन बौद्ध मठ पर्यटकों का काफी लुभाते हैं। 16 सितंबर को दो माह के बाद हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में ए़डवेंचर्स एक्टिविटीज शुरू हो गई है। ऐसे में अब यहां पर पर्यटक साहसिक गतिविधियों का आनंद उठा सकते हैं।

रविवार को कुल्लू जिला में रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने के लिए पर्यटक पहुंचना शुरू हो गए हैं। केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, मुंबई से पर्यटकों का आना शुरू हो गया है।

केरल, महाराष्ट्र और गुजरात से पहुंच रहे पर्यटक

केरल से घूमने आए पर्यटक रणजीत में कहा कि आपदा के बाद से सभी लोग सहमें हुए हैं। हम लोगों ने हिम्मत की और यहां पर आए। यहां पर आकर पता चला कि अब हालात सामान्य हो गए हैं। 14 सितंबर को अपनी पत्नी दृश्या और बेटी दर्शिक के साथ मनाली घूमने आए। यहां पर सोलंगनाला गए जहां पर खूब मजा किया इसके बाद यहां से रोहतांग गए जहां पर खूबसूरत वादियां हैं। वहां से लौटने के बाद रविवार को हम लोग कुल्लू पहुंचे। यहां पर बबेली से वैष्णो माता मंदिर तक राफ्टिंग की। सच में ही बहुत मजा आया। मेरा अन्य पर्यटकों से भी आग्रह है कि कुल्लू मनाली में आकर यहां पर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करना न भूलें। रोमांच से भरा ब्यास नदी का सफर हमेशा याद रहेगा।

ये भी पढ़ें: Snowfall In Himachal: हिमाचल प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, बारालाचा पास सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी शुरू

एक बार फिर पर्यटकों से गुलजार हुआ हिमाचल

केरल से आए पर्यटक शिन्हास, हशिम, अमीना और मर्वा का कहना है कि उन्होंने काफी समय से दोस्तों के साथ घूमने की योजना बनाई थी। लेकिन इस बीच आपदा आ गई इसकी खबर सुनते ही हम लोग ने अपना प्लान कैंसिल कर दिया। हालांकि, अब हालात सामान्य हो गए हैं। 15 सिंतबर को केरल से आए और मनाली की वादियों का आनंद लिया। आज हमने पहली बार राफ्टिंग की। पहले तो डर लगा लेकिन बाद में डर दूर हो गया। गाइड ने बड़े से प्यार से हमारे सफर को यादगार बनाया।

आपदा के बाद हालत हुए सामान्य

वहीं, एक पर्यटक ने कहा कि कुल्लू मनाली का मौसम बहुत सुहाना है। यहां पर हम लोगों ने एक सप्ताह बिताया। यहां पर सोलंगनाला रोहतांग, अटल टनल देखी। इसके बाद रविवार को राफ्टिंग की। यहां के हालत ठीक है इसलिए पर्यटक यहां पर आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  Himachal News: मंडी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग को बहाल होने में लगेगा एक महीना, NHAI की टीम ने संभाला मोर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर