Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पर्यटकों के लिए खुशखबरी! Manali से Shinkula Pass के लिए मिनी बस सर्विस शुरू, जान लें टाइमिंग और किराया

हिमाचल की पर्यटन नगरी मनाली में अब धीरे-धीरे हालात सामान्य होने लगे हैं। पर्यटकों की आमद भी बढ़ने लगी है। इसी बीच टूरिज्म डिपार्टमेंट ने पर्यटकों की सहुलियत के लिए मनाली से शिंकुला दर्रे के लिए मिनी बस सेवा (टेंपो ट्रैवलर) की शुरुआत कर दी है। अब पर्यटक आसानी से मनाली से शिंकुला पास जा सकेंगे और बर्फबारी का आनंद उठा सकेंगे।

By jaswant thakurEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 18 Sep 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
मनाली से शिंकुला पास के लिए मिनी बस सर्विस शुरू (फोटो- जागरण)

मनाली, जागरण संवाददाता। Manali To Shinkula Pass Tempo Service समुद्रतल से 16,580 फीट की ऊंचाई पर स्थित शिंकुला दर्रा के लिए पर्यटन निगम ने टेंपो ट्रैवलर की सेवा शुरू कर दी है। रविवार को 15 सीटर टेंपो ट्रैवलर सुबह सात बजे मनाली से रवाना हुई और दोपहर एक बजे पर्यटकों को लेकर शिंकुला दर्रा पहुंची। रविवार को पर्यटकों के शिंकुला पहुंचते ही हिमपात का दौर भी शुरू हो गया।

पर्यटकों ने फाहों के बीच जमकर मस्ती की। निगम ने जुलाई महीने में भी अपनी बस सेवा शुरू की थी। लेकिन नौ जुलाई को भारी बारिश होने से सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई। ब्यास नदी (Beas River) में आई भयंकर बाढ़ से नेशनल हाईवे भी जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया और मनाली (Manali) में वीरानगी छा गई।

पटरी पर लौटने लगा पर्यटन कारोबार

दो महीने मायूसी छाए रहने के बाद अब धीरे-धीरे पर्यटन कारोबार पटरी पर लौटने लगा है। निगम ने 1,000 रुपये प्रति यात्री किराया निर्धारित किया है।

ये भी पढ़ें- Himachal Bridge Collapse: ऊना-पठानकोट मार्ग पर कलरुही के पास धराशाही हुआ 43 वर्ष पुराना पुल, बड़ा हादसा टला

जल्द ही शुरू होगी लग्जरी बस सर्विस

पर्यटन निगम मनाली के सहायक प्रबंधक रामपाल ठाकुर ने कहा कि शिंकुला के लिए फिलहाल टेंपो ट्रैवलर शुरू की है। पर्यटकों की आमद बढ़ते ही निगम लग्जरी बस सेवा (Luxury Bus From Manali To Shinkula Pass) शुरू कर देगा। उन्होंने बताया कि मनाली में धीरे-धीरे पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है।

रामपाल ठाकुर ने बताया कि रविवार को ट्रायल किया था, जो सफल रहा। सोमवार को मौसम खराब होने के कारण टेंपो ट्रैवलर नहीं भेजी। मंगलवार को पर्यटक शिंकुला पास जा सकेंगे। शिंकुला दर्रे में सैलानियों ने बर्फ के फाहों का भी खूब आनंद लिया।

ये भी पढ़ें- Chamba: भैरोघाटी मणिमहेश के अनुभव श्रद्धालुओं को कर देते हैं हैरान, यहां सुनाई देती है शिव घराट चलने की अवाज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें