Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cloud Burst in Manali: मनाली में बादल फटने से आई बाढ़, पलचान में मची अफरा तफरी; आज भी भारी बारिश का अनुमान

हिमाचल प्रदेश के मनाली (Cloud Burst in Manali) में बादल फटने से बाढ़ आ गई है। पलचान में बाढ़ की वजह से अफरा-तफरी मच गई। मनाली प्रशासन राहत कार्य में जुटा है। प्रशासन नुकसान का भी आंकलन कर रहा है। बाढ़ से धनी राम सहित खिमी देवी के घर भाग बह गया है जबकि सुरेश के घर को नुकसान पहुंचा है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:33 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश के मनाली में फटे बादल

जागरण संवाददाता, मनाली। हिमाचल प्रदेश के मनाली (Cloud Burst in Manali) में आधी रात बादल फटने से अंजनी महादेव नदी व आखरी नाले में बाढ़ आ गई। बाढ़ आने से पलचान, रुआड व कुलंग गांव में अफरा तफरी मच गई। नदी से आ रही भयंकर आवाज से हर कोई सहम गया। बाढ़ से पलचान में दो घर बह गए हैं जबकि एक घर को आंशिक नुकसान पहुंचा है।

पुल और पावर प्रोजेक्‍ट को भी पहुंचा नुकसान

पुल व पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। घरों में रह रहे लोगों ने भागकर जान बचाई लेकिन घर बाढ़ की चपेट में आ गए। पलचान व सोलंग के समीप स्नो गैलरी में मलबा आने से मनाली लेह मार्ग भी बन्द हो गया है। मनाली प्रशासन राहत कार्य में जुटा है। प्रशासन नुकसान का भी आंकलन कर रहा है। बाढ़ से धनी राम सहित खिमी देवी के घर भाग बह गया है जबकि सुरेश के घर को नुकसान पहुंचा है।

बीडीसी सदस्य ने दी जानकारी

पलचान पंचायत की बीडीसी सदस्य रेशमा देवी व प्रधान कौशल्या व पूर्व प्रधान सुंदर ठाकुर ने बताया कि रात लगभग एक बजे अंजनी महादेव नदी में बाढ़ आ गई। बाढ़ आने से नदी में भयंकर आवाज आई। इसके चलते गहरी नींद में सोए लोग भी जाग गए। नदी किनारे रहने वाले लोग घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों में आ गए। उन्होंने बताया कि नदी में आई बाढ़ से लोगों ने भागकर जान बचा ली है लेकिन लोगों को भारी नुकसान हुए है।

आज का तापमान

वहीं आज का मौसम मध्यम ऊंचाई वाले स्थानों पर न्यूनतम तापमान में कुछ बदलाव संभावित है। अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की आशा है। शिमला का अधिकतम तापमान 24 और न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस होगा। आज भी भारी बारिश के अनुमान बने हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: Himachal Weather News: आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, अगले 5 दिनों तक राज्य में येलो अलर्ट

दलबल मौके पर पहुंची

आधी रात बाढ़ आने से सूचना मिलते ही प्रशासन दलबल सहित मौके पर पहुंचा। लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। पलचान से पतलीकूहल तक के लोगों को सतर्क किया। उन्होंने बताया कि दो घर बाढ़ की चपेट में आए है जबकि एक घर को आशिंक रुप से नुकसान पहुंचा है। राहत कार्य जारी है जबकि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।

लारजी व पंडोह बांध में स्थिति सामान्‍य

मनाली में बादल फटने के बाद लारजी व पंडोह बांध में अभी स्थिति सामान्य बनी हुई है। भुंतर में सुबह सात बजे 12380 क्यूसेक पानी रिकॉर्ड किया गया है। लारजी बांध का जलस्तर 966.90 मीटर बना हुआ है। बांध की अधिकतम क्षमता 968 मीटर है।

बांध के गेट 8.5 मीटर तक खोले गए हैं। बीबीएमबी के पंडोह बांध से 9256 क्यूसेक पानी नीचे की ओर छोड़ा जा रहा है। गेट 4 1.75 मीटर खोला गया है। निचले क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है।

बाढ़ से नुकसान

  • पलचान में दो मकान बहे, एक घर को पहुंचा नुकसान
  • पलचान में प्रेम सिंह की 12 भेड़ बकरी बह गई
  • अंजनी महादेव नदी ने पलचान पुल के पास रुख मोड़ा, सड़क पर नदी बहने से मनाली लेह मार्ग बंद
  • सोलंग नाला के समीप आखरी नाले में भी बाढ़ आने से सड़क क्षतिग्रस्त
  • पलचान, रुआड, कुलंग सहित नेहरुकुण्ड से पतलीकूहल तक के लोग प्रभावित, रातभर नहीं सोए लोग
  • आलू ग्राउंड के पास नदी ने फिर मोड़ा रुख, सड़क में आया बाढ़ का पानी
  • क्लाथ में ब्यास नदी पर बने पुल के ढंगे भी बाढ़ में बहे