Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manali Marathon: एक अक्टूबर से शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय मैराथन, देश-विदेश के 250 धावकों ने किया रजिस्ट्रेशन

Manali Marathon हिमालयन एक्ट्रीम स्पोर्ट्स एसोसिएशन मनाली में एक अक्टूबर को एक अंतरतराष्ट्रीय मैराथन (International Marathon) का आयोजन करवाने जा रहा है। इस मैराथन में देश विदेश के अब तक 250 धावक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इसके साथ ही इस मैराथन में मंडी के 70 वर्षीय राहुल खुल्लर भाग लेकर शोभा बढ़ाएंगे। प्राकृतिक आपदा के बाद ये पहली मैराथन का आयोजन करवाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 11:11 AM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर से शुरू होगी अंतरराष्ट्रीय मैराथन।

मनाली, जागरण संवाददाता: प्राकृतिक आपदा के बाद मनाली में मैराथन के रूप में पहला बड़ा आयोजन होने जा रहा है। प्रशासन के सहयोग से हिमालयन एक्ट्रीम स्पोर्ट्स एसोसिएशन ने एक अक्टूबर को आयोजित होने जा रही यह मैराथन अब अंतरराष्ट्रीय रूप ले चुकी है। देश विदेश से 250 धावकों ने पंजीकरण कर लिया जबकि प्रक्रिया जारी है। रोचक यह है कि 10 साल के धावक से लेकर 70 साल के धावक इस मैराथन में हिस्सा लेंगे। इस मैराथन में भाग लेने को एक रशियन, दो इजराइली और 13 यूएसए के धावकों ने आवेदन किया है।

सुबह 4 बजे से होगी मैराथन की शुरुआत

देश भर से भी आवेदन करने वालों का आंकड़ा 230 से अधिक हो गया है। 70 वर्षीय मंडी निवासी राहुल खुल्लर भी इस मैराथन की शोभा बढ़ाएंगे। मनाली के माल रोड से 42 किमी की फुल, 21 किमी की हाफ, 13 किमी की शॉट और 5 किलोमीटर की रन फॉर फन मैराथन का आयोजन होगा। रोहतांग के लिए स्पेशल मैराथन भी करवाई जा रही है जो 50 किमी होगी। यह मैराथन सुबह चार बजे शुरू होगी। जबकि अन्य आयोजन सुबह छह बजे से शुरू किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: पतलीकूहल से मनाली के बीच आज 11 बजे होगा लग्जरी बस सेवा का ट्रायल, NHAI ने दिए PWD को दिए 2.30 करोड़ रुपये

विदेशी धावक भी ले रहे मैराथन में भाग

मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़ ने बताया कि यह मैराथन अंतरराष्ट्रीय रूप ले चुकी है। इसमें 13 अमेरिका से, दो इजराइल से जबकि एक रशिया का धावक मैराथन में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन के सहयोग से हिमालयन एक्ट्रीम स्पोर्ट्स एसोसिएशन इस मैराथन का आयोजन कर रहा है। गौड़ ने कहा कि वह स्वयं इस इवेंट को देख रहे हैं और इसे बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही इस मैराथन का आयोजन किया है।

विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने से हर प्रकार से गंभीर और सजग है। जुलाई में भारी बारिश एव आपदा ने कुल्लू मनाली के पर्यटन को सबसे अधिक प्रभावित किया है। पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट रहा है। पर्यटक कुल्लू के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Shimla News: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने की प्रियंका गांधी से मुलाकात, सियासी गलियारों में शुरू हलचल