Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कर्मयोगी किसान बागवान वाटर यूजर एसोसिएशन पर 41 लाख के गबन का आरोप, एक साल बाद भी दर्ज नहीं हो पाई FIR

बंजार में 41 लाख रुपये के गबन मामले में एक साल बीत जाने के बाद भी पुलिस ने अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं की है। उद्यान विभाग लगातार कार्रवाई की मांग कर रहा है लेकिन ऊपर से फोन आने के कारण कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है। जांच में लगभग 41 लाख रुपये के गबन का पता चला लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

By davinder thakur Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 31 Aug 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
41 लाख रुपये के गबन मामले में एक साल बाद भी नहीं दर्ज हुई एफआईआर (फाइल फोटो)

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। बंजार में 41 लाख रुपये के गबन मामले में एक साल होने को है, लेकिन अब तक पुलिस के पास एफआईआर तक दर्ज नहीं की गई है। इसके पीछे राजनीति से जुड़े किसी नेता का हाथ बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार जहां भी मामले की शिकायत की जाती है, ऊपर से फोन आ जाता है।

हालांकि उद्यान विभाग लगातार मामले में कार्रवाई की मांग करता आ रह है। बंजार प्रशासन के पास मामला आने के बाद इसके लिए तहसीलदार की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई। कमेटी ने जांच कर बयान भी दर्ज किए। इसमें लगभग 41 लाख रुपये के गबन का पता चल गया, लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं हो पाई।

जानिए क्या है मामला

बंजार के चकुरठा में कर्मयोगी किसान बागवान वाटर यूजर एसोसिएशन पर 41 लाख रुपये के गबन का आरोप है। उद्यान विभाग ने सिंचाई योजना के लिए टेंडर दिया था। गड़बड़ी का मामला पिछले साल 30 अक्टूबर को सामने आया।

ठेकेदार ने विभाग को लिखित शिकायत दर्ज की कि एसोसिएशन उसके आठ लाख 50 हजार रुपये नहीं दे रही है। विभाग ने इसकी छानबीन के लिए कमेटी गठित की। आठ नवंबर 2023 को कमेटी ने रिपोर्ट विभाग को सौंपी। इसी दिन उद्यान विभाग ने पुलिस अधीक्षक कुल्लू को मामला दर्ज करने के लिए पत्र लिखा।

चार जनवरी 2024 को यह पत्र थाना प्रभारी सैंज को भेजा गया। छह फरवरी को थाना प्रभारी सैंज ने उद्यान विभाग से रिकार्ड मांगा। 17 फरवरी को थाना प्रभारी को रिकार्ड भेजा गया, लेकिन अब तक केस दर्ज नहीं किया गया है।

लगातार पत्र लिखे, नहीं हुई कार्रवाई

उद्यान विभाग 41 लाख रुपये के गबन मामले में उपायुक्त कुल्लू, पुलिस अधीक्षक कुल्लू, एडीएम कुल्लू, एसडीएम बंजार और विजिलेंस मंडी को पत्र लिख चुका है। लेकिन अब तक कार्रवाई के नाम पर कुछ नहीं हो पाया है। यह पैसे आम लोगों की सुविधा के लिए खर्च होने थे लेकिन एक व्यक्ति इन पर कुंडली मारकर बैठा है।

चकुरठा में कर्मयोगी किसान बागवान वाटर यूजर एसोसिएशन में गबन मामले की जांच की जा रही है। जल्द आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।

-अजय कुमार, डीएसपी विजिलेंस कुल्लू।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: शिमला में दो महीने की बारिश से करोड़ों का नुकसान, 37 लोगों की गई जान, 15 अभी तक लापता

चेक बुक में पहले ही कर रखे थे हस्ताक्षर

कर्मयोगी किसान बागवान वाटर यूजर एसोसिएशन चकुरठा में प्रधान व सचिव ने बैंक में खोले खाते की चेक बुक ली, जिसमें हस्ताक्षर पहले ही किए गए थे। इसमें आरोपित बिना किसी से पूछे पैसे निकालता गया और रकम 41 लाख रुपये तक पहुंच गई। जब पता चला तो राशि को जमा करने की हामी भरी, लेकिन चार लाख रुपये ही जमा किए गए। मामले में प्रधान, सचिव और कैशियर के विरुद्ध शिकायत दी गई है।

मेरे पास मामला आया था। इसकी जांच तहसीलदार की अध्यक्षता में की गई थी। जांच के आधार पर आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-पंकज शर्मा, एसडीएम बंजार।

यह भी पढ़ें- Himachal News: विधानसभा अध्यक्ष पठानिया के खिलाफ बीजेपी विधायक की टिप्पणी पर हंगामा, निंदा प्रस्ताव पारित