Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानें Manali की मशहूर जगहों के बारे में, Adventure एक्टिविटी और प्राकृति प्रेमियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं ये स्थान

अगर आप मनाली घूमने जाना चाहते हैं और इसको लेकर प्लान कर रहे हैं लेकिन कंफ्यूज हैं कि मनाली में घूमने की कौन-कौन सी जगह हैं। तो यह जानकारी आपकी काफी मदद कर सकती है। दरअसल मनाली में कई घूमने की जगह लेकिन यहां पर रोहतांग पास और हिडंबा देवी मंदिर घूमने के लिए काफी मशहूर स्थान माने जाते हैं। तो जानिए मनाली की 6 मशहूर जगहों के बारे में।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 23 Oct 2023 05:57 PM (IST)
Hero Image
जानें Manali में घूमने के लिए कौन से हैं मशहूर पर्यटन स्थल

जागरण डेस्क, कुल्लू। अगर आप मनाली (Plan To Visit Manali) घूमने का प्लान कर रहे हैं और इसको लेकर कंफ्यूज हैं कि मनाली में घूमने की कौन कौन सी जगह हैं, तो यह खबर आपके लिए है। सर्दी का सीजन हो या गर्मी का मनाली में काफी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। दरअसल मनाली में कई घूमने की जगह (Best Place In Manali For Tourist) हैं लेकिन यहां पर रोहतांग पास और हिडंबा देवी मंदिर घूमने के लिए काफी मशहूर स्थान माने जाते हैं। तो चलिए मनाली और इसके आसपास की मशहूर जगहों के बारे में हम आपको बताते हैं।

1. रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass)

रोहतांग पास मनाली से 51 किमी की दूरी पर और 13050 फीट की ऊंचताई पर स्थित एक मशहूर जगह है, यह लाहौल-स्पीति घाटी से भी जुड़ा हुआ है। यहां के नजारे देखते ही बनते हैं, जो आपको काफी मंत्रमुग्ध कर देंगे। बता दें कि अगर आप यहां प्राइवेट या पर्यटक वाहन से जा रहे हैं तो आपको इसके लिए पास लेना होगा, क्योंकि इस जगह पर जानें के लिए हर दिन केवल 1200 पर्यटक वाहनों के जानें की अनुमति दी गई है। इन पास को आप https://rohtangpermits.nic.in/ की वेबसाइट पर जाकर बुक कर सकते हैं।

2. सोलांग घाटी (Solang Velly)

सोलंग घाटी भी मनाली के पास घूमने के लिए अच्छा स्थान हैं। यह जगह मनाली से 12 किमी की दूरी पर स्थिती है और आप यहां पर घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग, स्नो स्कूटर, माउंटेन बाइक, रोपवे जैसी गतिविधियां कर सकते हैं। देश के पीएम भी इस जगह पर पैराग्लाइडिंग का आनंद उठा चुके हैं।

3. हिडिम्बा देवी मंदिर (Hidimba Devi Temple)

सन 1533 में बना हिडिम्बा देवी मंदिर मनाली में स्थित है और यहां लोग मां के दर्शन करने के लिए जातें हैं। इसका निर्माण तत्कालीन राजा बहादुर सिंह द्वारा करवाया गया था। सर्दियों के मौसम में बर्फबारी के बाद हिडिंबा देवी मंदिर की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। यह मनाली में बना काफी मशहूर और खूबसूरत मदिंर है। इस मंदिर में घूमने के लिए लोग दुनिया भर से यहां आते हैं।

4. अटल टनल (Atal Tunnel)

पीर पंजाल की पहाड़ी को काटकर बनाई गई 9 किमी लंबी अटल टनल का नाम देश के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पड़ा है। यह मनाली से 18 किमी की दूरी पर स्थिती है और लाहुल की वादियों में पहुंचने के लिए इस टनल को पार करना पड़ता है। इस टनल को पार करने में करीब 10 से 12 मिनट का समय लगता है।

ये भी पढ़ें- क्रिकेट और प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं हिमाचल प्रदेश का ये हिल स्टेशन, इन खास जगहों का करें दीदार

5. मनाली वाइल्ड लाइफ सेंचुरी (Manali Wildlife Sanctuary)

मनाली से दो किमी की दूरी पर स्थित मनाली वाईल्ड लाईफ सेंचुरी प्रकृति से जुड़े लोगों के लिए लिए काफी अच्छी जगह है। यहां पर देवदार, कैल, अखरोट और मेपल के पेड़ इस स्थान को काफी सुंदर बनाते हैं। इसको घूमने के लिए एक घना जंगली स्थान भी कहा जा सकता है, जहां पर सैलानी हिम तेंदुआ, तेंदुआ, ब्राउन बियर, इबेक्स, मस्क हिरन जैसे जानवर भी देखने को मिलते हैं। यह एक वाईल्डलाइफ को ऑब्जर्व करने के लिए एक अच्छा वाइल्ड लाईफ पार्क है। यह पार्क करीब 300 एकड़ में फैला हुआ है।

6. नेहरू कुंड (Nehru Kund)

नेहरू कुंड रोहतांग पास जाने वाले रास्ते पर पड़ता है, जो कि मनाली से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां पर एक नैचुरल स्प्रिंग है और भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जब मनाली आते थे तो वह इस कुंड का ही पानी पिया करते थे। यहां घूमने का अच्छा समय मई से लेकर अक्टूबर माह के बीच का है। इस कुंड में भ्रिगु झील से पानी आता है जो कि एक दम साफ सुथरा होता है। यहां के नजारे भी पर्यटकों को काफी सम्मोहित करते हैं।

ये भी पढ़ें- अरसे बाद Rohtang Pass पर पहुंचे 234 पर्यटन वाहन, चारों ओर बिछी बर्फ की परत में बिताए यादगार पल

Source:- हिमाचल टूरिज्म ऑफिशियल वेबसाइट https://himachaltourism.gov.in/

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर