Move to Jagran APP

Kullu News: खनी पंचायत विकास कार्य में बरती अनियमितताएं, 47 विकास कार्य नहीं हुए मौके पर; CM को भेजी शिकायत

Kullu News हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू में खनी पंचायत विकास कार्य में अनियमितताएं बरती गई हैं। यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पूर्व भी कई पंचायतों में अनियमितताएं पाई जा चुकी है। ऐसा ही मामला कुल्लू जिला के खनी पंचायत सामने आया है। यहां पर 47 विकास कार्य हुए हैं लेकिन ग्रामीणों का आरोप है कि यह कार्य मौके पर नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Tue, 27 Jun 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
खनी पंचायत विकास कार्य में बरती अनियमितताएं

कुल्लू, दविंद्र ठाकुर: जिला कुल्लू की पंचायतों में विकास कार्य पर सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही हैं। लेकिन कुछ पंचायतों में विकास कार्य न होने के आरोप लग रहे हैं। यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पूर्व भी कई पंचायतों में अनियमितताएं पाई जा चुकी है।

ऐसा ही मामला कुल्लू जिला के खनी पंचायत सामने आया है। यहां पर 47 विकास कार्य हुए हैं लेकिन ग्रामीणों का आरोप है कि यह कार्य मौके पर नहीं है। कुछ हुए हैं उनमें भी लागत कम और राशि अधिक दर्शाइ गई है।

अनियमितताएं बरतने का आरोप

इन कार्य में पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक, कनिष्ठ अभियंता, विकास खंड के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों की मिली भगत से पंचायत के विकास कार्य में अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाया गया है। इसकी शिकायत ग्रामीण रितु राम निकासी मोहनी ने मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश और उपायुक्त कुल्लू को की है।

इसके बाद मामले की गंभीरता को लेकर उपायुक्त कुल्लू ने जांच करने का आदेश जारी किए हैं। अब मामले को लेकर मंगलवार को विकास कार्य की जांच करने के लिए कुल्लू से टीम खनी पंचायत जाएगी। इस जांच में स्थानीय 23 ग्रामीणों के समक्ष यह जांच करवाई जाएगी।

इन कार्य में बरती है अनियमितताएं

खनी पंचायत में पक्का रास्ता फडोगी से थामटा, पैदल पुल सकाड बावडी नाला, पक्का रास्ता फेतीबात से गजाधार, पक्का रास्ता पावी से कनालटीजान, सिंचाई टैंक घुहांडा, पैदल पुल कटोली नाला, सिंचाई टैंक बिंद्राबणी, सराय भवन ढमार, बावड़ी बटाला, पक्का रास्ता वीरागाड से ढमार, मथारला से वारी, पक्का रास्ता एनएच 305 से उपरली सड़क, पंचायत रोड़ गुणामार से खुटल नाला, समुदायिक भवन खुन आदि शामिल हैं। 

वहीं विकास नली उटागोसर से खड़ार, सुरक्षा दीवार बदोठी, निर्माण पुल ढमार, युवक मंडल भवन बटाला, पैदल पुल लैइथाच नाला, पैदल पुल मठैना नाला, पैदल पुल कटाउली नाला, पक्का रास्ता धार से खमारला, निकास नली खेटूधार, जल निकास नाली सेख्ता गड्ढ़ा शिगागी, चरमाटन, टकरेड, गुणामार, पाइप लाइन शिलीगाड़ से शगागी, बाउडरी बाल, पंचवाटिका खुन्न, खेलधार से कुटल, महिला मंडल खेल मैदान शगागी, खुन्न शामिल है।

23 व्यक्तियों की जांच कमेटी करेगी जांच

मंगलवार को खनी पंचायत में मंगलवार को 23 स्थानीय ग्रामीणों के साथ मौके पर कार्य की जांच की जाएगी। इसमें शिकायतकर्ता रितू राम, मिलाप, नरेंद्र, रूप चंद, निल चंद, प्रेम दास, रणवीर सिंह, हेम राज, गोपी चंद, राकेश, प्रताप सिंह, सुरेश कुमार, झाबे राम, प्रताप सिंह, रणजीत सिंह, सिकंदर कुमार, इंद्र सिंह, नवल किशोर, चेतन शर्मा, निलम शर्मा, जोधामल, राकेश, को शामिल किया गया है।

खनी पंचायत में विकास कार्य में अनियमितताएं बरतने के आरोप को लेकर कुल्लू और बंजार से अधिकारी जांच करने मौके पर जाएंगे। इसके बाद जांच रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंपी जाएगी। -दयाराम ठाकुर जिला पंचायत अधिकारी कुल्लू।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।