Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu-Manali में पहाड़ों पर शुरू हुई कदमताल, ट्रैक रूटों पर छाई रौनक; पर्यटन कारोबारियों में खुशी

कुल्लू और मनाली में पहाड़ों पर कदमताल शुरू हो गई है। ट्रैक रूटों पर भी रौनक दिखने को मिल रही है। बर्फ की मोटी चादर पर्यटकों को पहाड़ों की ओर खींच रही है। इस वजब से पर्यटन कारोबारियों में खुशी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 14 Jun 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू-मनाली में पहाड़ों पर शुरू हुई कदमताल, ट्रैक रूटों पर छाई रौनक

मनाली, जागरण संवाददाता। पर्यटन नगरी मनाली के सभी एक-दो दिवसीय ट्रैक रूटों पर रौनक छा गई है। स्कूल और कॉलेज के ग्रुपों सहित देशी-विदेशी ट्रैकरों ने भी यहां दस्तक दी है। हालांकि, इन दिनों एक-दो दिवसीय ट्रैक रूटों पर ही कदमताल शुरू हुई है लेकिन जुलाई में कुल्लू व मनाली के तमाम लंबे रूटों में भी कदमताल शुरू हो जाएगी। इस बार पहाड़ों पर बर्फबारी अधिक होने के कारण घाटी के लंबे ट्रैक रूट देरी से बहाल होंगे।

मनाली के प्रसिद्ध एक-दो दिवसीय ट्रैक रूट मनाली-वशिष्ठ जोगणी फाल व मनाली-ओल्ड मनाली-सोलंग, धुंधी-बकरथाच, लामा डूग, हामटा, दशोहर, ब्यासकुण्ड, पांडु रोपा, बिजली महादेव आदि ट्रैक रूटों पर कदमताल ने रफ्तार पकड़ ली है। एडवेंचर एक्टिविटी के एकाएक बढ़ते ही ट्रैकिंग एजेंसियों में बुकिंग शुरू होने लग गई है। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान सहित कई स्थानीय युवा ट्रैकिंग के कारोबार से जुड़े हैं।

एडवेंचर टूर ओपरेटर एसोसिएशन का गठन

जिला कुल्लू के युवाओं ने ट्रैकरों को सुरक्षित ट्रैकिंग करवाने व विपदा में ट्रैकरों की मदद करने को एटीओए (एडवेंचर टूर ओपरेटर एसोसिएशन) कुल्लू मनाली का गठन किया है। जिले में कहीं भी किसी ट्रैकर के साथ कोई अनहोनी होती है तो एटीओए के सदस्य तुरंत रेस्क्यू के लिए निकल पड़ते हैं। एटीओए के सदस्य पिंटू जोगी, दीवान, रवि व अक्षय का कहना है कि एसोसिएशन के सदस्य अपनी ओर से ट्रैकरों को बेहतरीन सेवाएं देने के प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि देशभर से भारी संख्या में ट्रैकर मनाली पहुंच रहे हैं। उन्होंने सैलानियों से आग्रह किया कि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतरोहण संस्थान सहित एसोसिएशन के सदस्यों के मार्ग दर्शन में ट्रैकिंग पर निकलें। उन्होंने बताया कि इस बार बर्फ अधिक होने से लंबे ट्रैक रूट देरी से बहाल होंगे।

कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण के निदेशक अविनाश नेगी का कहना है कि पहाड़ों पर बिछी बर्फ की मोटी चादर से संस्थान को भी कारोबार में बढ़ोतरी की उम्मीद है। संस्थान अपने अनुभवी गाइड और प्रशिक्षकों की देखरेख में ट्रैकिंग और विभिन्न साहसिक गतिविधियां करवा रहा है। संस्थान अब तक देश-विदेश से लगभग दो लाख युवाओं को साहसिक खेलों के प्रशिक्षण दे चुका है।

ये भी पढ़ें- Kullu में कांग्रेस पर बरसे BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, कहा- वंशवाद नहीं, देश में अब विकासवाद की राजनीति हो रही है

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें