Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu News: त्योहारी सीजन को लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग ने कंसी कमर, होटलों व दुकानों में की छापेमारी

अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग ने उत्सव के दौरान लगी विभिन्न खाने पीने की दुकानों में छापेमारी की। इस दौरान विभाग ने खाने पीने के सैंपल भी भरे। दशहरा उत्सव के दौरान बाजारों में बिक रहे खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शिंकजा कसते हुए कार्यवाही अमल में लाई। उत्सव के दौरान विभिन्न दुकानों में खाद्य पदार्थों की जांच की गई।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 06:38 PM (IST)
Hero Image
होटलों व दुकानों में की छापेमारी, File photo

संवाद सहयोगी, कुल्लू। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान खाद्य आपूर्ति विभाग ने उत्सव के दौरान लगी विभिन्न खाने पीने की दुकानों में छापेमारी की। इस दौरान विभाग ने खाने पीने के सैंपल भी भरे। दशहरा उत्सव के दौरान बाजारों में बिक रहे खाद्य पदार्थों में मिलावट की आशंका को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग ने शिंकजा कसते हुए कार्यवाही अमल में लाई। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा दशहरा उत्सव के दौरान विभिन्न दुकानों में जाकर खाद्य पदार्थों की जांच की गई। 

दुकानों से लिए गए 20 सैंपल

इस दौरान 20 सैंपल भी भरे गए। यह 20 सैंपल विभाग ने विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के भरे। इसमें 12 सैंपल मिष्ठान की दुकान से, चार सैंपल विभिन्न मसालों के भरे। इसके अलावा दो सैंपल ड्राइफ्रुट के, एक सैंपल आचार का तथा एक सैंपल मिक्स फ्रूट जेम के भरे। इन सभी सैंपलों को जांच के लिए राज्य स्तरीय लैब कंडाघाट भेजा गया है। इन सभी सैंपल की 20 दिन के अंदर रिपोर्ट आएगी। विभाग द्वारा जो सैंपल जांच के लिए भेजे गए है यदि रिपोर्ट में कोई भी खाद्य पदार्थ का सैंपल फेल पाया जाता है तो खाद्य सुरक्षा विभाग उस व्यापारी के ऊपर नियमानुसार कार्रवाई करेगा। 

मिठाईयों और किराने की दुकानों में की छापामारी

इसके अलावा त्योहारी सीजन को लेकर भी खाद्य आपूर्ति विभाग ने जिला के विभिन्न दुकानों में छापेमारी करनी शुरू कर दी है। विभाग ने सोमवार को मणिकर्ण क्षेत्र के जरी में मिठाईयों व करियाना की दुकानों में छापेमारी की। इस दौरान विभाग ने इन दुकानों से छह सैंपल भी भरे। जिसमें चार मिठाई की दुकानों में मौचक, चित्रकुट, ब्लैक जामून, पिंक रसगूलें, मोती चूर के लड्डू तथा बर्फी के तथा दो करियाना की दुकानों से भरे। करियाना की दुकान से विभाग ने आटा व सूजी के सैंपल लिए। कुल्लू में अभी अब खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने जगह-जगह दुकानों, होटलों व ढाबों में दबिश देनी शुरू कर दी है।

त्योहारी सीजन के चलते लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग जगह-जगह होटलों ढाबों की जांच कर रहा है। विभाग ने दशहरा उत्सव के दौरान विभाग ने 20 खाद्य पदार्थों के सैंपल भी भरे गए हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद विभाग नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएगा।

बबीता टंडन, खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक अधिकारी जिला कुल्लू।