Move to Jagran APP

Kullu Landslide: कुल्लू में भयावह मंजर, ताश के पत्तों की तरह ढह गईं कई इमारतें; देखें Video में आपदा का कहर

Landslide in Kullu Today News कुल्लू से एक भयावह मंजर सामने आया है। जहां देखते ही देखते तीन मकान जमींदोज हो गए। आनी उपमंडल के बसअड्डे के समीप वीरवार सुबह कई मकान ताश के पत्तों की तरह ढह गए। एक के बाद एक मकान ढहते चले गए और आंखों के सामने करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हो गया। एक सप्ताह पहले ही मकान को खाली कराया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 24 Aug 2023 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2023 02:30 PM (IST)
Kullu Landslide: कुल्लू में ताश के पत्तों की तरह ढह गईं कई इमारतें

कुल्लू, जागरण संवाददाता। Kullu Landslide: हिमाचल प्रदेश में बारिश ने कोहराम मचाया हुआ है। प्रदेश में पिछले 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश (Heavy Rain) जानमाल के नुकसान का बड़ा कारण बन चुकी है। दो जगह बादल फटे (Cloudburst) हैं, जबकि जगह-जगह पर भूस्खलन(Landslide) हुआ है। इसी बीच कुल्लू से एक भयावह मंजर सामने आया है। जहां, देखते ही देखते कई मकान जमींदोज (Houses collapsed) हो गए।

ताश के पत्तों की तरह ढह गए तीन मकान

कुल्लू में लगातार हो रही भारी बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। शिमला के कृष्णा नगर की तरह ही मकान ढहने का एक डरावना वीडियो सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि कुल्लू के आनी उपमंडल के बसअड्डे के समीप वीरवार सुबह आठ मकान ताश के पत्तों की तरह ढह गए।

देखते ही देखते भवन जमींदोज हो गए। इसमें से दो भवनों में एसबीआई और कांगड़ा केंद्रीय सरकारी बैंक की शाखाएं चल रही थी। मकान में दरारें आने के बाद एक सप्ताह पहले ही दोनों शाखाओं को यहां से खाली करवाकर किसी दूसरे स्थान पर ले जाया गया।

आंखों के सामने करोड़ों रुपये की संपत्ति तबाह

मकान में रह रहे किरायेदारों की दुकान खाली करवाई गई। गनीमत रही कि मकान को समय रहते खाली किया गया अन्यथा यहां पर बड़ा हादसा हो सकता था। वीरवार को सुबह देखते ही देखते एक के बाद एक मकान ढहते चले गए और आंखों के सामने करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान हो गया।

जनहानि की सूचना नहीं

उधर, इस घटना को लेकर प्रशासन की टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंची। प्रशासन की ओर से जानकारी मिली है कि इस घटना में कोई भी जनहानि नहीं हुई है। दो मकानों को पहले ही खाली करवा दिया गया था, जबकि एक मकान को आज सुबह खाली करवाया गया था।

सीएम सुक्खू ने जताया दुख

कुल्लू में इमारतों के ढहने के आए भयावह वीडियो पर सीएम सुक्खू ने भी दुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा कि यह दृश्य परेशान करने वाला है। भारी भूस्खलन से कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं। प्रशासन ने खतरे की पहचान कर ली थी और दो दिन पहले ही इमारत को सफलतापूर्वक खाली करा लिया था।

इन लोगों  के घरों को पहुंचा नुकसान

घटना में ज्ञानचंद, विद्या देवी, शशिवाला, सुरेश कुमार, चिरंजी लाल, खेमप्रकाश, लायकराम, तुलाराम के मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं, जबकि यूपेंद्रकांत मिश्रा व फकीरचंद वर्मा के मकान को नुकसान हुआ है। मौके पर आकलन कर प्रभावितों को उचित मुआवजा प्रदान किया जाएगा। उधर उपयुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग की घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रभावित को प्रशासन की ओर से हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.