Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall: सैलानियों से गुलजार मनाली, नेहरूकुंड से सोलंगनाला तक पर्यटकों का मेला; बर्फ से ढकी वादियों का उठा रहे लुत्‍फ

Manali Snowfall हिमाचल प्रदेश सैलानियों से गुलजार हो गया है। नेहरूकुंड से सोलंगनाला तक पर्यटकों का मेला लगा हुआ है। हिमपात से सोलंगनाला की पार्किंग में चार फीट बर्फ जमा है। हालांकि सोलंगनाला तक फोर बाय फोर वाहन ही जा रहे हैं लेकिन दो दिन मौसम साफ रहा तो सभी प्रकार के वाहन जा पाएंगे। कुछ दिन से सोलंगनाला आने वाले पर्यटक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 11 Feb 2024 01:36 PM (IST)
Hero Image
नेहरूकुंड से सोलंगनाला तक पर्यटकों का मेला

जागरण संवाददाता, मनाली। मनाली में पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी हुई है। नेहरूकुंड से सोलंगनाला तक जगह-जगह पर्यटक बर्फ (Himachal Snowfall) में मस्ती कर रहे हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सड़कों की बहाली के साथ सोलंगनाला में पार्किंग से बर्फ हटाने में भी जुटा गया है। पार्किंग व्यवस्था होने से पर्यटक अपने वाहनों में सोलंगनाला तक जा सकेंगे।

सोलगंनाला की पार्किंग में चार फीट जमा बर्फ

हिमपात से सोलंगनाला की पार्किंग में चार फीट बर्फ जमा है। हालांकि सोलंगनाला तक फोर बाय फोर वाहन ही जा रहे हैं, लेकिन दो दिन मौसम साफ रहा तो सभी प्रकार के वाहन जा पाएंगे। कुछ दिन से सोलंगनाला आने वाले पर्यटक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पार्किंग की व्यवस्था न होने से पर्यटक वाहन चालकों सहित पर्यटकों को दिक्कत हो रही थी।

यह भी पढ़ें: Manali Tourism: हिमाचल में बढ़ने लगी पर्यटकों की आमद, मनाली का सोलंगनाला सैलानियों के लिए हुआ बहाल

बीआरओ की मदद से हटाई जा रही बर्फ

मनाली प्रशासन ने बीआरओ की मदद से पार्किंग से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। वाहन चालक नरेंद्र व पूर्ण ने बताया कि पार्किंग से बर्फ हटते ही सभी पर्यटक वाहन सोलंगनाला पहुंचना शुरू हो जाएंगे। सोलंगनाला में फास्ट फूड का कारोबार करने वाली महिला पर्यटन कारोबारी सुषमा, तुली व उर्मिला ने बताया कि फोर बाय फोर वाहन चलने से बहुत कम पर्यटक सोलंगनाला पहुंच रहे हैं। सभी वाहनों के सोलंगनाला पहुंचने से उनका भी कारोबार चल पड़ेगा।

धूप के बीच पर्यटकों ने लिया आनंद

शनिवार को मनाली सहित लाहौल घाटी में धूप खिली। पर्यटकों ने खिली धूप के बीच बर्फ का आनंद लिया। एसडीएम मनाली रमण शर्मा ने बताया कि सोलंगनाला में पार्किंग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू है। एक दो दिन के भीतर सड़क की हालत सुधरते ही व पार्किंग की व्यवस्था होते ही सभी पर्यटक वाहनों को सोलंगनाला तक जाने की अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Manali: होटल संचालकों की पहल, पर्यटकों को दी गई लग्‍जरी सुविधा; गाड़ियों के नहीं चुकाने पड़े अधिक दाम