Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लाहौल स्पीति में बर्फबारी, शुरू होने से पहले ही बंद हुआ मनाली ग्रांफू काजा मार्ग; मौसम पर निर्भर वाहनों की आवाजाही

Manali Granphu Kaza Road हिमाचल में लाहौल स्‍पीति में बर्फबारी का दौर जारी है। प्रशासन की माने तो इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। इस मार्ग पर छह महीने बाद फोर बाय फोर वाहन दौड़े हैं। गौर हो कि हिमपात के चलते दिसंबर महीने से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद थी। बीआरओ द्वारा सड़क बहाल करने से स्पीति वासियों को राहत मिली है।

By jaswant thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 30 May 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
लाहौल स्पीति में बर्फबारी, शुरू होने से पहले ही बंद हुआ मनाली ग्रांफू काजा मार्ग (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मनाली। Manali Granphu Kaza Road Closed: मनाली ग्रांफू काजा मार्ग में हिमपात के कारण वाहनों की आवाजाही शुरू होने से पहले ही बंद हो गई है। गुरुवार को हालांकि दो दर्जन से अधिक फोर बाय फोर वाहन आर पार हुए लेकिन शिंकुला दर्रे में हिमपात को देखते हुए लाहौल स्पीति प्रशासन ने मनाली ग्रांफू काजा मार्ग वाहनों की आवाजाही बन्द कर दी है।

मौसम पर निर्भर रहेगी आवाजाही

प्रशासन की माने तो इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी। इस मार्ग पर छह महीने बाद फोर बाय फोर वाहन दौड़े हैं। गौर हो कि हिमपात के चलते दिसंबर महीने से इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद थी। बीआरओ द्वारा सड़क बहाल करने से स्पीति वासियों को राहत मिली है। मौसम साफ होते ही घाटी में पर्यटन कारोबार गति पकड़ेगा।

बारालाचा व शिंकुला पास में भी वाहनों की आवाजाही बंद

बारालाचा व शिंकुला दर्रे में भी हिमपात को देखते हुए वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। इन सभी दर्रों में सुबह से ही बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। बीआरओ ने सभी दर्रों को बहाल करने के बाद सोमवार को ही कुंजम दर्रा बहाल किया है। दर्रा बहाल होने के बाद आज ही मनाली ग्रांफू काजा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू करने की अनुमति दी थी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'विधायकी बेचकर कमल के साथ जा खड़ा हुआ भुट्टो...', भाजपा प्रत्‍याशी पर फूटा सीएम सुक्खू का गुस्‍सा

फोर बाय फोर वाहनों के लिए नहीं कोई दिक्‍कत

वाहन चालक दोरजे व रिगजिन ने बताया कि बीआरओ ने ग्रांफू काजा मार्ग तो बहाल कर दिया है लेकिन मार्ग की कुछ एक जगह हालत खराब है। उन्होंने कहा कि फोर बाय फोर वाहनों के लिए कोई दिक्कत नहीं है लेकिन अन्य वाहनों के लिए सड़क सही नहीं है। उन्होंने बीआरओ से आग्रह किया कि सड़क की जल्द हालत सुधारी जाए ताकि स्पीति घाटी में पर्यटन कारोबार गति पकड़ सके।

यह भी पढ़ें: Himachal News: सोलन के शूलिनी मंदिर में पीएम मोदी का भजन, बीजेपी पदाधिकारियों पर केस दर्ज; जांच जारी

एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि लाहौल स्पीति के सभी दर्रों में हिमपात हो रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में कोई भी व्यक्ति दर्रों को आर पार न करें। मौसम के हालात को देखते हुए सभी दर्रों पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें