Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सड़क पर फेंका कूड़ा तो, गले में हार पहनाकर-ढोल बजाकर मिला सम्मान; स्वच्छता के लिए नगर परिषद मनाली की अनूठी पहल

स्वच्छता को लेकर नगर परिषद मनाली ने अनूठी पहल शुरू की है। सड़क पर खुले में कूड़ा फेंकने वालों को हार पहनाकर व ढोल बजाकर सम्मानित कर रहे हैं। नगर परिषद की माने तो यह पहल कार्रवाई से अधिक कारगार साबित होगी। लोगों को घर व होटल का गिला सूखा कूड़ा अलग अलग करके नगर परिषद की गाड़ी में ही देने को प्रेरित किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
सड़क पर फेंका कूड़ा तो, गले में हार पहनाकर-ढोल बजाकर मिला सम्मान

जसवंत ठाकुर, मनाली। Manali News:  स्वच्छता को लेकर नगर परिषद मनाली ने अनूठी पहल शुरू की है। सड़क पर खुले में कूड़ा फेंकने वालों को हार पहनाकर व ढोल बजाकर सम्मानित कर रहे हैं। नगर परिषद की माने तो यह पहल कार्रवाई से अधिक कारगार साबित होगी। कर्मचारी व अधिकारी घर घर जाकर गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग देने को भी प्रेरित कर रहे हैं।

कूड़ा फेंकने वालों को हार पहनाकर व ढोल बजाकर मिला सम्मान

आज सुबह सुबह नगर परिषद् मनाली के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा एक अनूठी पहल की गई। सड़क पर खुले में कूड़ा फेंकने वालों को हार पहनाकर व ढोल बजाकर सम्मानित किया।

नगर परिषद मनाली द्वारा घर घर जाकर रोज़ कूड़ा एकत्रित किया जाता है लेकिन कुछ लोग कूड़ा खुले में डालते है जिससे कूड़े के ढेर बन जाते हैं एवं मिक्स कूड़ा एकत्रित हो जाता है। जिससे नगर परिषद् को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

घर घर जाकर गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग देने को कर रहे प्रेरित

नगर परिषद् मनाली इन्फॉर्मेशन एजुकेशन एंड कोमनिकेशन (आईइसी) एक्टिविटी भी कर रहा है जिसके तहत लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

घर व होटल का गिला सूखा कूड़ा अलग अलग करके नगर परिषद की गाड़ी में ही देने को प्रेरित किया जा रहा है। लेकिन कुछ लोग यह कार्य नहीं कर रहे हैं। आज शुरु किए गए इस अनूठे अभियान में कार्यकारी अधिकारी करुण भरमौरिया, कनिष्ट अभियंता अतुल पराशर, सफाई पर्यवेक्षक रजत कुमार, एवम नगर परिषद् के अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में एक और दो दिसंबर को लगाई जाएगी राजस्व लोक अदालत, CM सुक्खू बोले- लंबित राजस्व मामलों का 20 जनवरी तक करें निपटारा

लोगों ने भी अनूठी पहल की सरहाना की

कार्यकारी अधिकारी करुण भरमौरिया ने लोगों से अपील की है की खुले में सड़क पर कूड़ा न फेंके एवं शहर को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने में नगर परिषद् मनाली का सहयोग दें।

दूसरी ओर नगर परिषद की इस अनूठी पहल की लोगों ने सराहना की है। मनाली निवासी अतुल, राकेश, सीमा, दीपा, अंजली, रणजीत, अंकुर व बंशी ने कहा कि इस पहल से लापरवाह लोग जागरुक होंगे और शर्मिंदा होकर आगे से कूड़ा खुले में नहीं फेंकेंगे।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में जमकर बर्फबारी...अब इस जिले में पर्यटक नहीं कर सकेंगे ट्रैकिंग; पैराग्लाइडर पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी