Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में बर्फबारी से निखरे पहाड़, अब रफ्तार पकड़ेगा पर्यटन कारोबार; लाहुल स्पीति सहित कुल्लू जिला में हिमपात

हिमपात से लाहुल स्पीति सहित कुल्लू के पहाड़ हिमपात से निखरे उठे हैं। बारालाचा शिंकुला कुंजम व रोहतांग में हिमपात से आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है। मनाली से लेह जा रहे वाहन सुबह के समय दारचा में रुक गए जबकि लेह की ओर से आरहे वाहन सरचू से आगे नहीं बढ़ पाए। दोपहर 12 बजे सड़क की हालत बेहतर होती देख वाहनों को आने जाने की अनुमति दे दी।

By jaswant thakurEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 10 Oct 2023 07:54 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में बर्फबारी, लाहुल स्पीति सहित कुल्लू जिला में हिमपात

जागरण संवाददाता, मनाली। ताजा हिमपात से लाहुल स्पीति सहित कुल्लू के पहाड़ हिमपात (Snowfall in Lahal and Spiti) से निखरे उठे हैं। बारालाचा, शिंकुला, कुंजम व रोहतांग में हिमपात से आवाजाही फिलहाल बंद हो गई है। मनाली से लेह जा रहे वाहन सुबह के समय दारचा में रुक गए जबकि लेह की ओर से आरहे वाहन सरचू से आगे नहीं बढ़ पाए। दोपहर 12 बजे सड़क की हालत बेहतर होती देख वाहनों को आने जाने की अनुमति दे दी। 70 से अधिक वाहन मनाली से लेह जबकि लेह की ओर से लगभग 80 वाहन मनाली की ओर आए।

आधी रात से शुरू हुआ हिमपात

सोमवार को मौसम साफ था, लेकिन आधी रात को बारिश व हिमपात का क्रम शुरू हो गया। मनाली में तेज बारिश के साथ चले तूफान ने लोगों की दिक्कत को बढ़ाया। हिमपात होने से पहाड़ बर्फ की सफेदी से निखर उठे हैं। पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटन कारोबार के गति पकड़ेगा की उम्मीद बढ़ी है। दूसरी ओर लाहुल स्पीति सहित कुल्लू जिला की सभी चोटियों में बिछी बर्फ की परत बिछी है। पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारी विम्पी बक्शी, रोशन ठाकुर, अनिल मेहरा, हैप्पी व रवि व्यास का कहना है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह हुए हिमपात से पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा।

पर्यटन कारोबार गति पकड़ने लगा

उन्होंने कहा कि सड़कें सुधरने के बाद मनाली में पर्यटन कारोबार गति पकड़ने लगा है, लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक वाहनों के बढ़ाए टैक्स से कारोबार गति नहीं पकड़ रहा है। लाहुल घाटी के दारचा, योचे, छिक्का, रारिक, नैन गाहर सहित मायड़ घाटी के उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। मनाली के पर्यटन स्थल रोहतांग सहित राहनीनाला, मढ़ी, व्यासनाल व गुलाबा तक बर्फ की परत बिछी है। मनाली से लेकर नग्गर, मणिकर्ण, बंजार, तीर्थन घाटी की समूची ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ है।

मनाली लेह मार्ग के सभी दर्रों में बर्फबारी

दारचा चेक पोस्ट के प्रभारी सीता राम ने बताया कि मनाली लेह मार्ग के सभी दर्रों में हिमपात हुआ है। उन्होंने बताया कि दारचा में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। दोपहर बाद बारालाचा दर्रे में वाहनों की आवाजाही सुचारु हो गई है। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वचाली ने बताया कि रोहतांग, कुंजम, बारालाचा व शिंकुला में एक फीट तक हिमपात हुआ है। बीआरओ ने सभी दर्रों में वाहनों की आवाजाही सुचारु करवा दी है।

Also Read: Dhauladhar Snowfall: चांदी सा चमक रहा धौलाधार, बर्फबारी की ओढ़ी चादर; धर्मशाला स्टेडियम से दिखा जबरदस्त नजारा