Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुल्लू दशहरा उत्सव में अब पार्किंग की नहीं रहेगी समस्या, 5 हजार गाड़ियां होंगी पार्क; सफाई का भी विशेष ध्यान

International Dussehra Festival in Kullu कुल्लू के अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में इस बार पार्किंग की समस्या से परेशान होना पड़ेगा। इस बार नगर परिषद की ओर से 5000 वाहनों के पार्क करने के लिए व्यवस्था की गई है। दशहरा उत्सव के लिए इस बार पंजाब से 200 सफाई कर्मचारी बुलाए गए हैं। इसके अतिरिक्त ठेके पर 100 कर्मचारी और 50 नगर परिषद के कर्मचारी भी साफ सफाई का जिम्मा संभालेंगे।

By davinder thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 02:08 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू दशहरा उत्सव में अब पार्किंग की नहीं रहेगी समस्या (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कुल्लू। International Dussehra Festival in Kullu: कुल्लू के अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में इस बार पार्किंग की समस्या से परेशान होना पड़ेगा। इस बार नगर परिषद की ओर से 5000 वाहनों के पार्क करने के लिए व्यवस्था की गई है। इसमें सरवरी के पास एक हजार वाहनों के पार्क करने के नई पार्किंग का निर्माण किया गया है।

इन जगह पार्क कर सकते हैं गाड़ियां

गांधी नगर में 200 वाहनों के पार्किंग, अखाड़ा बाजार में एक हजार वाहनों की पार्किग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अलावा अगर पार्किंग की कमी आती है तो पिरड़ी में हजारों वाहनों के पार्क करने की क्षमता है। वहां पर पार्क कर सकते हैं। वहां से कुल्लू के लिए हर 10 मिनट में बस सेवा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा फोरलेन मार्ग किनारे भी वाहनों के पार्क करने के लिए स्थान चिन्हित किया जाएगा।

हर साल रहती थी उत्सव में पार्किंग की परेशानी

हर साल दशहरा उत्सव के दौरान वाहनों के पार्क करने की समस्या अधिक समस्या रहती है। ऐसे में इस बार पहले ही पार्किंग की समस्या के लिए नगर परिषद कुल्लू ने योजना तैयार की है। इसमें दूर दराज से आने वाले पर्यटकों सहित आम लोगों को पार्किंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

पंजाब से बुलाए गए 200 सफाई कर्मचारी

दशहरा उत्सव के लिए इस बार पंजाब से 200 सफाई कर्मचारी बुलाए गए हैं। इसके अतिरिक्त ठेके पर 100 कर्मचारी और 50 नगर परिषद के कर्मचारी भी साफ सफाई का जिम्मा संभालेंगे। इतना ही नहीं इस बार रात्रि को भी सफाई कर्मचारी ढालपुर मैदान के अलावा कलाकेंद्र में साफ-सफाई करेंगे। ऐसे में गंदगी फैलाने वालों पर इस बार नगर परिषद कुल्लू शिकंजा कसेगी। इसके लिए जुर्माने का प्रविधान किया गया है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: उद्योगों पर लगने वाली इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी को कम करने की तैयारी में सरकार, कैबिनेट ब्रांच को 11 एजेंडा प्राप्त

खुले में गंदगी फैंकी तो देना होगा जुर्मान

नगर परिषद की ओर से इस बार अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान ढालपुर में अगर गंदगी फैलाई तो जुर्माना देना होगा। इसके लिए 500 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक जुर्माने का प्रविधान किया गया है। पर्यटकों व आम नागरिकों से नगर परिषद ने आग्रह किया है कि डस्टबिन में कूड़ा डालें ताकि दशहरा उत्सव में गंदगी का आलम न परसे।

नागरिक अभिनंदन समारोह में सम्मानित किए जाएंगे संसदीय सचिव

16 अक्टूबर को मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह के सम्मान में नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया जाएगा। उनके द्वारा करवाए गए विकास कार्य को लेकर जिला को काफी मजबूती मिली है। ऐसे में अब नागरिक अभिनंदन समिति द्वारा उनको सम्मानित किया जाएगा।

कुल्लू में पत्रकारों से बातचीत करते हुए नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष एवं नागरिक अभिनंदन समिति के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, दिनेश सेन ने कहा कि किस तरह से सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर जिला के विकास को लेकर कार्य कर रहे हैं। उससे नगर परिषद को भी काफी मजबूती मिली है।

एक साल में किए गए कई विकास कार्य

एक साल के अंदर किए गए जिला के विकास कार्य को लेकर यहां कुल्लू शहर के नागरिकों की ओर से सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर के लिए विशाल नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। नगर परिषद अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वह बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में भाग लें।

16 अक्टूबर को भूतनाथ पुल को छोटे वाहनों के लिए बहाल किया जाएगा। इसके अलावा खोरीरोपा हनुमानीबाग (बस स्टैंड के सामने) लगभग 800 वाहनों के लिए पार्किंग का भी सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर लोकार्पण करेंगे। सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने एक साल में करवाए गए विकास कार्य को लेकर कुल्लू की जनता खुश है।

इन सुविधाओं पर अब तक खर्च हुए 1 करोड़ से अधिक रुपये

गोपाल महत ने कहा कि कुल्लू शहर के वासियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं दो दो एंबूलेंस सेवाओं का आवंटन, कुल्लू अस्पताल में आधुनिक आटोमेटिक मल्टीप्ल टेस्टिंग मशीन, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग की शुरूआत, गोरुड़ध में स्कीइंग, शरह कालीन खेलों की शुरूआत कुल्लू सेकाईसधार के लिए इको-टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए ई-व्हीकल सुविधा शुरू, शीशामाटी में वाहनों के लिए लंबे साम से निजात दिलाने के लिए वाईपास रोड का निर्माण शुरू, सर्किट हाउस से आगे मिंया बेहड़ तक सडक चौड़ाई को बढ़ाना, ढालपुर मैदान का सुदरीकरण और फब्बारे व सेल्फी प्वाइंट की स्थापना, प्रदर्शनी मैदान में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैठने के लिए, अतिरिक्त स्टेज का निर्माण, ढालपुर खेल मैदान में चार हाई वोल्टेज लाइट्स, (धर्मशाला स्टेडियम की तर्ज पर लगाना), कुल्लू शहर में सामुदायिक भवनों धारकों ने अपने के निर्माण एवं सामाजिक संस्थाओं को विभिन्न कार्यों तथा कुल्लू शहर में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए अभी तक 1, 18.96, 126 रुपये का आवंटन किया गया है। एनएच के लिए पंडोह से वैकल्पिक मार्ग निकालकर आवश्यक वस्तुओं की कुल्लू-मनाली के लिए आवाजाही सुनिश्चित की। इस दौरान नागरिक अभिनंदन समारोह के सभी पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather Today: कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी, पर्यटकों को लुभा रहा हिमाचल का मौसम; पढ़ें वेदर अपडेट