Move to Jagran APP

हिमाचल में बर्फबारी और बारिश से सुहावना हुआ मौसम, रोहतांग जाना है तो पहले परमिट करें बुक; ऐसे करें आवेदन

Himachal Pradesh Tourism News हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। रोहतांग जाना है तो पर्यटकों को पहले परमिट बुक करना पड़ेगा। रोहतांग के सभी 1200 परमिट 26 जून तक के लिए एडवांस में बुक हो चुके हैं। एनजीटी के आदेशानुसार रोहतांग दर्रे के लिए मात्र 1200 पर्यटक वाहनों को ही जाने की अनुमति है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 21 Jun 2024 11:01 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 11:01 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में पर्यटकों को करना होगा परमिट बुक (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मनाली। हिमपात व वर्षा से मौसम सुहावना हुआ है। रोहतांग, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में बुधवार को फिर हिमपात हुआ। रोहतांग जाने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। रोहतांग जाने के लिए परमिट आवश्यक है। अगर आप भी रोहतांग दर्रे की सैर अपने वाहन में करना चाहते हैं तो आपको एक सप्ताह पहले परमिट बुक करवाना होगा।

1200 परमिट एडवांस में बुक

रोहतांग के सभी 1200 परमिट 26 जून तक के लिए एडवांस में बुक हो चुके हैं। हालांकि पर्यटकों को रोहतांग जाने के लिए पर्यटक वाहन आसानी से मिल जाता है लेकिन एडवांस में परमिट बुक न करने वाले पर्यटक अपने वाहन में नहीं जा पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'एनकाउंटर में मारे गए आतंकी की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना गुुनाह नहीं', HC ने आखिर क्यों कही ये बात?

एनजीटी के आदेशानुसार रोहतांग दर्रे के लिए मात्र 1200 पर्यटक वाहनों को ही जाने की अनुमति है। 1200 परमिट बुक होने पर सरकार को 6.60 लाख रुपये का राजस्व भी एकत्र हो रहा है। एसडीएम मनाली रमण शर्मा ने बताया कि एनजीटी के आदेशानुसार प्रतिदिन 1200 परमिट प्राप्त पर्यटक वाहन रोहतांग भेजे जा रहे हैं।

रोहतांग में लगा पर्यटकों का मेला

बर्फ से ढका रोहतांग दर्रा पर्यटकों की पहली पसंद बना है। जून में माइनस तापमान हर पर्यटक को हैरान कर रहा है। सुबह के समय आज दर्रे में हल्के बर्फ के फाहे गिरे। इससे मौसम ठंडा रहा। 11 बजे के बाद मौसम साफ हो गया और धूप खिली। पर्यटकों ने खिली धूप के बीच बर्फ में खूब अठखेलियां की। मढ़ी के पर्यटन कारोबारी सुंदर ठाकुर व पूर्ण ठाकुर ने बताया कि गुरुवार को रोहतांग दर्रे में पर्यटकों का मेला लग गया।

यह भी पढ़ें: Himachal News: खुशखबरी! HRTC ने केलंग से कारगिल तक शुरू होगी बस सेवा, सफल रहा पहला ट्रायल; ये रहेगी टाइमिंग और रूट

परमिट के लिए यहां करें आवेदन

रोहतांग जाने के लिए पर्यटकों को अगर आनलाइन परमिट के लिए आवेदन करना है तो गूगल में जाकर रोहतांग परमिट लिखें तो साइट खुल जाएगी। आफलाइन परमिट एसडीएम कार्यालय मनाली से प्राप्त किया जा सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.