Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manali Leh Route: हिमपात के कारण पुलिस ने मनाली-लेह मार्ग पर की संभलकर चलने की अपील, सरचू से हटाई अस्थाई चौकी

Manali Leh Route हिमपात के कारण पुलिस ने मनाली लेह मार्ग पर संभरकर सफर करने की अपील की है। इसके चलते पुलिस ने सरचू से अस्थाई चौकी भी हटा ली गई है। साथ ही किन्नौर में सड़क खराब होने के बाद अब वाया शिमला-किन्नौर के बजाय पर्यटक मनाली से काजा की ओर रुख कर रहे हैं। लाहुल के युवाओं द्वारा लगाई गई अस्थायी मार्केट भी अब हट गई है।

By davinder thakurEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 10:29 PM (IST)
Hero Image
हिमपात के कारण पुलिस ने मनाली-लेह मार्ग पर की संभलकर चलने की अपील (फाइल फोटो)

मनाली, जागरण संवाददाता: पहाड़ों में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। अब मनाली-लेह मार्ग पर संभल कर ही सफर करना होगा। पर्यटनस्थल सरचू में अब पुलिस का भी सहारा नहीं रहा है। मौसम को देखते हुए पुलिस ने अस्थायी चौकी हटा ली है।

लाहुल के युवाओं द्वारा लगाई गई अस्थायी मार्केट भी अब हट गई है। मनाली से लेह जाने वाले सैलानियों को अब दारचा के बाद लेह के उपसी में ही ढाबे मिलेंगे। इस बीच खाने और रहने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। अचानक होने वाला हिमपात अब पर्यटकों पर भारी पड़ सकता है। इसलिए इस मार्ग पर अब परिस्थितियों को देखकर ही सफर करना होगा। सड़कों की हालत अब धीरे-धीरे सुधरने लगी है तथा लग्जरी बस भी अब मनाली से 16 किलोमीटर पहले पतलीकूहल पहुंच रही है। इससे अब पर्यटकों की आमद हर रोज बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: बिजली कर्मचारियों को जल्‍द मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, CM सुक्‍खू से मिलने के बाद यूनियन को मिला आश्वासन

पुलिस ने की हिमपात में मौसम देखकर सफर करने की अपील

मनाली-लेह मार्ग पर हालांकि अब पर्यटकों से रौनक कम हो गई है। किन्नौर में सड़क खराब होने के बाद अब वाया शिमला-किन्नौर के बजाय पर्यटक मनाली से काजा की ओर रुख कर रहे हैं। लेह से मनाली आए वाहन चालक सोमदेव व पलजोर ने बताया कि सड़क की हालत तो लगभग ठीक है, लेकिन लगातार हो रहे हिमापत से मौसम ठंडा हो गया है। अब इस मार्ग पर संभल कर सफर करने की जरूरत है।

लाहुल स्पीति पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने बताया कि सर्दियों के चलते सरचू से पुलिस चौकी हटा ली है। सैलानियों से आग्रह है कि मौसम को देखकर ही सफर करें।

ये भी पढ़ें: आपदा के समय हिमाचल के लोगों के साथ खड़ी दिल्ली सरकार, CM केजरीवाल ने दस करोड़ की सहायता राशि देने का किया एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर