Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब खुद को कुल्लू जाने से नहीं रोक पाएंगे आप, आज से शुरू हो रही यह खास एक्टिविटी; पर्यटकों की दिखेगी भीड़

Rafting and Paragliding in Kullu-Manali पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में आज से साहसिक गतिविधियां शुरू होगी। अब पर्यटन कारोबारियों को बेहतर पर्यटन की उम्मीद जग गई है। इसमें पैराग्लाइडिंग राफ्टिंग जैसे गतिविधियां शुरू की जाएगी। एक उड़ान भरने पर 3500 रुपये देने होंगे। हर साइट पर एक मार्शल काउंटर एक लैडिंग और दो टेक आफ साइट में तैनात रहेंगे। पर्यटन विभाग ने नियमों को कड़ा कर दिया है।

By davinder thakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
कुल्लू-मनाली में राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग की गतिविधियां आज से शुरू हो रही हैं।

कुल्लू, दविंद्र ठाकुर। Rafting and Paragliding in Kullu-Manali: पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में आज से साहसिक गतिविधियां शुरू होगी। इसके लिए पर्यटन व्यवसायी तैयारियों में जुट गए हैं। अब पर्यटन कारोबारियों को बेहतर पर्यटन की उम्मीद जग गई है। इसमें पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग जैसे गतिविधियां शुरू की जाएगी।

कुल्लू में अब दिखेगी पर्यटकों की रौनक

हर वर्ष राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग करने के लिए देश-विदेश से कुल्लू मनाली में लाखों सैलानी आते हैं जो यहां पर हवा में कलाबाजी कर ठंडे पानी की लहरों में मजा लेते हैं। कुल्लू जिला में तीन राफ्टिंग साइट रायसन, बबेली, पीरडी में 333 गाइड और 99 ऑपरेटर गतिविधियों का संचालन करते हैं।

इसके अलावा पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को चलाने के लिए नौ साइट में 569 पायलट और 482 ग्लाइडर पंजीकृत है। इसमें सोलंगनाला, मारछी, गुलाबा, मझाच, कोठी, डोभी, नम्होंग, गड़सा, पीज साइट पंजीकृत है।

पैराग्लाइडिंग की फीस कितनी है?

पैराग्लाइडिंग करने के लिए पर्यटन विभाग ने नियमों को कड़ा कर दिया है। इसमें टोकन लेने के बाद साइट से पैराग्लाइडिंग की उड़ान भरी जाएगी। टोकन के बिना कोई भी पायलट उड़ान नहीं भर पाएगा। एक उड़ान भरने पर 3500 रुपये देने होंगे।

हर साइट पर एक मार्शल काउंटर, एक लैडिंग और दो टेक आफ साइट में तैनात रहेंगे। इस बार काउंटर पर बैठे हुए व्यक्ति के पास ही फीस जमा करनी होगी। इसमें अगर बुकिंग भी ऑनलाइन की होगी तो पैसे काउंटर पर ही जमा करने होंगे।

एक पायलट दिन में चार से अधिक उड़ानें नहीं भरेगा

इस बार पर्यटन विभाग ने हादसों को देखते हुए पैराग्लाइडिंग करने के लिए नियमों को कड़ा किया है। इसमें एक पायलट दिन में मात्र चार उड़ानें ही भर सकेगा। इससे अधिक उड़ानें भरने की अनुमति नहीं मिलेगी। इसके अलावा इस बार लॉगबुक भरना अनिवार्य किया गया है। यह पायलट व ऑपरेटर दोनों को ही भरनी होगी। नवीनीकरण करने पर लॉगबुक की जांच की जाएगी।

गड़सा साइट में नहीं उड़ेंगे मानव परिदें

जिला भर की साइटों का निरीक्षण किया गया है इसमें टेक ऑफ और लैंडिंग साइट की जांच की गई। इसमें आठ साइट में कोई दिक्कत नहीं पाई गई जबकि गड़सा साइट में टेक ऑफ जाने वाला मार्ग क्षतिग्रस्त हुआ है। इस कारण यहां पर पैराग्लाइडिंग अभी नहीं हो पाएगी। जैसे ही मार्ग ठीक होगा तो यहां पर भी हवा में पैराग्लाइडिंग उड़ते हुए दिखाई देंगे।

यह भी पढ़ें- Himachal: पशुपालकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा; अब इतने रुपए लीटर मिलेगा दूध का भाव

कुल्लू का मजा उठा सकेंगे पर्यटक

कुल्लू के जिला पर्यटन अधिकारी सुनयाना शर्मा ने कहा कि पर्यटन स्थल कुल्लू मनाली में आज से साहसिक गतिविधियों शुरू होगी। इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली है। देश विदेश से अब पर्यटक यहां पर आकर साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Rains: बारिश ने दिखाया हिमाचल में अपना रौद्र रूप, 128 सड़कें बंद; येलो अलर्ट जारी