Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: Christmas व New Year के दीदार को लेकर मंडी से मनाली तक की सड़कें जाम, पर्यटकों को हो रही भारी परेशानी

देश विदेश के सैलानियों ने क्रिसमस और नव वर्ष मनाने के लिए कुल्लू मनाली पहुंच रहे हैं। इस साल हिमपात होने के कारण पर्यटक अधिक संख्या में कुल्लू जिला के पर्यटन स्थलों में पहुंच रहे हैं। इस कारण मंडी से लेकर मनाली तक भारी ट्रैफिक जाम की स्थिती है। जगह-जगह लगातार जाम से पर्यटक अपने स्थान तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।

By davinder thakur Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 24 Dec 2023 02:48 PM (IST)
Hero Image
अटल टनल से सोलंगनाला के बीच लगा भारी ट्रैफिक जाम

जागरण संवाददाता, मनाली। Traffic Jam Before News Year & Christmas: क्रिसमस और नव वर्ष मनाने के लिए देश विदेश के सैलानियों ने कुल्लू मनाली का रूख किया है। ऐसे में इस बार हिमपात होने के कारण पर्यटक अधिक संख्या में कुल्लू जिला के पर्यटन स्थलों में पहुंच रहे हैं।

इस कारण जगह-जगह लगातार जाम से पर्यटक अपने स्थान तक नहीं पहुंच पाए। मंडी से लेकर मनाली तक जाम से पर्यटकों के वाहन रेंगते रहे। इसमें पंडोह में देर रात तक जाम लगने से पर्यटक मनाली नहीं पहुंच पाए। कुछ पर्यटक औट और कुछ कुल्लू पहुंचे। ऐसे में पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

सैलानी पहुंच रहे मनाली

उधर मनाली में भी पर्यटकों का सैलाब उमड़ने से पहले ही पर्यटन नगरी मनाली जाम होने लगी है। मनाली में जगह जगह ट्रैफिक जाम लग गया। आमतौर पर मनाली से अटल टनल पहुंचने में 45 मिनट का समय लगता है।

लेकिन जाम की स्थिति में पर्यटकों को अटल टनल पहुंचने में तीन से चार घंटे का समय लग गया। सिस्सू की ओर गए पर्यटकों को बापसी में इसी मार्ग को तय करने में छह से सात घंटे का समय लग गया।

पुलिस को भी हो रही परेशानी

मनाली में माता हिडिंबा परिसर, सर्किट हाउस, क्लब हाउस, अलेउ, रांगड़ी, वशिष्ठ, कुलंग, पलचान, सोलंगनाला, हाकी पुल, धुंधी व अटल टनल में भारी ट्रैफिक जाम लगा। पर्यटकों की गाड़ी नियंत्रित करने के लिए पुलिस को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर शनिवार को हिमपात हुआ है। हिमपात के बीच क्रिसमस मनाने के लिए देश विदेश से सैलानी कुल्लू जिला में पहुंचे हैं। कुल्लू जिला के मणिकर्ण, कसोल, तीर्थन घाटी जिभी, शोझा, जलोड़ी जोत में भी पर्यटकों से होटल होम स्टे, पैक चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- हिमाचल से आजीविका कमाने के गुर सीखेगा श्रीलंका, एक्सपोजर विजिट पर प्रदेश का दौरा करेगी टीम

पर्यटकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

पर्यटकों ने कोकसर से सिस्सू तक हिमपात का आनंद लिया। हिमपात होता देख पुलिस ने पर्यटकों को सोलंगनाला में रोक दिया जिससे मनाली तक जगह जगह लम्बा जाम लग गया। हालांकि फोर व्हील ड्राइव वाहनों में पर्यटक अटल टनल के उस पार सिस्सू जा पहुंचे।

लेकिन अधिकतर पर्यटकों ने सोलंगनाला से अटल टनल के बीच ही बर्फ के फाहों का आनंद लिया। पहाड़ों पर हुए हिमपात से मनाली में पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकड़ ली है। अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।

होटलों में 70 फिसदी ऑक्यूपेंसी

तीन दिन के भीतर बाहरी राज्यों से साढ़े चार हजार पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे हैं। शुक्रवार को 1800 पर्यटक वाहन बाहरी राज्यों से जबकि पांच सौ पर्यटक वाहन शिमला, धर्मशाला, डलहौजी सहित विभिन्न शहरों से मनाली पहुंचे।

क्रिसमस व न्यू ईयर को होटलों में 75 प्रतिशत कमरे एडवांस में बुक है जबकि इस समय भी 70 प्रतिशत आक्यूपेंसी चल रही है। पर्यटक वाहन बढ़ने से ट्रैफिक जाम लगा है। जगह जगह पुलिस जवान तैनात हैं। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रखने के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- शनिवार को मौसम ने बदली करवट-पहाड़ों पर बर्फबारी, पंजाब-हरियाणा में घना कोहरा; जानें कैसा रहेगा मौसम?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर