Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shrikhand Mahadev Yatra 2024: श्रीखंड महादेव यात्रा का आगाज, श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था रवाना; चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस

श्रीखंड महादेव यात्रा (Shrikhand Mahadev Yatra 2024) का आगाज हो गया है। आज श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था दर्शन के लिए रवाना हुआ है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है। पहले जत्‍थे में 70 श्रद्धालुओं शामिल हैं। यात्रा में पुलिस रेस्क्यू एसडीआरएफ मेडिकल राजस्व विभाग की टीमें हर बेस कैंप पर तैनात की गई है। वहीं यात्रियों से मदाक पदार्थ का सेवन न करने की भी अपील की गई है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था रवाना

जागरण संवाददाता, निरमंड। Shrikhand Mahadev Yatra 2024: उत्तर भारत की सबसे कठिनतम धार्मिक यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा आधिकारिक तौर पर आज से शुरू हो गई है। आज से 27 जुलाई तक यह यात्रा चलेगी। यात्रा ट्रस्ट की अध्यक्ष एवं उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने जाओं, बड़ींगचा से तीन किलोमीटर पैदल चलकर बेस कैंप सिंहगाड़ देर शाम पहुंची।

शिव भक्‍तों ने की आरती

बेस कैंप सिंहगाड़ में उन्होंने श्रीखंड सेवा समिति अरसू, रामपुर, हमीरपुर, के पंडाल में शिव भक्तों के साथ संध्याकाल की शिव आरती में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं यात्रा ट्रस्ट के संस्थापक बुद्धि सिंह ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष कुल्लू पंकज परमार, यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह, तहसीलदार निरमंड जयगोपाल शर्मा मौजूद रहे।

साथ ही डीएसपी चंद्र शेखर कायथ, ट्रस्ट सदस्य गोविंद शर्मा, जिला परिषद सदस्य पूर्ण ठाकुर, स्थानीय पंचायत की प्रधान सुषमा कटोच उप प्रधान ओम प्रकाश ठाकुर, जुआगी के उप प्रधान रणजीत ठाकुर भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने लंगर का विधिवत उद्घाटन भी किया और अपने हाथों से शिव भक्तों को लंगर का स्वादिष्ट खाना परोसा।

70 श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था हुआ रवाना

रविवार सुबह करीब पांच बजे उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने महादेव के पवित्र धाम श्रीखंड कैलाश पर्वत के लिए हरी झंडी दिखाकर 70 श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना किया। आठ बजे तक करीब 1100 शिव भक्त श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। इस बार की श्रीखंड यात्रा के लिए प्रशासन द्वारा यात्रियों के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal By Election Result: 'जनता ने धनबल को हराया, जनबल की हुई जीत...', उपचुनाव में दो सीटें जीतने पर बोले CM सुक्‍खू

पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से तैयार

यात्रा से पूर्व श्रीखंड के रास्ते बनकर तैयार किए हैं और रास्ते में पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से तैयार कर दी गई है। यात्रा में पुलिस, रेस्क्यू, एसडीआरएफ, मेडिकल, राजस्व विभाग की टीमें हर बेस कैंप पर तैनात की गई है। उन्होंने शिव भक्तों से यात्रा में द्रव्यों मादक पदार्थों का सेवन न करें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील भी की है।