Move to Jagran APP

Shrikhand Mahadev Yatra के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, महज 250 रुपए में यात्रा के लिए ऐसे दर्ज कराएं अपना नाम

आगामी 14 जुलाई से हिमाचल में Shrikhand Mahadev Yatra शुरू हो रही है। इस बाबत रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। पंजीकरण कराने के लिए आप श्रीखंड महादेव यात्रा की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यह यात्रा अमरनाथ से भी कठिन मानी जाती है। रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसके लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक कर फॉर्म भर सकते हैं।

By davinder thakur Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 21 Jun 2024 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 08:26 PM (IST)
Shrikhand Mahadev का यह चित्र आधिकारिक वेबसाइट द्वारा लिया गया है

संवाद सहयोगी, कुल्लू। देश की कठिनतम यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए शुक्रवार से ऑनलाइन पंजीकरण (Registration for Shrikhand Yatra) शुरू हो गया है।

यात्रा के लिए 250 रुपये पंजीकरण  शुल्क रखा है। कुल्लू जिला प्रशासन की देखरेख में श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट की ओर से 14 से 27 जुलाई तक करवाई जाएगी।

श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य जांच के बाद ही उन्हें यात्रा पर जाने दिया जाएगा। श्रद्धालु shrikhandyatra.hp.gov.in पर लॉग इन कर पंजीकरण कर सकते हैं। (डायरेक्ट फॉर्म पर पहुंचने के लिए क्लिक करें-Registration)

विशेष परिस्थितियों में यात्रा के दौरान बैस कैंप में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी रहेगी। पंजीकरण शुल्क, यात्रा न करने की सूरत या फिर मेडिकल में अनफिट रहने पर या फिर आपदा विपरीत परिस्थितियों में यात्रा निरस्त होने पर शुल्क वापस नहीं होगा।

यात्रा के रास्ते में अधिक है बर्फ

श्रीखंड महादेव यात्रा के रास्ते में इस बार अधिक बर्फ है। इस बार अधिक हिमपात होने से ग्लेशियर बने हैं। इस कारण यह यात्रा अधिक जोखिम भरी है। प्रशासनिक तौर से शुरू यात्रा के दौरान बेस कैंप में रेस्क्यू, मेडिकल और प्रशासन की टीमें मौजूद रहेंगी।

35 किलोमीटर लंबी है पैदल यात्रा

18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित लगभग 35 किलोमीटर की यात्रा के लिए हर वर्ष हजारों श्रद्धालु प्रदेश और देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचते हैं। इस वर्ष प्रशासनिक तौर पर यह यात्रा 14 से 27 जुलाई तक करवाई जाएगी।

साल 2014 से यह यात्रा कुल्लू जिला प्रशासन की ओर से गठित श्रीखंड महादेव यात्रा ट्रस्ट करवा रहा है। यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था है। इच्छुक श्रद्धालु अपना आवेदन और स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र अपलोड कर सकते हैं।

इन बिंदुओं पर भी दें ध्यान

  • यह यात्रा दिनांक 14 जुलाई, 2024 से 27 जुलाई, 2024 तक होगी।
  • यात्रा न करने की सूरत में तथा बेस कैम्प सिंहगड में मेडिकल चैकअप में अस्वस्थ पाए जाने पर पंजीकरण शुल्क वापस नहीं होगा।
  • 18 साल से कम तथा 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।
  • पंजीकरण करना अनिवार्य है, बिना पंजीकरण के यात्रा करने पर किसी भी बेस कैम्प से वापिस भेजा जा सकता है।

श्रीखंड यात्रा पर जाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। ट्रस्ट की वेबसाइट पर श्रद्धालु स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र अपलोड कर सकते हैं।

-मनमोहन सिंह, एसडीएम एवं उपाध्यक्ष श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट।

यह भी पढ़ें- अमरनाथ से भी कठिन श्रीखंड महादेव यात्रा आज से शुरू, भगवान शिव से जुड़ा है इस पवित्र स्थल का दिलचस्प इतिहास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.