Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Manali: होटल संचालकों की पहल, पर्यटकों को दी गई लग्‍जरी सुविधा; गाड़ियों के नहीं चुकाने पड़े अधिक दाम

हिमाचल प्रदेश में पर्यटक बर्फबारी का लुत्‍फ उठाने आ रहे हैं। हिमपात से पैदा हुए विकट परिस्थितियों को देखते हुए अधिकतर होटल संचालकों ने अपने पैकेज में पर्यटकों को लग्जरी बसों तक पहुंचाने व ले जाने की सेवाओं को जोड़ने का निर्णय लिया है। इन दिनों अधिकतर पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग कर मनाली आ रहे हैं। बिना बुकिंग के आए कुछ पर्यटकों को हालांकि दिक्कत का सामना करना पड़ा।

By jaswant thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 04 Feb 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
होटल संचालकों की पहल के चलते नहीं चुकाने पड़े गाड़ियों के अधिक दाम

जागरण संवाददाता, मनाली। Snowfall in Manali: होटल संचालकों की पहल के चलते रविवार को मनाली आ रहे पर्यटकों को व घर जा रहे पर्यटकों को अधिक दाम नहीं चुकाने पड़े। अधिकतर होटल संचालकों ने पर्यटकों को अपनी गाड़ियों में लग्जरी बसों तक पहुंचाया जबकि टैक्सी यूनियन कि सतर्कता के चलते आज निजी फोर बाय फोर वाहन सवारियां नहीं ढो पाए।

हिमपात से पैदा हुए विकट परिस्थितियों को देखते हुए अधिकतर होटल संचालकों ने अपने पैकेज में पर्यटकों को लग्जरी बसों तक पहुंचाने व ले जाने की सेवाओं को जोड़ने का निर्णय लिया है। सुबह के समय हालांकि लग्जरी बसें आलू ग्राउंड पहुंची लेकिन हिमपात की रफ्तार बढ़ने के बाद अधिकतर लग्जरी बस चालकों ने पर्यटकों को पतलीकूहल में ही उतार दिया।

ऑनलाइन बुकिंग कर रहे पर्यटक

इन दिनों अधिकतर पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग कर मनाली आ रहे हैं। रविवार को होटल संचालकों ने फोर बाय फोर वाहनों की व्यवस्था कर आलू ग्राउंड व पतलीकूहल से पर्यटकों को अपने होटलों में पहुंचाया। बिना बुकिंग के आए कुछ पर्यटकों को हालांकि दिक्कत का सामना करना पड़ा लेकिन टैक्सी यूनियन व प्रशासन की सतर्कता से आज निजी वाहन चालक अपने इरादों में सफल नही हुए।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Manali: मनाली-लाहौल में जमकर बर्फबारी, अटल टनल में 5 इंच से अधिक हिमपात; कई सड़कें बंद- बिजली भी प्रभावित

र्यटकों को फोर बाय फोर वाहन की 24 घंटे सेवाएं देने की व्यवस्था

होटल स्नो वैली रिजोर्ट के एमडी विम्पी बक्शी ने बताया कि उन्होंने अपने पर्यटकों को फोर बाय फोर की व्यवस्था कर होटलों में पहुंचाया। हॉलीडे रिजोर्टस एंड सपा के एमडी रोशन ठाकुर ने बताया कि उन्होंने अपने होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को पैकेज में लग्जरी बसों से लाना और बसों तक पहुंचना निःशुल्क रखा है।

पर्यटकों को फोर बाय फोर वाहन की 24 घंटे सेवाएं देने की व्यवस्था की है। होटल मनाली ग्रैंड के एमडी हैप्पी ने बताया कि उन्होंने पतलीकूहल से अपने वाहनों में पर्यटकों को मनाली लाया।

निजी फोर बाय फोर वाहन चालकों पर नजर रखी जा रही है। पर्यटकों को बेहतर सेवाएं देने के प्रयास किये जा रहे हैं और निजी वाहनों के बजाए पर्यटकों से पर्यटक वाहनों में ही सफर करने का आग्रह किया जा रहा है। -पूर्ण ठाकुर, टैक्सी यूनियन अध्यक्ष।

हालात को देखते हुए अधिकतर होटल संचालकों ने पर्यटकों को लग्जरी बसों से लाने व वहां तक पहुंचाने की स्वयं व्यवस्था की है। हिमपात से पैदा हुए विकट परिस्थितियों को देखते हुए होटल संचालकों अपने पैकेज में इन सेवाओं को पैकेज में जोड़ने का निर्णय लिया है ताकि मनाली पहुंचने में पर्यटकों को असुविधा न हो। -मुकेश ठाकुर, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन।

हिमपात से पर्यटकों को आने जाने में दिक्कतें हुए है लेकिन प्रशासन परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है। किसी भी पर्यटक को कोई परेशानी होती है तो एसडीएम कार्यालय के नंबर 254100 या पुलिस सहायता कक्षा 252326 में संपर्क करें। -रमण कुमार शर्मा एसडीएम मनाली।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh: मनाली में मनमानी का शिकार हुए पर्यटक, 14 किलोमीटर का वसूला गया 7000 रुपये किराया