Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइबर ठगी का शिकार हो रहे कुल्लूवासी, पुलिस ने वापिस कराए शातिरों से पैसे; तीन लाख 25 हजार रुपये मिले

Cyber Fraud Case in Himachal कुल्लू पुलिस ने तीन अलग अलग मामलों में साइबर ठगी के शिकार तीन लोगों के पैसे वापिस लौटाए हैं। इसमें पुलिस ने तीन लाख 25 हजार रुपये शिकायतकर्ता को वापिस किए गए हैं। पहले मामले में एक लाख 60 हजार रुपये दूसरे मामले में एक लाख 55 हजार रुपये तो वहीं तीसरे मामले में 10 हजार रुपये वापिस लौटाए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगी का शिकार हो रहे कुल्लूवासी, पुलिस ने वापिस कराए शातिरों से पैसे

संवाद सहयोगी, कुल्ल। Cyber Fraud Case in Himachal: कुल्लू पुलिस ने तीन अलग अलग मामलों में साइबर ठगी के शिकार तीन लोगों के पैसे वापिस लौटाए हैं। इसमें पुलिस ने तीन लाख 25 हजार रुपये शिकायतकर्ता को वापिस किए गए हैं।

पुलिस ने लोगों ने अपील की है कि साइबर ठगी के मामलों में सबसे पहले स्वयं जागरूक होना होगा। पहली शिकायत में गांधीनगर कल्लू के शिकायतकर्ता ने साइबर कुल्लू में आकर शिकायत की है कि उसके बैंक खाते से करीब चार लाख यूपीआई के माध्यम से बिना उसकी अनुमति के कट गया है। इसकी जानकारी शिकायतकर्ता को काफी लंबे समय के बाद मिली।

एक लाख 60 हजार रुपये कराए वापिस

शिकायतकर्ता की शिकायत पर साइबर सेल कल्लू ने शिकायतकर्ता के बैंक से पत्राचार किया और जिन बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर हुआ है वहां से भी पत्राचार किया लेकिन लेकिन शिकायतकर्ता ने शिकायत काफी लंबे समय के बाद दर्ज करवाई थी फिर भी साइबर सेल में शिकायत पर कार्य करते हुए एक लाख 60 हजार रुपये वापस करवा दिए हैं। मामले में अभी जांच की जा रही है।

दूसरे मामले में कराए वापिस एक लाख 55 हजार रुपये

दूसरे मामले में साइबर सैल कुल्लू की टीम ने ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार हुए शिकायतकर्ता को एक लाख 55 हजार रुपये वापिस लौटाए हैं। 11 नवंबर को कटराईं के युवक ने साइबर सैल कुल्लू में आकर शिकायत करवाई कि उसने फेसबुक पर ऑनलाइन शॉपिंग का विज्ञापन देखा था। वहां पर एक मोबाइल नंबर भी दे रखा था। शिकायतकर्ता ने दिए गए मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए संपर्क किया। इसमें एक टी-शर्ट जिसकी कुल कीमत 850 रुपये थी।

साइबर ठगों ने पीड़ित को ऐसे बनाया शिकार

इसको खरीदने के लिए ऑर्डर दिया। इसके बाद बताए गए गुगल पे नंबर पर 850 रुपये और भेजने के 90 रुपये कुल 940 रुपये जमा किए। उसके बाद शिकायतकर्ता को फोन आया और कहा कि आपने 940 रुपये एक साथ दिए है। आप 850 रुपये और 90 रुपये चार्ज अलग-अलग जमा करो। इसके बाद वह उसके झांसे में आ गया और फिर से 850 रुपये और शिपिंग शुल्क 90 रुपये अलग-अलग जमा किए।

पैसे रिफंड के नाम पर ट्रांसफर कर दिए लाखों रुपये

उसके बाद पैसे रिफंड करने के नाम पर साइबर अपराधी की बातों में आकर शिकायतकर्ता ने अपने बैंक खाता से लगभग एक लाख 65 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद जब शिकायत कर्ता को एहसास हुआ कि वह आनलाइन ठगी का शिकार हो गया है तो वह अपनी शिकायत लेकर साइबर सैल कुल्लू आया। साइबर सैल कुल्लू ने शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करते हुए शिकायत को एक लाख 55 हजार रुपये वापिस लौटाए हैं।

पीड़ित के साथ ऐसे हुई ऑनलाइन ठगी

तीसरे मामले में कुल्लू के ढालपुर के रहने वाले एक व्यक्ति ने साइबर सेल कुल्लू में शिकायत करवाई है कि उसके साथ ऑनलाइन साइबर ठगकी हो गई है। इसमें व्यक्ति के दुकान में कार्य करने वाले नेपाली ने अपने मालिक के फोन से यूपीआई के माध्यम से 10000 रुपये की किसी को भेज दिए हैं। इस शिकायत पर साइबर सेल ने कार्रवाई करते हुए शिकायतकर्ता को ठगी के 10 हजार रुपये शिकायतकर्ता को वापस लौटा दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Kullu Crime News: सिर पर पत्‍थर से वार कर व्‍यक्ति को उतारा मौत के घाट, शराब के नशे में हुई थी कहासुनी; आरोपित गिरफ्तार

सावधानी से करें ऑनलाइन शॉपिंग

कुल्लू पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि ऑनलाइन शॉपिंग जैसे साइबर अपराध आजकल दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। लोग इसमें ज्यादा ठगी के शिकार हो रहे हैं। कुल्लू पुलिस जनता से अपील करती है कि इस तरह ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ विश्वसनीय एप से ही करें। अपने एटीएम और ससीवी नंबर और ओटीपी किसी के साथ सांझा न करें। ऑनलाइन ठगी होने पर तुंरत से संबंधित शिकायत टोल फ्रील नंबर 1930 पर करें।

साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लोगों से निवेदन है कि आनलाइन का इस्तेमाल संभल कर करें। इसमें शॉपिंग करने पर किसी के झांसे में न आएं। -साक्षी वर्मा पुलिस अधीक्षक कुल्लू।

यह भी पढ़ें- Kullo: भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्‍यक्ष तिलक राज ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा- 'प्रदेश भर के युवाओं के साथ किया धोखा'