Move to Jagran APP

Himachal news: देवी-देवताओं का नजराना बढ़ा 5%, बजंतरियों के मानदेय में भी 20% की वृद्धि, CM सुक्खू ने की घोषणा

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कुल्लू दशहरा के समापन पर देवी-देवताओं के नजराने में 5% बजंतरियों के भत्ते में 20% और दूरी भत्ते में 20% की बढ़ोतरी की घोषणा की है। उन्होंने हरिपुर में मनाए जाने वाले बांठडा दशहरा के लिए भी 3 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने जिला कुल्लू में 100 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ किया।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
Himachal news: कुल्लू दशहरा के समापन पर सीएम सुक्खू ने किए बड़े एलान।

संवाद सहयोगी, कुल्लू। देवी-देवताओं के महाकुंभ अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के समापन पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने देवी-देवताओं के नजराने (मानदेय) में पांच प्रतिशत जबकि बजंतरियों के भत्ते में 20 और देवी-देवताओं के दूरी भत्ते में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

शनिवार को कुल्लू के कला केंद्र में दशहरा उत्सव के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पर अब एक करोड़ 36 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। बकौल मुख्यमंत्री, भूभू-जोत सुरंग का मामला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष उठाया गया है, राज्य सरकार इस सुरंग के निर्माण के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

कुल्लू दशहरा पर क्या बोले सीएम सुक्खू

इससे पहले मुख्यमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के सफल आयोजन पर देश व प्रदेश सहित कुल्लू जिला वासियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव भी देवी-देवताओं से जुड़ी संस्कृति को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला कुल्लू के हरिपुर में भी दशहरा उत्सव मनाया जाता है जिसे बांठडा कहते हैं।

विकास के लिए काम कर रही हमारी सरकार

पहले इसके लिए डेढ़ लाख रुपये की राशि दी जाती थी लेकिन अब इस राशि को भी बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने की घोषणा की। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने जिला कुल्लू में सौ करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास व शुभारंभ भी किए।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने कहा कि सरकार प्रदेश के विकास और आम जनता को राहत देने की दिशा में काम कर रही है। कुल्लू जिला अस्पताल में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा और सरकार इसके लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाएगी।

जल्द भरे जाएंगे स्वास्थ्य विभाग के खाली पद

जिला कुल्लू में भी स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जो पद खाली हैं, वे जल्द भरे जाएंगे। कुल्लू अस्पताल में आइजीएमसी जैसी सुविधा दी जाएगी।

उपायुक्त एवं अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा आयोजन समिति की उपाध्यक्ष तोरूल एस रवीश ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर व पुलिस अधीक्षक कुल्लू कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन समेत अन्य गण्यमान्य मौजूद रहे।

आठ करोड़ कुल्लू व पांच करोड़ मनाली को दिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल आई प्राकृतिक आपदा के कारण कुल्लू व मनाली में बहुत नुकसान हुआ है। इसके लिए अभी कई कार्य शेष हैं।

उन्होंने कुल्लू के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को आठ करोड़ रुपये और मनाली के लिए पांच करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में नशे पर बड़ी चोट: 50 जगह पुलिस की दबिश, 10 किलो चरस सहित सात लोग गिरफ्तार; एक करोड़ की संपत्ति जब्त

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।