Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu News: लारजी बांध में दो साल बाद भी नहीं शुरू हुआ वाटर स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट, जिला प्रशासन ने दिया ये जवाब

कुल्लू के लारजी बांध में दो साल बीत जाने के बाद भी अब तक बोटिंग और वाटर स्पोर्ट्स सेवा शुरू नहीं हो पाई है। देश भर के पर्यटकों को मिलने वाली सुविधा से वंचित हैं। वहीं पूर्व सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए 3.85 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया था। वहीं अब तक आठ वोटिंग स्टोर बंद हैं।

By davinder thakur Edited By: Deepak Saxena Updated: Tue, 30 Jan 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
लारजी बांध में दो साल बाद भी नहीं शुरू हुआ वाटर स्पोर्ट्स प्रोजेक्ट।

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। समुद्र में होने वाली जल क्रीड़ाएं कुल्लू जिला के लारजी बांध में भी शुरू होनी थी लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी लारजी में अभी तक बोटिंग और वाटर स्पोर्ट्स सेवा शुरू नहीं हो पाई। हैरानी की बात है कि नई सरकार को बने हुए एक साल बीत गया है लेकिन बोटिंग व वाटर स्पोर्ट्स का कार्य ठंडे बस्ते में है। ऐसे में देश भर के पर्यटकों को मिलने वाली सुविधा से पर्यटक वंचित रह गए हैं।

अब तक धरातल पर नहीं उतरी योजना

लारजी बांध में जल क्रीड़ाएं शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट पर लंबे समय से कार्य हो रहा है। इसके लिए पूर्व सरकार की ओर से 3.85 करोड़ के बजट का प्राविधान किया गया था। लेकिन योजना अब तक धरातल पर नहीं उतारा गया है। इसमें तीन किलोमीटर तक वाटर स्पोटर्स की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए वाटर स्पोर्ट्स सोसाइटी भी गठित की गई है और उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग को इस कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। 126 मेगा वाट की लारजी जल विद्युत परियोजना में वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार कोई खासी दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

ये भी पढ़ें: Himachal News: भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल में शुरू किया 'गांव चलो अभियान', कहा- यहां की सभी सीटें जीतकर पीएम को करेंगे मजबूत

स्पोर्ट्स सोसायटी का किया गया गठन

वाटर स्पोर्ट्स का संचालन करने के लिए पर्यटन विभाग ने लारजी वाटर स्पोर्ट्स सोसायटी का गठन किया है। सोसायटी के चेयरमैन उपायुक्त कुल्लू व उपाध्यक्ष अटल बिहारी पवर्तारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक, सचिव जिला पर्यटन अधिकारी होंगे। इसमें पुलिस अधीक्षक कुल्लू सहित एसडीएम बंजार और बालीचौकी को भी शामिल किया गया है। सोसायटी बनाने के बाद अब जल्द वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

आपदा से हुआ था नुकसान

जुलाई माह में आई आपदा के कारण लारजी बांध में जाने वाले रास्ते को नुकसान पहुंचा था। अब इससे दुरुस्त कर दिया है। जल्द ही यहां पर कैफेटेरिया सहित वाटर स्पोर्टस की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। इसके लिए सारी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली है।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि कुल्लू के लारजी बांध में जल्द जल क्रीडाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए सोसायटी का गठन किया जा चुका है। जल्द टेंडर लगाकर यहां पर देश व विदेश के पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Kullu News: बारिश और बर्फबारी न होने मायूस हुए बागवान, अर्ली फ्लावरिंग बन सकती है बड़ी मुसीबत; विशेषज्ञों ने दी ये खास राय