Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: SIT के रडार पर थर्ड बटालियन पंडोह के 30 जवान, करोड़ो रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज

एसआईटी ने थर्ड बटालियन पंडोह के करीब 30 जवान को क्रिप्टो करेंसी धोखाधड़ी के मामले में अपनी रडार पर ले लिया है। इन जवानों पर खुद व और दूसरों से मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) नेटवर्क में करोड़ों का निवेश करवाकर ठगी करने के आरोप लगे हैं। वहीं एक जवान व उसकी पत्नी के खिलाफ पुलिस ने थाना सुंदरनगर में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 02 Nov 2023 01:17 PM (IST)
Hero Image
SIT की रडार पर थर्ड बटालियन पंडोह के 30 जवान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। क्रिप्टो करेंसी धोखाधड़ी (Crypto Currency Fraud) मामले में थर्ड बटालियन पंडोह (Third Battalion Pandoh) के करीब 30 जवान एसआईटी की रडार पर आ गए हैं। इन जवानों पर खुद व और दूसरों से मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) नेटवर्क में करोड़ों का निवेश करवाने के आरोप लगे हैं।

एक जवान व उसकी पत्नी के विरुद्ध थाना सुंदरनगर में धोखाधड़ी का मामला दर्ज है। एसआईटी ने उनकी संपत्ति की जांच शुरु कर दी है।

सेवानिवृत्त शिक्षक ने जवान की शिकायत की थी बटालियन प्रबंधन से

करीब 11 लाख रुपये की ठगी का शिकार हुए सेवानिवृत्त शिक्षक ने जवान की शिकायत कई माह पहले बटालियन प्रबंधन से की थी। इतने समय तक प्रबंधन ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। अब बड़ी संख्या में जवानों की संलिप्तता और क्रिप्टो करेंसी का मामला प्रदेश भर में सुर्खियों में आने के बाद बटालियन प्रबंधन ने जवान के विरुद्ध विभागीय जांच शुरु कर दी है। रिपोर्ट मिलने के बाद अन्य जवानों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

30 जवानों की रिपोर्ट सरकार व पुलिस को भेजी गई

बटालियन के 30 जवानों की संलिप्तता की रिपोर्ट खुफिया विभाग ने सरकार व पुलिस मुख्यालय को भेजी है। बीएसएल कालोनी थाना में सेवारत एक महिला जवान पर भी शीघ्र गाज गिरने की उम्मीद है। महिला जवान का पति एसआइटी की गिरफ्त पर है। दोनों पर लोगों से करोड़ों रुपये का निवेश करवा धोखाधड़ी करने का आरोप है।

ये भी पढ़ें- साहस! पौलेंड के लापता पायलट तक पहुंचने में सफल हुई सेना की टीम, आज लाएगी अपने साथ

क्रिप्टो के शातिरों ने एनआरआइ को लूटने में नहीं छोड़ी कोई कसर

क्रिप्टो के शातिरों ने हिमाचली एनआइआर को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दुबई,सऊदी अरब,मलेशिया व थाइलैंड में बसे या काम करने वाले हिमाचलियों से एमएलएम नेटवर्क में निवेश करवा करोड़ों रुपये की ठगी की है। इन सबको डालर में दोगुना पैसा मिलने का दिलासा दिया था। कई एनआइआर ने एसआइटी के पास आनलाइन व आफलाइन शिकायत दर्ज करवाई है।

किंगपिन सुभाष शर्मा का कैशियर प्रवीण कुमार भी अंडरग्राउंड

किंगपिग सुभाष शर्मा का कैशियर प्रवीण कुमार भी भूमिगत है। एसआइटी उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। निवेशकों से आने वाला कैश संभालने का काम वही करता था। वह हमीरपुर जिले का रहने वाला है।

लैपटाप पर काम करने को रखे थे आइटी विशेषज्ञ

शातिरों ने लैपटाप व साफ्टवेयर चलाने के लिए आइटी विशेषज्ञ रखे हुए थे। यही लोग निवेश की आइडी आदि बनाने का काम करते थे। ज्यादातर शातिर कम पढ़े लिखे हैं। कुछ ने फर्जी डिग्री ले रखी हैं।

क्रिप्टो करेंसी धोखाधड़ी मामले में एक जवान की लिखित शिकायत मिली है। जवान के विरुद्ध विभागीय जांच करवाई जा रही है। अभी अन्य जवानों के बारे में कोई शिकायत नहीं आई है। शिकायत मिलने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें- दिव्यांग लड़की से पड़ोसी कर रहा था दुष्कर्म, 8 महीने बाद पुलिस ने सुलझाया मामला