Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइआइटी मंडी में हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक का हुआ समापन, विजेता Startups को दिए गए 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार

मुख्यमंत्री सुक्खू के प्रधान सलाहकार (आइटी) गोकुल बुटेल हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्टार्टअप आइडियाज को विकसित करने के लिए एक बहुत अच्छा स्थान है। प्रदेश सरकार इसके लिए हरसंभव सहयोग करने को तत्पर है। आइआइटी मंडी हिमाचल की सिलिकान वैली बन रही है। विजेता स्टार्टअप्स को 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार वितरित किए।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 01 Oct 2023 03:36 PM (IST)
Hero Image
आइआइटी मंडी में हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक का हुआ समापन

जागरण संवाददाता, मंडी: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के हिमालयन स्टार्टअप ट्रेक (एचएसटी) में इस बार 60 स्टार्टअप्स का चयन होगा। संस्थान में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में 100 के करीब स्टार्टअप्स ने अपने नवाचार की जानकारी सबके सामने रखी। बेहतर आइडिया वाले विजेता स्टार्टअप्स को 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार वितरित किए गए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के प्रधान सलाहकार (आइटी) गोकुल बुटेल मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्टार्टअप आइडियाज को विकसित करने के लिए एक बहुत अच्छा स्थान है। प्रदेश सरकार इसके लिए हरसंभव सहयोग करने को तत्पर है। आइआइटी मंडी हिमाचल की सिलिकान वैली बन रही है। गोकुल बुटेल ने विजेता स्टार्टअप्स को 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार वितरित किए।

नवाचार से सामाजिक समस्याओं का समाधान संभव

आइआइटी मंडी के निदेशक प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि नवाचार से सामाजिक समस्याओं का समाधान संभव है। एचएसटी इस दिशा में प्रयासरत है।

इन स्टार्टअप के आइडिया को मिले पुरस्कार

मानव कंप्यूटर इंटरेक्शन में डेढ़ लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार अरकनी फोटोबायोलिफ व स्मार्ट कलाम स्टार्टअप के आडिया को मिला। इसमें शहरी उपयोगकर्ताओं के लिए इंफ्रारेड आधारित पहनने योग्य उपकरण विकसित किया जा रहा है। इससे पुराने दर्द, चिंता, अवसाद, अनिद्रा, सूजन, खेल पुनर्वास व न्यूरोप्रोटेक्शन में मदद मिलेगी।

स्मार्ट कलाम स्टार्टअप ने एक स्मार्टपेन बनाया है जो आईडाट्स पर आधारित प्रौद्योगिकी का उपयोग करके डेटा के प्रबंधन और पहुंच के मुद्दे को हल करने के लिए वैश्विक आबादी के लिए लिखावट को पकड़ने में कागज को सक्षम बनाएगा।

द्वितीय पुरस्कार इज गोइंग ऑनलाइन 3डी को मिला है। यह एक ई.कामर्स 3डी कैटलागिंग सिस्टम है जो मध्यम स्तर के व्यवसायों को 3डी स्कैन और कैटलाग उत्पादों की मदद करेगा। पेटेंट 3डी.जेनरेटिव एआइ तकनीक का उपयोग करके सभी प्रकार की सामग्री को एक ही स्थान पर आसानी से बनाने व व्यवस्थित करने में सक्षम बनाएगा।

तृतीय पुरस्कार ईजीओफाई साल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड को मिला है। स्टार्टअप में एआइ तकनीक का उपयोग करके असुरक्षित छवि,साझाकरण समस्याओं और सीमित नैदानिक निर्णय समर्थन को हल करने के लिए चिकित्सा पेशेवरों के लिए चिकित्सा छवियों के विश्लेषण के लिए एक क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म विकसित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- भुभु जोत सुरंग को फोरलेन से जोड़ने के लिए CM सुक्खू ने गडकरी को लिखा पत्र, यातायात होगा सुगम

हिमालय के लिए निर्माण

इस वर्ग में टेक मी गो टीम को प्रथम पुरस्कार मिला है। यह टीम हिमालयी क्षेत्र में फलों और बर्फ से लदे पेड़ों की सुरक्षा के लिए एक फ्रूट सेफ्टी होल्डर विकसित कर रही है। द्वितीय पुरस्कार सियाचिन नेचुरल्स प्राइवेट लिमिटेड को मिला है। सियाचिन नेचुरल्स लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने, लद्दाख आने वाले पर्यटकों के लिए स्वदेशी कृषि तकनीकों व सदियों पुराने व्यंजनों में उपयोग में कृषि उत्पादों से खाद्य उत्पाद तैयार कर रहा है।

साथ ही इसी वर्ग में तृतीय पुरस्कार अवेगा ग्रीन टेक्नोलाजी को दिया गया है। अवेगा टिकाऊ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके प्लास्टिक कचरे की समस्या को हल करने के लिए पर्यावरण के प्रति जागरूक व्यवसायों के लिए भांग आधारित बायोप्लास्टिक विकसित कर रहा है।

पर्यावरण और स्थिरता

सस्पोल टेक्नोलाजी प्राइवेट लिमिटेड एक अभिनव निष्कर्षण प्रक्रिया का उपयोग करके अपशिष्ट प्रबंधन समस्याओं को हल करने के लिए फास्फेट उर्वरक विनिर्माण उद्योगों के लिए फास्फोजिप्सम उन्नयन प्रक्रिया विकसित कर रहा है। इस स्टार्टअप को प्रथम पुरस्कार दिया गया है। इसी वर्ग का द्वितीय पुरस्कार जेनेक्सिस बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड को मिला है।

यह भी पढ़ें- आपदा के बाद मनाली में शुरू हुई मैराथन, देश-विदेश के 330 धावकों ने लिया हिस्सा

जेनेक्सिस बायोटेक पुनः संयोजक डीएनए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके भ्रूण बोवाइन सीरम के उत्पादन के लिए गायों के उपयोग की समस्या को हल करने के लिए बायोफार्मास्युटिकल अकादमिक अनुसंधान, स्टेम सेल अनुसंधान व सेल संस्कृति मांस उद्योगों के लिए एफबीएस प्रतिस्थापन के लिए एक सीरम विकल्प विकसित कर रहा है।

तृतीय पुरस्कार भविष्य के गैरेज फ्यूचर को मिला है। गैरेज रोजमर्रा के यात्रियों,बी2बी सेगमेंट व बी2सी सेगमेंट के लिए भविष्य के प्रदर्शन वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का निर्माण कर रहा है।

अपना खुद का व्यवसाय बनाएं

प्रथम पुरस्कार- हरित कल के लिए स्मार्ट कंपोस्टिंग समाधान का निर्माण।

द्वितीय पुरस्कार- एक सामाजिक उद्देश्य का समर्थन करने वाले पर्यावरण अनुकूल त्वचा और बाल उत्पाद।

तीसरा पुरस्कार- एआई संचालित परिशुद्धता के साथ मधुमेह संबंधी पैर के अल्सर की देखभाल में क्रांतिकारी बदलाव

कोडिंग हैकथान

प्रथम पुरस्कार निर्वाण, द्वितीय पुरस्कार एटोस एंजेलोस,तृतीय पुरस्कार इंस्पायरयू, चौथा पुरस्कार तारकीय निहारिका को मिला है।