Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi Ragging Case: नेरचौक मेडिकल कॉलेज में सामने आया रैगिंग का मामला, छह सीनियर तीन महीने के लिए सस्‍पेंड

Ragging in Mandi College हिमाचल प्रदेश के मंडी के कॉलेज श्री लाल बहादुर शास्‍त्री मेडिकल कॉलेज से रैगिंग का मामला सामने आया है। कॉलेज प्रबंधन ने छह सीनियर छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई की है। उन्हें कॉलेज से तीन माह व छात्रावास से छह माह के लिए निलंबित कर दिया है। सभी आरोपितों पर 25000-25000 रुपये जुर्माना लगाया गया। आरोपितों में दो महिला व चार पुरुष प्रशिक्षु चिकित्सक शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
छह सीनियर तीन माह के लिए निलंबित

मंडी, जागरण संवाददाता: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के बाद अब श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज नेरचौक में परिचय के बहाने जूनियर्स से रैगिंग की गई। एंटी रैगिंग कमेटी की सिफारिश पर कॉलेज प्रबंधन ने छह सीनियर छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई की है। उन्हें कॉलेज से तीन माह व छात्रावास से छह माह के लिए निलंबित कर दिया है। सभी आरोपितों पर 25000-25000 रुपये जुर्माना लगाया गया।

दो महिला व चार पुरुष प्रशिक्षु चिकित्सक शामिल

आरोपितों में दो महिला व चार पुरुष प्रशिक्षु चिकित्सक शामिल हैं। उनके निलंबन की सूचना स्वजन व अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति को भेज दी है। प्रथम वर्ष यानी 2022 बैच की दो छात्रा 14 सितंबर की रात करीब 11 बजे दीवार फांद कर जूनियर्स छात्राओं के छात्रावास में घुसी। कई कमरों के दरवाजे खटखटाए। 12 जूनियर्स छात्राएं अपने अपने कमरे से बाहर आई तो गैलरी में ले जाकर उनसे परिचय किया। गाने सुने और नृत्य करवाया।

तीन जूनियर्स ने स्‍वजन को बताया मामला

इसके बाद दोनों सीनियर छात्राएं वहां से चली गई। तीन जूनियर्स ने अगले दिन यह बात अपने स्वजन को बताई। उधर, 2022 बैच के चार छात्रों ने 12 सितंबर को कई जूनियर्स को मोबाइल फोन पर अज्ञात नंबर से काल कर छत पर बुलाया। वहां परिचय किया गया। गाने सुनाने को कहा गया। कुछ छात्रों को मुर्गा बनाने का प्रयास हुआ। कालेज में जूनियर्स की कक्षा गत सप्ताह की शुरु हुई थी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: चौंतड़ा में नौ साल की बच्ची की मौत, पिता पर जहर देने का आरोप; हाईवे पर रिश्तेदारों ने दिया धरना

रैगिंग कमेटी की बैठक बुलाई

एक जूनियर छात्रा के स्वजन ने इसकी मौखिक शिकायत शुक्रवार देर शाम कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीके वर्मा से की। मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई। जूनियर्स,सीनियर व छात्रावास के वार्डन के बयान दर्ज किए गए। छह सीनियर ने रैगिंग करने की बात लिखित रूप में मान ली। सात घंटे तक चली बैठक में सभी तथ्यों को जांचने के बाद एंटी रैगिंग कमेटी ने आरोपित सीनियर के विरुद्ध उक्त कार्रवाई की सिफारिश की।

जूनियर्स के साथ परिचय के बहाने रैगिंग होने की बात सामने आई थी। एंटी रैगिंग कमेटी ने करीब सात घंटे तक मामले की जांच कर दोषी सीनियर के विरुद्ध कार्रवाई की सिफारिश की थी। छह आरोपितों को कालेज से तीन माह,छात्रावास से छह माह के लिए निलंबित कर दिया है। उन पर 25000-25000 रुपये जुर्माना लगाया गया है। -डा. डीके वर्मा प्राचार्य श्री लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कालेज नेरचौक

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें