Move to Jagran APP

Mandi Crime News: नशा तस्‍करों पर बड़ी कार्रवाई, मंडी पुलिस ने पकड़ा 28 लाख का चिट्टा; मुख्‍य सरगना सहित पांच अरेस्‍ट

Mandi Crime News मंडी पुलिस ने नशा तस्‍करों पर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने मुख्य सरगना सहित पांच लोगों से 268 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। जिला में पुलिस ने चिट्टे की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद की है। इससे पहले बल्ह व सुंदरनगर पुलिस ने 100 व 150 ग्राम चिट्टा बरामद किया था। बरामद चिट्टे की कीमत 28 लाख रुपये आंकी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Thu, 21 Dec 2023 03:08 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2023 03:08 PM (IST)
नशा तस्‍करों पर बड़ी कार्रवाई (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मंडी। चिट्टा तस्करों पर मंडी पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मुख्य सरगना सहित पांच लोगों से 268 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। जिला में पुलिस ने चिट्टे की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामद की है। इससे पहले बल्ह व सुंदरनगर पुलिस ने 100 व 150 ग्राम चिट्टा बरामद किया था। मुख्य सरगना जोगेंद्रनगर विधानसभा के जलपेहड़ के राजकुमार उर्फ राजू पुत्र विधी चंद पर पुलिस ने शिकंजा कसते हुए उसकी पांच अन्य गाड़ियां कब्जे में ली है।

बरामद चिट्टे की कीमत 28 लाख रुपये

बरामद चिट्टे की कीमत 28 लाख रुपये आंकी गई है। इस उपलब्धि पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंडी सौम्या सांबशिवन ने अपनी टीम की पीठ थपथपाते हुए मुख्य सरगना सहित अन्य सभी आरोपितों की चल अचल संपत्ति की जांच करने के आदेश दिए हैं। राजकुमार कई माह से पुलिस की रडार पर था। वह कई बार पुलिस को चकमा दे चुका था। इस बार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौम्या सांबशिवन के बुने जाल में फंस गया।

फायर ब्रिगेड कार्यालय के बाहर लगाया गया था नाका

मंडी पुलिस की टीम ने कीरतपुर मनाली फोरलेन पर वाहनों की जांच के लिए फायर ब्रिगेड कार्यालय के बाहर नाका लगाया हुआ था। सुंदरनगर की ओर से आई टैक्सी एचपी01एम-1714 को पुलिस ने जांच के लिए रोका। टैक्सी राजकुमार चला रहा था। उसकी साथ वाली सीट पर छविंद्र कुमार पुत्र मनोहर लाल गांव सुनाह तहसील निहरी,पीछे वाली प्रदीप सेन पुत्र भीम सेन निवासी धारंडा,जीत सिंह पुत्र इंद्र सिंह निवासी जनेड़ व मोहम्मद इरफान पुत्र शुक्रददीन गांव बथेरी तहसील पद्धर जिला मंडी बैठा हुआ था।

यह भी पढ‍़ें: फॉरेक्स ट्रेडिंग इनवेस्टमेंट में फर्जीवाड़ा, निवेश के लिए बनाई फर्जी वेबसाइट; ऐसे लोगों को दिया चकमा

टैक्सी की तलाशी लेने पर पुलिस टीम को सेविंग किट की तरह बैग में एक पैकेट मिला। जांच करने पर वह चिट्टा निकला। पुलिस ने पूछताछ के बाद पांचों आरोपितों के विरुद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।आरोपित पंजाब से चिट्टे की खेप लेकर आए थे। पांचों आरोपितों को पुलिस रिमांड पर लेने के लिए वीरवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

दबोचा मुख्य सरगना,उजड़ने से बचे कई घर

मंडी जिले के सबसे बड़े चिट्टा तस्कर राजकुमार उर्फ राजू को पकड़ पुलिस ने कई घर उजड़ने से बचा लिए। 268 ग्राम चिट्टा अगर युवाओं तक पहुंचता तो उन्हें नशे की लत लगना स्वभाविक था। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौम्या सांबशिवन के प्रयास आखिरकार रंग लाए। राजू चिट्टे का मुख्य सरगना है। पुलिस इस बात को भलीभांति जानती थी। ऊंची पहुंच के चलते पुलिस उस पर हाथ डालने से कतराती थी।

सौम्या सांबशिवन ने लिया एक्‍शन

पुलिस ने जब भी उस पर हाथ डालने का प्रयास किया। बैरंग वापस लौटना पड़ता था। सूचना मिलती थी मगर उसके पास चिट्टा नहीं मिलता था। सौम्या सांबशिवन के ध्यान में जब यह बात आई तो उन्होंने अपने स्तर पर राजू की कुंडली खंगालना शुरू की। उसकी गाड़ियों की आवाजाही व मोबाइल लोकेशन पर नजर रखने के लिए एक टीम बनाई गई थी। अंतत: राजू 268 ग्राम चिट्टे के साथ पुलिस के बिछाए जाल में फंस गया।

एम्स के विशेषज्ञों से चर्चा की

मंडी शहर में चिट्टे की ओवरडोज व नशा मुक्ति केंद्र झिड़ी में उपचाराधीन कुल्लू के एक युवक की दु:खद हत्या से सौम्या सांबशिवन आहत दिखती थी। उन्हीं की पहल से झिड़ी नशा मुक्ति केंद्र पर ताला लगाना संभव हो पाया था। तस्कर युवाओं को अपने जाल में कैसे फंसाते हैं।

यह भी पढ‍़ें: Mandi News: राधिका शर्मा की जमानत याचिका पर अब 28 को होगी सुनवाई, क्रिप्टो करेंसी धोखाधड़ी से की करोड़ों की कमाई

युवाओं पर क्या असर होता है। इस पर एम्स के विशेषज्ञों से चर्चा की थी। सभी थाना प्रभारियों को चिट्टा माफिया पर नकेल कसने के सख्त निर्देश दिए थे। बड़ी मछली को दबोच पुलिस ने नशीले पदार्थों के कारोबारियों की कमर तोड़ने का प्रयास किया है। चिट्टे के कारोबार से राजू ने लाखों की संपत्ति बनाई है। अब संपत्ति की पुलिस की रडार पर आ गई है। छोटे छोटे सप्लायर भूमिगत हो गए हैं।

मुझे खुशी है कि मंडी पुलिस ने मुख्य सरगना राजू को पकड़ कई घर उजड़ने से बचा लिए। नशीले पदार्थो का कारोबार करने वाले किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे। जोगेंद्रनगर का राजकुमार उर्फ राजू चिट्टे के कारोबार का सबसे बड़ा सरगना है। उसकी पांच गाड़ियां कब्जे में ली है। चल अचल संपत्ति की जांच होगी। -सौम्या सांबशिवन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंडी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.