Move to Jagran APP

हिमाचल में नशे पर बड़ी चोट: 50 जगह पुलिस की दबिश, 10 किलो चरस सहित सात लोग गिरफ्तार; एक करोड़ की संपत्ति जब्त

हिमाचल पुलिस ने 10 जिलों में छापेमारी कर 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 10 किलो चरस और 100 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ है। पुलिस ने आरोपियों की संपत्ति के दस्तावेज भी जब्त किए हैं। अभियान के तहत पुलिस ने 8 लाख रुपये और कई फोन भी जब्त किए हैं। त्योहारी सीजन में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
दीवाली से पहले हिमाचल पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 10 किलो चरस के साथ सात लोग गिरफ्तार।

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल पुलिस ने 10 पुलिस जिलों में दबिश के दौरान अवैध मादक पदार्थों की तस्करी में सात गिरफ्तारियां कीं और 10 किलो चरस सहित 100 ग्राम चिट्टा बरामद किया गया। यह कार्रवाई कांगड़ा, नुरपूर, चंबा, ऊना, देहरा, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, मंडी और बिलासपुर पुलिस जिलों के 50 विभिन्न स्थानों पर की गई है।

हिमाचल पुलिस ने इस अभियान के तहत आरोपितों से आठ लाख रुपये व कई फोन जब्त किए हैं। पुलिस की ओर से आरोपियों की संपत्ति के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। छापेमारी के दौरान इनका रिकार्ड कब्जे में लिया गया है। पुलिस महानिदेशक अतुल वर्मा ने बताया कि अभियान जारी रहेगा और हिमाचल में नशे का कारोबार को खत्म करने के लिए जनता से भी सहयोग लिया जा रहा है।

चंबा में साढ़े छह किलो चरस बराद

जिला पुलिस ने शनिवार को दो अलग-अलग मामलों में करीब साढ़े छह किलो चरस बरामद की है। साथ ही पांच लाख रुपये की नकदी भी बरामद की है। पहले मामले में जिला पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन यूनिट की टीम ने पठानकोट नेशनल हाईवे पर परेल पुल के पास नाकाबंदी कर रखी थी।

इस दौरान पुलिस ने एक व्यक्ति के कब्जे से एक किलो, 368 ग्राम चरस बरामद की। आरोपित की पहचान मुरीद वासी गांव ठोल, डाकघर जुंगरा, तहसील चुराह के रूप में हुई। दूसरे मामले में कियाणी पंचायत में पुलिस टीम ने एक मकान में दबिश देकर पांच किलो 92 ग्राम चरस, लगभग पांच लाख रुपये नकद व एक पेटी अंग्रेजी शराब की बरामद की है।

आरोपित की पहचान वीरेंद्र कुमार वासी गांव कियाणी के तौर की गई है। एसपी चंबा अभिषेक यादव ने कहा कि दोनों मामलों में सदर थाना चंबा में आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी छानबीन आरंभ कर दी है।

बद्दी से चिट्टे का नेटवर्क चला रहा था, गिरफ्तार

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी से चिट्टा तस्करी का नेटवर्क चलाने वाले आरोपित राधे को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। यह गिरोह शिमला के कई स्थानों पर चिट्टा तस्करी में संलिप्त है।

रामपुर पुलिस की एक टीम ने गौरव जिष्टू की अगुआई में वीरवार को सैंज-सुन्नी संपर्क मार्ग पर चोड़ली में 27 वर्षीय संदीप निवासी गांव माहोली, डाकघर तेशन, कुमारसैन (शिमला) को 47.74 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया था।

डीएसपी रामपुर नरेश शर्मा ने करतार सिंह वर्मा प्रभारी पुलिस चौकी सैंज की अगुआई में एसआइटी का गठन किया। जांच में सामने आया कि संदीप के तार सरगना दलीप कुमार उर्फ राधे निवासी माहोली से जुड़े हैं। यह गिरोह शिमला जिला में चिट्टे की आपूर्ति करता है। डीएसपी नरेश शर्मा ने बताया कि पूछताछ की जा रही है।

नशा तस्कर महिला की संपत्ति जब्त

पुलिस जिला नूरपुर की नशा माफिया के पर कतरने की कवायद जारी है। पुलिस ने शनिवार को छन्नी गांव में महिला नशा तस्कर रूबी की एक करोड़ तीन लाख 79 हजार 484 रुपये की संपत्ति जब्त की है।

एसपी नूरपुर अशोक रत्न ने बताया कि इस वर्ष 20 अप्रैल को छन्नी निवासी रूबी पत्नी अजय कुमार को पुलिस ने 26.18 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया था। मामले की जांच में पाया गया कि आरोपित के खिलाफ हिमाचल प्रदेश में पांच व पंजाब में तीन मामले एनडीपीएस एक्ट के तहत चल रहे हैं।

पुलिस ने आरोपित की चल व अचल संपत्ति की वित्तीय जांच की है। कुल एक करोड़ तीन लाख 79 हजार 484 रुपये की संपत्ति को जब्त कर आगामी आदेश के लिए सक्षम प्राधिकारी नई दिल्ली को आवेदन किया था।

इसके बाद सक्षम प्राधिकारी नई दिल्ली ने 11 अक्टूबर को उपरोक्त संपत्ति को जब्त करने संबंधी आदेश जारी किए थे। एसपी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय नूरपुर ने पहले ही प्रस्ताव सचिव ( गृह) को भेजा था, जिस पर कार्रवाई करते हुए आरोपित को न्यायिक हिरासत में नजरबंद किया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस जिला नूरपुर अभी तक आठ मामलों में नशा तस्करों की 16 करोड़ 29 लाख 22 हजार 153 रुपये की चल-अचल संपत्ति जब्त कर चुका है। उन्होंने कहा कि पुलिस का यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

मोमबत्ती, उसका बेटा और भतीजा गिरफ्तार

मंडी शहर में नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोपित उमा उर्फ मोमबत्ती, उसके बेटे अरुण भट्टी व भतीजे अभिषेक से पुलिस ने 34 ग्राम चिट्टा बरामद किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र शर्मा के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम ने शनिवार सुबह उमा के जेल रोड स्थित घर में दबिश दी।

दिनभर घर की तलाशी लेने पर 34 ग्राम चिट्टा बरामद हुआ। दबिश की भनक लगने पर मोमबत्ती ने अपने तीन पालतू कुत्ते खुले छोड़ दिए। कुत्तों ने पुलिस टीम पर हमला बोल दिया। बाद में पुलिस ने कुत्तों को मांस डाला। इसके बाद घर में प्रवेश किया।

पुलिस के घर में घुसने से पहले मोमबत्ती ने चिट्टे व अन्य नशीले पदार्थों की खेप घर के पानी के टैंक में फेंक दी। पुलिस ने तीनों आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। तीनों को पुलिस रिमांड पर लेने के लिए रविवार को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

मोमबत्ती के विरुद्ध छह व उसके बेटे अरुण भट्टी पर चार मामले पहले से दर्ज हैं। पुलिस को सूचना मिली थी कि मोमबत्ती के घर में शुक्रवार रात को चिट्टे की बड़ी खेप आई है। करीब 15 जवानों व अधिकारियों की टीम ने सुबह ही घर में दबिश दी।

मोमबत्ती ने अमेरिकन नस्ल के दो पिटबुल व भोट नस्ल का कुत्ता पाल रखा है। तीनों कुत्ते घर के आंगन में बांध रखे होते हैं। आंगन में कोई भी व्यक्ति जाता है तो तीनों कुत्ते भौंकना शुरू कर देते हैं। इससे मोमबत्ती व उसके स्वजन सतर्क हो जाते हैं।

केंद्र सरकार ने इसी वर्ष 24 अप्रैल को पिटबुल कुत्तों पर प्रतिबंध लगा दिया था। पुलिस की टीम जैसे की आंगन में पहुंची कुत्तों ने भौंकना शुरू कर दिया। मोमबत्ती व उसके बेटे ने पुलिस टीम को देखकर तीनों कुत्ते खुले छोड़ दिए। पुलिस जवानों ने इधर-उधर छिपकर अपना बचाव किया।

कुत्तों के बारे में पुलिस पहले से जानती थी। इसलिए मांस अपने साथ लेकर गई थी। चिट़्टा व अन्य नशीले पदार्थों के लिए आरोपित के घर अक्सर नशेडियों का तांता लगा रहता है।

मोमबत्ती, उसके बेटे व भतीजे से दिन भर के सर्च अभियान के बाद 34 ग्राम चिट्टा पकड़ा है। मामले की जांच चल रही है।

-सागर चंद्र शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक।

चिट्टे के साथ परिवार के चार लोग गिरफ्तार मंडी

मंडी पुलिस ने सदर हलके के तल्याहड़ में एक ही परिवार के चार लोगों को 20 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान मशवाड़ी निवासी जगत राम व उसकी पत्नी किरणा, विशाल व बलोह निवासी बुद्धि सिंह के रूप में हुई है।

जगत राम व किरणा के दो अन्य आरोपित नजदीकी रिश्तेदार हैं। जगत राम काफी समय से चिट़्टा बेचने का काम कर रहा था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।