Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे तीन दिन रहेगा बंद, भूस्खलन के बाद मार्ग हुआ बाधित; मालवाहक ट्रकों के पहिए थमे

Chandigarh Manali Highway Closed मंडी के पंडोह में भूस्खलन से मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग तीन दिन बंद रहेगा। रात लगभग 10 बजे एनएच बंद हुआ था अब भी पत्थर गिर रहे हैं इस कारण बहाल करने में समस्या आ रही है। प्रदेश में अभी 212 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद है। कुल्लू से दिल्ली जालंधर व जम्मू के लिए बसें शुरू नहीं हो पाईं।

By hans raj sainiEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे तीन दिन रहेगा बंद, भूस्खलन के बाद मार्ग हुआ बाधित

मंडी, जागरण संवाददाता। Chandigarh Manali Highway Status तीन दिन की राहत के बाद कुल्लू जिले का संपर्क कीरतपुर मनाली फोरलेन से एक बार फिर कट गया है। मंडी के झलोगी सुरंग (11) के मुहाने पर मंगलवार रात करीब सवा दस बजे पहाड़ दरकने से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है। इससे सुरंगका मुहाना बंद हो गया है। बुधवार को दिन भर पहाड़ से चट्टानें और मलबा गिरता रहा।

यहां मार्ग बहाल करने में तीन दिन का समय लग सकता है। उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने एनएचएआई के परियोजना निदेशक वरुण चारी के साथ पहाड़ दरकने से उपजी स्थिति का जायजा लिया। चट्टानें गिरने से यहां मशीनरी को भारी नुकसान हुआ। मलबे की चपेट में आने से कई वाहन बाल-बाल बचे।

पहाड़ दरकने से कुल्लू, लाहौल और लद्दाख के लिए मालवाहकों की आवाजाही बंद हो गई है। सैकड़ों ट्रक जगह जगह फंसे हुए हैं। मार्ग बंद होने से किसान बागवानों की मुश्किल एक बार फिर बढ़ गई है। पुलिस प्रशासन ने ट्रकों को नागचला, सुंदरनगर व बिलासपुर में रोकना शुरू कर दिया है। कुल्लू से शुरू हुई लंबी दूरी की बस सेवा दूसरे दिन बाधित हो गई है।

चार घंटे बाधित रहा पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग

पठानकोट मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग बुधवार को चार घंटे बाधित रहा। दोपहर बाद मैगल के समीप पहाड़ दरकने से मलबा व पेड़ मार्ग पर आ गए। इससे मार्ग के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंस गए। सूचना के करीब एक घंटे बाद पोकलेन मौके पर पहुंची। उसके बाद मलबा हटाने का काम शुरु हुआ। शाम पांच बजे मार्ग पर दोबारा वाहनों की आवाजाही शुरु होने से लोगों ने राहत की सांस ली।

वैकल्पिक मार्ग कमांद कटौला बजौरा पर 24 घंटे में दोतरफा आवाजाही बंद

कीरतपुर मनाली फोरलेन के बंद होने के बाद प्रशासन ने कुल्लू को जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग कमांद कटौला बजौरा पर हल्के व खाली वाहनों की दोतरफा आवाजाही 24 घंटे बाद बंद कर दी है। अब इस मार्ग पर तय स्लाट के अनुसार हल्के वाहनों की एकतरफा आवाजाही होगी। मार्ग पर कुल्लू की ओर से सब्जी सेब लेकर आने वाले वाहनों को तवज्जो मिलेगी।

कैंची मोड़ पर रिटेनिंग वाल लगाने के काम ने पकड़ी तेजी

पंडोह कैंची मोड़ पर ब्यास नदी से रिटेनिंग वाल लगाने के काम ने तेजी पकड़ ली है। यहां गाबर कंपनी की मशीनरी व मजदूर रिटेनिंग वाल लगाने के काम में दिन रात लगे हुए हैं। एक माह के अंदर रिटेलिंग वाल लगा यहां मार्ग बहाल करने का लक्ष्य रखा गया है। जब तक कैंची मोड़ में मार्ग बहाल नहीं होगा। लग्जरी बसों व मल्टीएक्सल वाहनों की कुल्लू के लिए आवाजाही नहीं होगी।

करथाच के लिए भेजा 3870 किलो राशन

प्रशासन ने बुधवार को आपदा प्रभावित सराज हलके के करथाच के लिए वायु सेना के हेलीकाप्टर से 3870 किलो राशन व अन्य आवश्यक सामग्री भेजी। कांगनी हेलीपोर्ट से करथाच के लिए वायु सेना के हेलीकाप्टर ने तीन उड़ान भरी। प्रभावित क्षेत्रों में हेलीकाप्टर से राशन भेजने का काम पिछले पांच दिन से चल रहा था।

झलोगी सुरंग के मुहाने पर पहाड़ दरकने से कीरतपुर मनाली फोरलेन बंद हो गया है। मलबा हटाने में तीन दिन का समय लग सकता है। एनएचएआइ को युद्धस्तर पर काम करने के निर्देश दिए गए हैं। - अरिंदम चौधरी, उपायुक्त, मंडी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें