Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi: कुल्लू से मनाली के बीच वाम तट पर बनेगा डबल लेन मार्ग, अलाइनमेंट तय करने के लिए NHAI ने की हितधारकों के साथ बैठक

कुल्‍लू से मनाली के बीच वाम तट पर 38 किलोमीटर डबल लेन मार्ग बनने जा रहा है। पर्यटन नगरी मनाली फोरलेन से जुड़ जाएगी और पर्यटन को भी नए पंख लगेंगे। फिलहाल दाएं तट पर पतलीकूहल से मनाली तक डबल लेन मार्ग है। वह भी बरसात के दौरान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। इस मार्ग से लद्दाख कारगिल तक पर्यटकोंसेना के वाहनों व ट्रकों की आवाजाही होती है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
अलाइनमेंट तय करने के लिए NHAI ने की हितधारकों के साथ बैठक (फाइल फोटो)

हंसराज सैनी, मंडी। कुल्लू से मनाली के बीच वाम तट पर 38 किलोमीटर लंबे डबल लेन मार्ग का निर्माण होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने मार्ग निर्माण को लेकर कवायद शुरु कर दी है। वाम तट पर डबल लेन मार्ग बनने से लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी।

पर्यटन नगरी मनाली फोरलेन से जुड़ जाएगी और पर्यटन को भी नए पंख लगेंगे। फिलहाल दाएं तट पर पतलीकूहल से मनाली तक डबल लेन मार्ग है। वह भी बरसात के दौरान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। इस मार्ग से लद्दाख कारगिल तक पर्यटकों,सेना के वाहनों व ट्रकों की आवाजाही होती है। इससे मनाली में अकसर यातायात का दबाव बना रहता है।

यातायात पुलिस की हालत हो जाती है पतली

पर्यटन सीजन के दौरान वाहन चालकों व यातायात पुलिस की हालत पतली हो जाती है। वाम तट पर एक लेन मार्ग है। यही एक लेन मार्ग डबल लेन में अपग्रेड होगा। अलाइनमेंट तय करने के लिए एनएचएआइ ने हितधारकों के साथ बैठक कर उनका पक्ष जाना।

यह भी पढ़ें: Mandi News : रोमांचक पर्यटन के पथ पर प्रकृति से भेंट करातीं वादियां, लुभाते हैं खीरगंगा में गर्म पानी के चश्मे

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में एनएचएआइ के परियोजना अधिकारी मंडी वरुण चारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में डबल लेन मार्ग की प्रस्तावित अलाइनमेंट पर चर्चा हुई।

स्वीकृति मिलने के बाद डीपीआर होगी तैयार

एनएचएआइ अब प्रस्तावित अलाइनमेंट को स्वीकृति के लिए केंद्रीय सड़क,परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजेगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद डीपीआर तैयार होगी। वाम तट मार्ग पर पुलिस लाइन व रामशिला के पास ब्यास नदी पर दो बड़े पुलों का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: जिंदगी की जंग जीतकर घर लौटा विशाल, प्रदेशवासियों ने किया भव्‍य स्‍वागत; माता-पिता हुए भावुक

प्रीणी से आगे साढ़े तीन किलोमीटर लंबी फोरलेन सुरंग बनेगी। यह सुरंग बीआरओ के मार्ग के पास दाएं व वाम तट के मार्ग को आपस में जोड़ेगी। एक डबल लेन मार्ग से मनाली आएंगे दूसरे से रवाना होंगे। अलाइनमेंट की स्वीकृति मिलने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरु होगी।

वाम तट पर बनने वाले डबल लेन मार्ग की अलाइनमेंट तय करने को लेकर हितधारकों के साथ बैठक कर उनका पक्ष जानने का प्रयास किया गया है। रिपोर्ट बनाकर मुख्यालय को भेजी जा रही है। -वरुण चारी,परियोजना निदेशक एनएचएआइ मंडी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर