Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mandi News: फॉरेक्स ट्रेडिंग के पांचों मुख्य शातिरों ने जीरकपुर-खरड़ में खरीदी करोड़ों की संपत्ति, तीन दुबई फरार

फॉरेक्स ट्रेडिंग (Mandi News) में लोगों को सालाना 60 प्रतिशत ब्याज का लालच देकर 210 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले पांचों मुख्य शातिरों ने पंजाब के जीरकपुर व खरड़ में करोड़ों रुपये संपत्ति खरीदी थी। फ्लैट व प्लॉट खरीदने के बाद शातिर कुछ दिनों बाद उन्हें मोटे लाभ पर लोगों को बेच देते थे। फिलहाल दो शातिर पुलिस की गिरफ्त में हैं जबकि तीन शातिर दुबई भाग गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 10:30 AM (IST)
Hero Image
फॉरेक्स ट्रेडिंग के पांचों मुख्य शातिरों में से दो घरे गये जबकि तीन दुबई फरार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, मंडी।( Forex Trading Fraud) फॉरेक्स ट्रेडिंग में लोगों को सालाना 60 प्रतिशत ब्याज का प्रलोभन देकर 210 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले पांचों प्रमुख शातिरों ने पंजाब के जीरकपुर व खरड़ में करोड़ों रुपये संपत्ति खरीदी थी। फ्लैट व प्लॉट खरीदने के बाद शातिर कुछ दिनों बाद उन्हें मोटे लाभ पर लोगों को बेच देते थे। लाभ के पैसे से शातिर निवेशकों को कुछ माह तक पांच प्रतिशत ब्याज देते रहते।

पांच में से दो शाति पुलिस की गिरफ्त में

रियल एस्टेट में मंदी आने के बाद लाभ मिलना कम हुआ तो निवेशकों को ब्याज देना भी बंद कर दिया। निवेशकों को कभी बाइक तो कभी कार देने का दिलासा देते रहे लेकिन कई माह तक उनके हाथ एक पैसा नहीं आया। पांच प्रमुख शातिरों से दो राजेंद्र मोहन व दिनेश चोपड़ा मंडी पुलिस की गिरफ्त में हैं। दोनों का न्यायालय से 13 नवंबर तक पुलिस रिमांड मिला है।

तीन शातिर भागे दुबई

तीन शातिर दुबई भाग गए हैं। पुलिस (Mandi Police) ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिख तीनों को भारत लाने में मदद का आग्रह किया है। लेकिन दीवाली की छुट्टियां होने की वजह से विदेश मंत्रालय से फिलहाल कोई मदद नहीं मिल पाई है। दीवाली के बाद पुलिस की एक टीम दिल्ली रवाना होगी। निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए शातिरों ने फॉरेक्स ट्रेडिंग से जुड़ी नामी अंतरराष्ट्रीय कंपनी की वेबसाइट व साफ्टवेयर की नकल कर अपना फर्जी सॉफ्टवेयर बनवा रखा था।

210 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला

पुलिस (Himachal Police) ने दोनों आरोपितों के मोबाइल फोन व लैपटाप अपने कब्जे में लिए हैं। सॉफ्टवेयर का डाटा खंगाला जा रहा है। मामला दर्ज होने के बाद फील्ड एजेंट भी भूमिगत हो गए हैं। पुलिस उनकी भी तलाश कर रही है। 210 करोड़ की धोखाधड़ी में पुख्ता साक्ष्य जुटाने के लिए मंडी पुलिस ने पंजाब,हरियाणा,गुजरात व गोवा पुलिस से संपर्क साधा है।

फॉरेक्स ट्रेडिंग की जांच चल रही है। दीवाली के बाद अन्य आरोपितों की धरपकड़ की जाएगी। छुट्टियों की वजह से विदेश व अन्य मंत्रालयों से मदद मिलने में दिक्कत आ रही है।

सौम्या सांबशिवन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंडी