Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कीरतपुर मनाली फोरलेन पर झीड़ी और डडौर में बनेगा फ्लाई ओवर, लोगों को मिलेगी राहत; यातायात होगा आसान

कीरतपुर मनाली फोरलेन पर मंडी जिले के झीड़ी व डडौर में फ्लाई ओवर का निर्माण होगा। इससे स्थानीय लोगों व वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। झीड़ी में स्थानीय लोग एनएचएआई से जक्शन बनाने की मांग कर रहे हैं ताकि बजौरा आने जाने में दिक्कत न हो। बल्ह हलके के डडौर चौक में अस्थायी रूप से व्यवस्था चल रही है। यहां भी अब फ्लाई ओवर का निर्माण होगा।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 03 Oct 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
कीरतपुर मनाली फोरलेन पर झीड़ी और डडौर में बनेगा फ्लाई ओवर

जागरण संवाददाता, मंडी। Flyover on Kiratpur Manali Four Lane: कीरतपुर मनाली फोरलेन पर मंडी जिले के झीड़ी व डडौर में फ्लाई ओवर का निर्माण होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इसकी कवायद शुरू कर दी है।

फ्लाई ओवर बनने से स्थानीय लोगों व वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी। झीड़ी में स्थानीय लोग एनएचएआई से जक्शन बनाने की मांग कर रहे हैं, ताकि बजौरा आने जाने में दिक्कत न हो। लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल अपनी इस मांग को लेकर गत दिनों भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिला था।

नड्डा ने एनएचएआई को यहां लोगों की सुविधा के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए थे। बल्ह हलके के डडौर चौक में अस्थायी रूप से व्यवस्था चल रही है। यहां भी अब फ्लाई ओवर का निर्माण होगा।

अगले साल फरवरी में शुरू होगा पुंघ नौलखा बाईपास

धनोटू व सुंदरनगर के लोगों को पांच माह बाद यातायात की किचकिच से निजात मिलेगी। मालवाहक व अन्य वाहनों की आवाजाही बंद होने से शहर में जाम की स्थिति नहीं बनेगी। लोगों का कारोबार भी प्रभावित नहीं होगा। अगले साल फरवरी में पुंघ नौलखा बाईपास पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

बाईपास का निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। एनएचएआई ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को जून 2024 तक बाईपास का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिया है। कंस्ट्रक्शन कंपनी फरवरी में निर्माण कार्य पूरा कर लेगी। मालवाहक व लंबी दूरी के वाहन इसी बाईपास से होकर गुजरेंगे।

नागचला से बिलासपुर तक फोरलेन का हुआ निरीक्षण

एनएचएई के शिमला के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने सोमवार को नागचला से बिलासपुर तक फोरलेन का निरीक्षण किया। समलेटू व अमरसिंहपुरा में भूस्खलन से हुए नुकसान व पुनर्निर्माण कार्य का जायजा लिया। अमरसिंहपुरा में फोरलेन को पूरी तरह से बहाल करने के निर्देश दिए।

हिमाचल दर्शन गैलरी को लेकर अधिकारियों से बैठक

क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बिंद्रावणी स्थित हिमाचल दर्शन गैलरी को लेकर पठानकोट मंडी फोरलेन के परियोजना अधिकारी विकास सुरजेवाला व अन्य अधिकारियों से बैठक की। हिमाचल दर्शन गैलरी के संस्थापक एवं मालिक बीरबल शर्मा ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से गैलरी का मामला उठाया था।

गैलरी पहले कीरतपुर मनाली फोरलेन की भेंट चढ़ी थी। अब पठानकोट मंडी फोरलेन की जद में आ गई है। अब्दुल बासित ने परियोजना निदेशक व अन्य अधिकारियों से विस्तार पर चर्चा की। जेपी नड्डा ने इस मामले पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से बैठक की थी। उनके निर्देश पर बैठक का आयोजन हुआ। गैलरी की जमीन अधिग्रहित करने की अधिसूचना जारी हो चुकी है।

आज कैंची मोड़ विवाद पर आरटीडीसी के साथ होगी वार्ता

पंडोह कैंची मोड़ पर रिटेनिंग वॉल लगाने पर उपजी समस्या का समाधान करने के लिए क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित व आरटीडीसी के निदेशक अजय शर्मा कैंची मोड़ का निरीक्षण करेंगे। यहां अभी 10 मीटर पर विवाद बना हुआ है।

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने गत सप्ताह आरटीडीसी के अधिकारियों को विवाद सुलझाने के निर्देश दिए थे। आरटीडीसी यहां रोपवे के स्टेशन भवन को खतरा बता बार बार कटिंग का काम बंद करवा रहा है। कटिंग किए बिना यहां तेज गति से रिटेनिंग वाल का निर्माण संभव नहीं है। यहां दशहरा तक मार्ग बहाल नहीं हो पाएगा।

यह भी पढ़ें- ICC World Cup 2023: आज धर्मशाला पहुंचेगी बांग्लादेश की टीम, BCCI ने जारी किया प्रैक्टिस मैचों का शेड्यूल

गडकरी चार अक्टूबर को करेंगे फोरलेन कार्य की समीक्षा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फोरलेन को लेकर कई मामले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से उठाए थे। मामलों की समीक्षा के लिए गडकरी चार अक्टूबर को एनएचएआई के अध्यक्ष संतोष कुमार,सीजीएम (तकनीकी) मुख्यालय व क्षेत्रीय अधिकारी शिमला अब्दुल बासित के साथ बैठक करेंगे। बैठक में जेपी नड्डा द्वारा उठाए गए मामलों पर विस्तार से चर्चा होगी। इसके कुछ दिन बाद गडकरी इन मामलों पर हुई प्रगति की जानकारी जेपी नड्डा को देंगे।

पुंघ बाईपास फरवरी में होगा शुरू

एनएचएआइ मंडी के परियोजना निदेशक वरुण चारी ने कहा कि झीड़ी व डडौर में फोरलेन का निर्माण होगा। पुंघ बाईपास फरवरी में शुरू हो जाएगा। क्षेत्रीय अधिकारी शिमला अब्दुल बासित ने नागचला से बिलासपुर तक फोरलेन का निरीक्षण करने के बाद विभिन्न मामलों पर मंडी में बैठक की है।

यह भी पढ़ें- Himachal: आपदा से निपटने के लिए 80 प्रतिशत पंचायतों में बुलाई गई बैठक स्थगित, जानिए पूरा मामला