Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guidelines for pet owners: घर में है पालतू जानवर तो इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो हो सकते हैं बीमार

यदि आपने भी कोई पालतू जानवर पाला हुआ है तो जरूरी है कि आपको कुछ बातों का ध्यान रखना। जैसे वे यदि आपके पैर या हाथ को चाटते हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। क्योंकि यह जानलेवा बीमारी की वजह बन सकता है। पालतू जानवरों में परजीवी होते हैं जो इंसान को कई प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त कर सकते हैं।

By Mukesh Kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:19 PM (IST)
Hero Image
जानवरों में होते हैं परजीवी जो इंसान को बीमार कर सकते हैं

जागरण संवाददाता, मंडी अगर आपके घर में पालतू पशु कुत्ता, बिल्ली, तोता, खरगोश आदि है और आप उन्हें अपने कमरों में साथ रखते हैं, वह आपके पैर, मुंह को चाटते हैं तो आप सावधान रहें। यह बीमारी का कारण बन सकते हैं और यह जानलेवा भी हो सकते हैं।

पालतू जानवरों में परजीवी होते हैं, जो हमारे शरीर में प्रवेश कर विभिन्न बीमारियां बना देते हैं। यह जानकारी शनिवार को विश्व जुनोसिस दिवस पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश ठाकुर ने आयोजित कार्यक्रम में दी।

पशुपालन विभाग से अधिकारी डॉ. पल्लवी ने बताया कि हमारे पालतू जानवरों में कुत्ता , बिल्ली, तोता, खरगोश, गाय, भैस, बकरी कुछ भी हो सकते हैं।

परजीवी कीटाणु कर सकते हैं बीमार

इनमें कई प्रकार के वायरस, वैक्टीरिया परजीवी होते हैं। इनकी सफाई, खानपान व वैक्सीनेशन का ध्यान रखना चाहिए अन्यथा इनके कीटाणु स्वस्थ लोगों मे प्रवेश कर उन्हें बीमार कर सकते हैं।

इनसे एन्थ्रैक्श, रेबीज, प्लेग, स्क्रब टायफस, टीबी भी हो सकती है। यहां तक कि कुछ मृत्यु का कारण भी बन सकते हैं।

डॉ. अरिंदम राय ने बताया कि यदि कोई पालतू अथवा आवारा जानवर आपको काटे अथवा चाटे और जख्म बेशक दिखाई नहीं दे फिर भी कम से कम 15 मिनट तक धोएं और अस्पताल में जांच करवाएं।

डॉ. दिनेश ठाकुर ने बताया कि विभाग तथा सरकार द्वारा इतने जागरूकता अभियान चलाने के उपरांत भी कुछ कमियां सामुदायिक तौर पर रह जाती हैं। उनको दूर कर बीमारियों से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में 154 ट्रांसफॉर्मर ठप... गांवों में छाया अंधेरा, भारी बारिश के कारण 62 सड़कें बंद; अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन