Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Priyanka Gandhi ने लिया बाबा भूतनाथ का आशीर्वाद, पूजा सामग्री में लाई थी ये 5 चीजें, मोदी भी कर चुके हैं दर्शन

Priyanka Gandhi visit Baba Bhootnath Temple हिमाचल प्रदेश में मंडी में परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली से पहले कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बाबा भूतनाथ का आशीर्वाद लिया। प्रियंका गांधी ने 20 मिनट तक मंदिर में पूजा और परिक्रमा की।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh Kumar SharmaUpdated: Mon, 31 Oct 2022 03:30 PM (IST)
Hero Image
बाबा भूतनाथ मंदिर का शिवलिंग और पूजा के बाद बाहर निकलतीं प्रियंका गांधी।

मंडी, मुकेश मेहरा। Priyanka Gandhi visit Baba Bhootnath Temple, छोटी काशी में परिवर्तन प्रतिज्ञा रैली का आगाज कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बाबा भूतनाथ के आशीर्वाद से किया। 12 बजकर 45 मिनट पर प्रियंका गांधी कांगनी हेलीपैड पर उतरीं और इसके बाद सीधे बाबा भूतनाथ के मंदिर के लिए रवाना हो गई। यहां पर 12 बजकर 50 मिनट पर मंदिर पहुंची। यहां पर करीब 20 मिनट तक उन्होंने मंदिर में पूजा की। प्रियंका गांधी पूजा की सामग्री अपने साथ ही लाई थीं। पूजा की सामग्री में दूध, दही, गंगाजल, बिल्‍व पत्र व फूल शामिल थे। प्रियंका ने यह सामग्री महंत देवानंद सरस्वती को दे दी। उन्‍होंने ही प्रियंका गांधी से मंदिर में पूजा करवाई।

14 मिनट पूजा के बाद मंदिर की परिक्रमा की

मंदिर में करीब 14 मिनट तक पूजा करने के बाद प्रियंका गांधी ने बाबा भूतनाथ की परिक्रमा की, इसके साथ वहां मौजूद भगवान कृष्ण व राधा सहित अन्य देवी देवताओं की पूजा के बाद मंदिर से बाहर आईं।

प्रोटोकाल तोड़कर लोगों से मिलने पहुंची

मंदिर से बाहर आने के बाद वह प्रोटाेकोल तोड़कर बाबा भूतनाथ गली में खड़ी महिलाओं से मिलने पहुंच गईं। यहां खड़ी एक बुजुर्ग महिला को प्रणाम करने के बाद वह वापस अपनी गाड़ी की ओर आईं और इस बीच भी स्थानीय दुकानदारों से मिलकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। इसके बाद उन्होंने गांधी चौक पर लगाई गई महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद पड्डल मैदान रैली के लिए पहुंची।

दानपात्र में राशि भी डाली

बाबा भूतनाथ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने कहा कि प्रियंका गांधी ने पूजा की सामग्री उनके पास दी और जलाभिषेक किया। उन्होंने अपनी इच्छा से ही दानपात्र में राशि भी डाली।

मंदिर के गर्भगृह के अंदर नहीं गई प्रियंका

प्रिंयका गांधी ने सलवार सूट डाला था, इस कारण वह मंदिर के गर्भ गृह के अंदर नहीं गईं। बाबा देवनानंद सरस्वती के पास ही उन्होंने पूजा की सामग्री दी। मान्यता के अनुसार गर्भगृह में साड़ी, लहंगा या धोती डालकर ही जाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी भी हैं बाबा भूतनाथ के भक्त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बाबा भूतनाथ के भक्त हैं। उन्होंने भी पूर्व में आनलाइन बाबा भूतनाथ के दर्शन किए थे। इसके अलावा जब भी वह मंडी आते हैं तो बाबा भूतनाथ को प्रणाम करने के साथ ही अपना संबोधन शुरू करते हैं।

यह है मंदिर की मान्यता

बाबा भूतनाथ का मंदिर 1500 साल पुराना है। बताया जाता है कि प्राचीन समय में एक ग्वाला अपनी गाय को चराने के लिए मंडी आता था, तो गाय एक स्थान पर खड़ी हो जाती और उसके थनों से अपने आप ही उस स्थान पर दूध निकलने लगता। यह बात चारों और फैल गई। इसी बीच उक्त समय के राजा अजबेर सेन को भगवान शिव ने सपने में आकर कहा कि उक्त स्थान पर उनका शिवलिंग हैं। सपना आने के अगले दिन ही जब राजा ने वहां खोदाई करवाई तो स्वयं-भू प्रकट शिवलिंग वहां मिला। इसके बाद राजा ने यहां शिखरा शैली में एक मंदिर का निर्माण करवाया और तब से आज दिन तक मंडी शहर के अलावा देश भर के लोगों की आस्था का केंद्र बाबा भूतनाथ का मंदिर माना जाता है।

यह भी पढ़ें:

Priyanka Gandhi Mandi Rally: प्रियंका बोलीं- हिमाचल के लोग खुद्दार, पांच साल बाद बदलाव की परंपरा बहुत अच्‍छी

Himachal Election 2022: छत्‍तीसगढ़ में हर वादा पूरा किया हिमाचल में भी करेंगे, जयराम को जय श्रीराम कहिए : बघेल