Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: कीरतपुर-मनाली फोरलेन को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन तक पूरा होगा पुनर्निर्माण कार्य

Kiratpur Manali Four Lane Update भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने मंगलवार को कीरतपुर-मनाली फोरलेन को बाढ़ व भूस्खलन से हुए नुकसान का जायजा लिया। यादव बोले कि स्थानीय लोगों ने उनसे सेब सीजन को देखते हुए सड़क जल्द ठीक करने की मांग उठाई है हम 15 अक्टूबर तक फोरलेन बहाल कर देंगे। उसके बाद मनाली से लग्जरी बस सेवा शुरू हो सकेगी।

By hans raj sainiEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 29 Aug 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
कीरतपुर-मनाली फोरलेन को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन तक पूरा होगा पुनर्निर्माण कार्य

मंडी, जागरण संवाददाता। Himachal Roads Status भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष संतोष कुमार यादव ने मंगलवार को बाढ़ व भूस्खलन प्रभावित पंडोह मनाली फोरलेन का निरीक्षण किया। भूस्खलन से पंडोह कैंची मोड़ पर उपजी स्थिति को लेकर अधिकारियों व कंस्ट्रक्शन कंपनी प्रबंधन से बात की। उन्होंने भरोसा दिलाया कि हर हाल में 15 अक्टूबर तक पुनर्निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने पुनर्निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। आपदा की इस घड़ी में सहयोग के लिए लोगों को आभार जताया। बकौल संतोष कुमार यादव कैंची मोड़ में रिटेनिंग वाल लगाने का काम शुरू हो गया है। एक माह के अंदर यहां निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जल्द ही मंडी कुल्लू के बीच लग्जरी बस सेवा व मल्टीएक्सल मालवाहकों की आवाजाही शुरू होगी।

9 जुलाई को फोरलेन को पहुंची थी भारी क्षति

उनके साथ प्रदेश के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग भरत खेड़ा व एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारी शिमला अब्दुल बासित भी रहे। ब्यास नदी में नौ जुलाई को आई बाढ़ से पंडोह से मनाली तक कीरतपुर मनाली फोरलेन को भारी क्षति पहुंची थी। 12 अगस्त की बादल फटने और भूस्खलन से सात मील से पंडोह कैंची मोड़ तक फोरलेन का नामोनिशान मिट गया था।

प्राकृतिक आपदा से फोरलेन को हुए नुकसान का जायजा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी व चार सदस्यीय तकनीकी कमेटी पहले ही कर चुकी है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंप दी है। अब अध्यक्ष संतोष कुमार यादव के दौरे से पुनर्निर्माण कार्य में तेजी आने की उम्मीद बंधी हैं।

उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने मुख्य सचिव व एनएचएआइ के अध्यक्ष को मंडी से पंडोह के बीच बार-बार पहाड़ दरकने से उपजी स्थिति व उससे लोगों को पेश आ रही दिक्कतों से अवगत करवाया। संतोष कुमार ने मंडी से पंडोह के बीच निर्माणाधीन फाेरलेन के निर्माण कार्य में तेजी लाने व भूस्खलन का स्थायी समाधान करने के निर्देश दिए। परियोजना निदेशक मंडी वरुण चारी व क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने नुकसान की रिपोर्ट संतोष कुमार यादव को सौंपी और पुनर्निर्माण को लेकर विस्तार से चर्चा की।